होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss: जिम जाने के लिए खुद को प्रेरित करने के 5 आसान और असरदार तरीके

Weight Loss: जिम जाने के लिए खुद को प्रेरित करने के 5 आसान और असरदार तरीके

Fitness Tips: यहां पांच सरल स्टेप दिए गए हैं जो आपको समय पर उठने और अपने मॉर्निंग रुटीन को फॉलो करने में मदद करेंगे.

Weight Loss: जिम जाने के लिए खुद को प्रेरित करने के 5 आसान और असरदार तरीके

Weight Loss: सुबह जिम जाने के लिए आपको समय पर सो जाना चाहिए.

खास बातें

  1. सुबह जिम जाने के लिए आपको समय पर सो जाना चाहिए.
  2. एक फिटनेस रुटीन से चिपके रहना आसान है जिसे करने में आपको मज़ा आता है.
  3. आपका वजन रातों-रात नहीं बढ़ा, इसलिए आप इसे रातों-रात कम नहीं कर सकते हैं.

Workout Tips: क्या आप कल से जिम जाने का प्लान बना रहे हैं और वह कल कभी नहीं आता? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं. आप बिस्तर से उठने के लिए बहुत सुस्त हैं और जिम में वर्कआउट करना आपके लिए एक टास्क जैसा लगता है. अगर आपको लगता है कि सुबह सोने और आराम करने का समय है, तो यह समय आपके जूते पहनने का है, लेकिन आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? यहां पांच सरल स्टेप दिए गए हैं जो आपको समय पर उठने और अपने मॉर्निंग रुटीन का पालन करने में मदद करेंगे.

6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

वर्कआउट के लिए ऐसे पाएं मॉटिवेशन | Get Motivation For Workout Like This



1. समय पर सोएं

अगर आप अपने सोशल मीडिया पर स्क्रॉल किए बिना सो नहीं सकते हैं, तो आपको इस आदत को बदलने की जरूरत है क्योंकि आपका सोशल मीडिया वजन कम या जिम जाने में आपकी मदद नहीं करेगा. सुबह जिम जाने के लिए आपको समय पर सो जाना चाहिए.



जब आप अपनी आठ घंटे की नींद पूरी करते हैं, तो आप अगले दिन थका हुआ, आलसी या बेचैन महसूस नहीं करते हैं. इसलिए रोजाना समय पर सोने का रुटीन बनाएं ताकि आप अगली सुबह जल्दी उठ सकें.

फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

2. एक जिम दोस्त खोजें

एक फिटनेस रुटीन से चिपके रहना आसान है जिसे करने में आपको मज़ा आता है और नियमित रूप से जिम जाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है खुद को एक कंपनी ढूंढना. एक जिम दोस्त ढूंढना अंतिम बचाव हो सकता है. अपने दोस्तों को अपने साथ जिम में शामिल होने के लिए मनाएं या किसी ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करें जो पहले से ही आपके जिम में वर्कआउट करता हो.

3. पास में एक जिम खोजें

कहीं जाने की हमारी बहुत सारी योजनाएं विफल हो जाती हैं क्योंकि वह जगह बहुत दूर है. जिम का भी यही हाल है. अगर आपका जिम पास में है, तो इसे अपने नियमित काम के साथ मैनेज करना इतना भयानक नहीं होगा. अगर आपका जिम पास में है तो आपका कुछ समय भी बचेगा.

घुटने और जोड़ों में रहता है दर्द, तो इन 7 बुरी आदतों को आज से ही छोड़ दें; बाद में पछताना बेकार है

4. हठी रहो

उन दिनों में आलस हावी हो जाएगा जब आप थके हुए होते हैं लेकिन वजन कम करना आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है, इस पर अपना मन बना लेने से आप उस आलस्य को दूर कर सकते हैं.

5. आपको धैर्य रखने की जरूरत है

आपका वजन रातों-रात नहीं बढ़ा, इसलिए आप इसे रातों-रात कम नहीं कर सकते हैं. हर दिन जिम जाने के बाद भी परिणाम न दिखने पर आप परेशान हो सकते हैं. चिंता न करें, जीवन में सभी अच्छी चीजों में समय लगता है. वजन घटाने के परिणाम देखने के लिए आपको कम से कम दो-तीन महीने तक इंतजार करने की जरूरत है और इससे पहले किसी निष्कर्ष पर पहुंचना आपको केवल डिमोटिवेट करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Oats vs Muesli: वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है? जानें मूसली और ओट्स के स्वास्थ्य लाभ

Hypertension: इन 5 वार्निंग साइन से पहचानें कि हालात बहुत ज्यादा बिगड़ गए हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Liver Health: गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं हेल्दी और बीमारियों से दूर, इन 6 चीजों को खाना शुरू करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -