होम »  लिविंग हेल्दी »  Hypertension: इन 5 वार्निंग साइन से पहचानें कि हालात बहुत ज्यादा बिगड़ गए हैं

Hypertension: इन 5 वार्निंग साइन से पहचानें कि हालात बहुत ज्यादा बिगड़ गए हैं

Hypertension Warning Signs: हाई ब्लड प्रेशर एक आपात स्थिति है और इस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है. जब आपको तत्काल चिकित्सा की जरूरत हो तो हाई ब्लड प्रेशर के कुछ लक्षण यहां दिए गए हैं.

Hypertension: इन 5 वार्निंग साइन से पहचानें कि हालात बहुत ज्यादा बिगड़ गए हैं

Hypertension Warning Signs: हाई ब्लड प्रेशर के कुछ लक्षण यहां दिए गए हैं.

खास बातें

  1. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन केवल अधिक उम्र के लोगों की समस्या नहीं है.
  2. 20 से ऊपर कोई भी व्यक्ति इस स्वास्थ्य समस्या के जोखिम में हो सकता है.
  3. आंखों में लाल धब्बा होना खतरनाक हाई बीपी का संकेत है.

Warning Signs Of Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन केवल अधिक उम्र के लोगों की समस्या नहीं है. 20 से ऊपर का कोई भी व्यक्ति इस स्वास्थ्य संबंधी चिंता के जोखिम में हो सकता है. ऐसे में एक सुखी और लंबा जीवन जीने के लिए ब्लड प्रेशर की निरंतर निगरानी की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर के बारे में सबसे खतरनाक बात यह है कि यह सालों तक किसी का ध्यान नहीं जा सकता क्योंकि लक्षण प्रमुख नहीं होते हैं. समस्या का पता तभी चलता है जब यह खतरनाक लेवल पर पहुंच जाती है और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती है. इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी जानलेवा जटिलताएं भी हो सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर एक आपात स्थिति है और इस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है. जब आपको तत्काल चिकित्सा की जरूरत हो तो हाई ब्लड प्रेशर के कुछ लक्षण यहां दिए गए हैं.

6 कारणों से छोटी उम्र में ही झड़ने लगते हैं बाल, यहां हैं Hair Fall रोकने के जबरदस्त घरेलू उपचार

हाइपरटेंशन के आपातकालीन चेतावनी संकेत | Emergency Warning Signs Of Hypertension


1. सांस लेने में कठिनाई

फुफ्फुसीय हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को आमतौर पर आसानी से सांस लेने में तकलीफ होती है और उन्हें रोजमर्रा की गतिविधियों को करने में कठिनाई होती है, लेकिन अचानक दम घुटने भी स्ट्रोक और दिल के दौरे का संकेत हो सकता है. लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर से थकान और सांस की तकलीफ हो सकती है.

2. आंखों में खून के धब्बे

आंखों में लाल धब्बा, जिसे रक्तस्राव भी कहा जाता है, ब्लड प्रेशर में वृद्धि के परिणामस्वरूप होता है. धमनियों की दीवारों पर अत्यधिक दबाव से ऊतकों में खिंचाव आ सकता है, जो एक बिंदु के बाद क्षतिग्रस्त हो जाता है. अगर लंबे समय तक इसका इलाज न किया जाए तो यह आपकी आंखों की धमनियों और ऑप्टिकल नसों को भी नुकसान पहुंचाता है. कभी-कभी आंखों में खून के धब्बे भी बिना किसी पहचान के कारण के हो जाते हैं.

फैट घटाने के लिए जबरदस्त हैं धनिया, जीरा और मेथी हेल्दी पाचन और स्किन ग्लो के लिए भी कमाल

3. चक्कर आना

अचानक चक्कर आना और संतुलन का नुकसान एक स्ट्रोक के चेतावनी संकेत हैं. लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर के मामले में यह एक सामान्य संकेत है. इसके अलावा, कभी-कभी अचानक चक्कर आना जब हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी के कारण हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की दवा के कारण भी चक्कर आ सकते हैं.

4. चिंता

हाई ब्लड प्रेशर होने से भी चिंता की भावना पैदा हो सकती है. गंभीर चिंता के कारण सांस फूलना, पसीना आना, कांपना और भारी सांस लेना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इन सभी समस्याओं पर तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की जरूरत है. चिंता भी आपके ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकती है जो आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घुटने और जोड़ों में रहता है दर्द, तो इन 7 बुरी आदतों को आज से ही छोड़ दें; बाद में पछताना बेकार है

Liver Health: गुड कोलेस्ट्रॉल फूड्स लीवर को रखते हैं हेल्दी और बीमारियों से दूर, इन 6 चीजों को खाना शुरू करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अचानक तेजी से वजन कम होना हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का लक्षण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------