होम »  लीवर »  Liver Health: गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं हेल्दी और बीमारियों से दूर, इन 6 चीजों को खाना शुरू करें

Liver Health: गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं हेल्दी और बीमारियों से दूर, इन 6 चीजों को खाना शुरू करें

Foods For Liver Health: एक हेल्दी लीवर डाइट बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके लीवर स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकते हैं.

Liver Health: गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं हेल्दी और बीमारियों से दूर, इन 6 चीजों को खाना शुरू करें

Liver Health: लीवर एक महत्वपूर्ण अंग है जिसे लोग अनदेखा करते हैं

खास बातें

  1. लीवर एक महत्वपूर्ण अंग है जिसे लोग अनदेखा करते हैं.
  2. कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन और रिमूवल में लीवर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  3. ऐसे में एक हेल्दी लीवर डाइट बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है.

Healthy Liver Diet: लीवर एक महत्वपूर्ण अंग है जिसे लोग अनदेखा करते हैं और तब तक ध्यान नहीं देते जब तक कि कुछ गलत न हो जाए. वायरस, जहरीले रसायन, प्रदूषक और रोग सभी आपके हेल्दी लीवर पर हमला कर सकते हैं क्योंकि इसके व्यापक कार्य हैं. लीवर की बीमारी वाले लोग आमतौर पर अपनी लीवर समस्या के बारे में अनजान होते हैं क्योंकि वे लक्षणों को बेहद बाद में देखना शुरू करते हैं. यही कारण है कि लीवर के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सही फूड्स को शामिल करना जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन और रिमूवल में लीवर शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कोलेस्ट्रॉल हार्मोन, विटामिन डी और पाचन एंजाइमों के उत्पादन के लिए जरूरी है. ऐसे में एक हेल्दी लीवर डाइट बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके लीवर स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकते हैं.

घुटने और जोड़ों में रहता है दर्द, तो इन 7 बुरी आदतों को आज से ही छोड़ दें; बाद में पछताना बेकार है

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लीवर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है?


साइंस जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) एक प्रकार का 'अच्छा कोलेस्ट्रॉल' आंत बैक्टीरिया द्वारा पैदा होने वाले इंफ्लेमेटिक संकेतों को दबा कर लीवर की रक्षा करता है. यह शरीर से कोलेस्ट्रॉल को हटाने और इसे समाप्त करने के लिए लीवर में ले जाने के लिए सबसे अच्छी तरह से पहचाना जाता है. हालांकि, एक और अध्ययन के अनुसार, जब एचडीएल3 बृहदान्त्र में बनता है, तो यह लीवर को सूजन और चोट से बचाता है. अगर इन जीवाणु संकेतों को बाधित नहीं किया जाता है, तो वे आंत से लीवर में चले जाते हैं, जहां वे इम्यून कोशिकाओं को सक्रिय करते हैं, जिससे एक इंफ्लेमेटरी रिएक्शन होती है जिससे लीवर को हानि हो सकती है.

भोजन आपके लीवर को कैसे प्रभावित करता है?

अगर किसी भी तरह से आंतों की क्षति शरीर को प्रभावित कर सकती है. इससे सूक्ष्मजीव लिपोपॉलीसेकेराइड बनते हैं, जो एक इंफ्लेमेटरी रसायन है जो पोर्टल शिरा के माध्यम से लीवर में जा सकता है. भोजन के आंत में अवशोषित होने के बाद, पोर्टल शिरा मुख्य रक्त चैनल है जो लीवर को रक्त पहुंचाता है, और यह ज्यादातर पोषक तत्वों को लीवर तक पहुंचाता है.

श्रावण मास में क्या नहीं खाना चाहिए? उपवास करते समय इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए

आंत के सूक्ष्म जीव इम्यून सेल्स को सक्रिय कर सकते हैं और सूजन पैदा कर सकते हैं. नतीजतन, आंत माइक्रोबायोम के हिस्से लीवर की बीमारी में भूमिका निभा सकते हैं, जैसे कि फैटी लीवर रोग और यकृत फाइब्रोसिस शामिल हैं.

लीवर को हमेशा हेल्दी रखने वाले फूड्स | Foods That Always Keep Liver Healthy

1. चुकंदर

ये जड़ वाली सब्जियां हैं जो एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों जैसे फोलेट, पेक्टिन से भरपूर होती हैं. इनमें फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन सी की महत्वपूर्ण मात्रा होती है. वे एंजाइमेटिक गतिविधि में सुधार करते हैं और पित्त प्रवाह को उत्तेजित करते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं.

Strong Immune System के लिए इन 9 फूड्स में से हर रोज किसी एक का करें सेवन, रोगों से लड़ने में मिलेगी मदद

2. अंडे

अंडे में सल्फर यौगिक, मिथाइलेशन तत्व और ग्लूटाथियोन होते हैं. ये अमीनो एसिड प्रोफाइल से भरे होते हैं. इनमें विटामिन ए और ई जैसे कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं. वे विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड और हेल्दी सैचुरेटेड फैट का भी एक समृद्ध स्रोत हैं जो मजबूत और जीवंत कोशिका झिल्ली बनाते हैं.

3. खट्टे फल

नींबू में साइट्रिक एसिड, पोटेशियम, विटामिन सी और बायोफ्लेवोनोइड्स होते हैं. ये पोषक तत्व ऊर्जा लेवल को बेहतर बनाने, लीवर डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अंगूर में विटामिन सी, फोलिक एसिड, फेनोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट के उच्च स्तर होते हैं.

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान करना जरूरी, लेकिन ये 5 गलतियां आपका फैट कम नहीं होने देती

citrus zester 625

4. पत्तेदार हरी सब्जियां

पालक, केल, चार्ड, अरुगुला, स्विस चार्ड, कोलार्ड्स और बुक चॉय को डाइट में शामिल करें. ये पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम के बेहतरीन स्रोत हैं. इनमें क्लोरोफिल भी होता है जो भारी धातुओं और जहरीले रसायनों को बेअसर करके लीवर की सहायता करता है.

हाई ब्लड प्रेशर को झट से कंट्रोल कर सकता है गाजर, लीवर साफ करने और आंखों के लिए भी है कमाल

5. लहसुन

लहसुन एलिसिन, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और सेलेनियम से भरपूर होता है जो सभी विषहरण में भूमिका निभाते हैं. एलिसिन एक सल्फर यौगिक है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण होते हैं. सेलेनियम एक प्राकृतिक रूप से विषहरण करने वाला खनिज है जो एंटीऑक्सिडेंट की क्रिया को बढ़ाकर लीवर पर बोझ को कम करने में मदद करता है.

6. जामुन 

ब्लूबेरी और क्रैनबेरी में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिन्हें एंथोसायनिन कहा जाता है जो जामुन को उनके विशिष्ट रंग देते हैं. जामुन प्रतिरक्षा कोशिका प्रतिक्रिया को बढ़ा सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों को लिए जुड़े रहिए

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 ड्रिंक और फूड्स, बीमारियों रहेंगे कोसों दूर

क्या बहुत अधिक Turmeric के सेवन से शरीर में आयरन की कमी होती है? यहां जानें कुछ Side Effects

दर्द और जकड़न से राहत पानी है तो सुबह करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fitness Tips: कम समय में जल्द फिटनेस पाने के लिए फॉलो करें ये इफेक्टिव वर्कआउट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------