होम »  weight loss »  Oats vs Muesli: वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है? जानें मूसली और ओट्स के स्वास्थ्य लाभ

Oats vs Muesli: वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है? जानें मूसली और ओट्स के स्वास्थ्य लाभ

Oats vs Muesli For Weight Loss: जब भी कोई अपना वजन कम करना चाहता है तो ये दो फूड्स हमेशा सुर्खियों में रहे हैं, लेकिन इन दो विषयों पर चर्चा करते समय भ्रम पैदा हो जाता है कि इन ओट्स और मूलसी में से वजन घटाने के लिए कौन बेहतर है.

Oats vs Muesli: वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है? जानें मूसली और ओट्स के स्वास्थ्य लाभ

Oats vs Muesli For Weight Loss: ओट्स और मूसली दो सामान्य हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं.

खास बातें

  1. ओट्स और मूसली दो सामान्य हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं.
  2. ओट्स और मूलसी में से वजन घटाने के लिए कौन बेहतर है?
  3. ओट्स और मूसली दोनों ही मुख्य रूप से साबुत अनाज से बने अनाज हैं.

Benefits Of Muesli And Oats: ओट्स और मूसली दो सामान्य हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हैं. जब भी कोई अपना वजन कम करना चाहता है तो ये दो फूड्स हमेशा सुर्खियों में रहे हैं, लेकिन इन दो विषयों पर चर्चा करते समय भ्रम पैदा हो जाता है कि इन ओट्स और मूलसी में से वजन घटाने के लिए कौन बेहतर है. मूसली और ओट्स दोनों ही हेल्दी ब्रेकफास्ट आइटम हैं. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो हम जानते हैं कि आपको नियमित रूप से अपने नाश्ते में एक कटोरी ओट्स या एक कटोरी मूसली जरूर शामिल करनी चाहिए. आप में से कुछ के पास दोनों हो सकते हैं, लेकिन कौन सा सबसे ज्यादा हेल्दी है? तो चलिए इसकी जड़ तक जाते हैं और इस भ्रम को यहीं समाप्त करते हैं.

6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

दोनों के बीच क्या अंतर है?


ओट्स और मूसली दोनों ही मुख्य रूप से साबुत अनाज से बने अनाज हैं और दोनों ही स्वादिष्ट होते हैं. दोनों में सबसे बड़ा अंतर यह है कि मूसली खाने के लिए तैयार है जबकि ओट्स को पकाने की जरूरत है. मूसली मुख्य रूप से ओट्स और फ्लेक्स जैसे चोकर फ्लेक्स या कॉर्नफ्लेक्स से बना होता है और ओट्स रोल्ड बीजों से ओट्स बनाया जाता है. दूसरा अंतर यह है कि मूसली को ज्यादातर ठंडा ही खाया जाता है, हालांकि आपके पास हमेशा इसे पकाने का विकल्प होता है, जबकि दलिया गर्म खाया जाता है.

पोषण का महत्व

ओट्स प्रमुख पोषक तत्वों, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, लेकिन इसमें अतिरिक्त सामग्री की उपस्थिति के कारण मूसली में ओट्स की बजाय ज्यादा प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं, लेकिन ओट्स के विपरीत, मूसली में चीनी भी होती है जो किसी भी तरह सभी अच्छे गुणों को खत्म कर देती है, लेकिन आप हमेशा मूसली के बिना चीनी वाले वैरिएंट की खोज कर सकते हैं और यह सबसे अच्छा है. चूंकि ओट्स में कम कैलोरी और वसा होती है, इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो वे आपके लिए सही विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं.

फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

मूसली और ओट्स के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Muesli And Oats

मूसली

यह फाइबर और साबुत अनाज से भरपूर होता है, दोनों ही पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि फाइबर और साबुत अनाज हमारे पाचन तंत्र को नियंत्रित करते हैं. ओट्स के विपरीत, मूसली एक बेहद भरने वाला नाश्ता है जिसे पचने में लंबा समय लगता है. मूसली में बीटा-ग्लुकन नामक ओट फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है जिससे यह हृदय के लिए अच्छा होता है. मूसली में नट्स भी होते हैं जो हृदय-स्वस्थ यौगिकों का एक बड़ा स्रोत हैं जो हृदय से जुड़ी कई प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह रक्त के थक्के के विकास के जोखिम को कम कर सकता है और धमनियों की परत में सुधार कर सकता है.

घुटने और जोड़ों में रहता है दर्द, तो इन 7 बुरी आदतों को आज से ही छोड़ दें; बाद में पछताना बेकार है

ओट्स

ओट्स कार्ब्स और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं. उनमें अधिक वसा और प्रोटीन होता है और विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पौधों के यौगिकों से भरे हुए होते हैं जो उन्हें अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक बनाता है. इसमें शक्तिशाली घुलनशील फाइबर बीटा-ग्लूकन भी होता है. ओट्स ब्लड शुगर लेवल में सुधार करते हैं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नुकसान से बचाते हैं. ओट्स स्किनकेयर उत्पादों में बारीक पिसे हुए ओट्स के रूप में भी पाए जाते हैं, जिन्हें "कोलाइडल ओटमील" कहा जाता है. यह सूखी और खुजली वाली त्वचा का इलाज करने में मदद करता है लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि त्वचा की देखभाल के लाभ तभी मिलते हैं जब ओट्स को त्वचा पर लगाया जाता है.

5hkr92n

Benefits Of Muesli And Oats: ओट्स कार्ब्स और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं.

वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है? | Which Is Better For Weight Loss?

ओट्स और मूसली दोनों ही अविश्वसनीय रूप से हेल्दी ब्रेकफास्ट आइटम हैं लेकिन अगर आप हमें इनमें से किसी एक को चुनने के लिए कहें, तो हम ओट्स के साथ जाएंगे. मूसली के विपरीत, ओट्स में कोई अतिरिक्त तत्व नहीं होते हैं जो अनाज की कैलोरी की मात्रा को बढ़ाते हैं. वजन घटाने के लिए, चीनी की अनुपस्थिति और आपके कैलोरी काउंट को नियंत्रण में रखना बेहद जरूरी है, तो वजन घटाने के लिए ओट्स अच्छा काम करता है जबकि हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए ओट्स और मूसली दोनों ही बेहतरीन विकल्प हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hypertension: इन 5 वार्निंग साइन से पहचानें कि हालात बहुत ज्यादा बिगड़ गए हैं

Liver Health: गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं हेल्दी और बीमारियों से दूर, इन 6 चीजों को खाना शुरू करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अचानक तेजी से वजन कम होना हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का लक्षण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------