होम » अक्सर पूछे जाने वाले सवाल »  मैं सेक्स एडिक्ट तो नहीं हूं?

मैं सेक्स एडिक्ट तो नहीं हूं?

Q: मेरा रोजाना सेक्स करने का मन करता है. वहीं, मेरी पत्नी इस बात सेक्स से कतराती है. जब वह संबंध बनाने से मना करती है तो मैं हस्तमैथून करता हूं. यह तकरीबन रोज का काम है. मेरी पत्नी का कहना है कि मैं सेक्स एडिक्ट हूं... मुझे डर सा लगने लगा है कि कहीं मैं सेक्स एडिक्ट तो नहीं हूं! मैं जानना चाहता हूं कि आखिर कितना सेक्स सही है?

A:यह एक जटिल सवाल हो सकता है... खासकर उन दो लोगों के लिए जिनकी जरूरतें अलग-अलग हैं. जी हां, हमारे समाज में यौन जीवन पर या शारीरिक रिश्तों पर उतना खुल कर बात नहीं की जाती, जितना की यह जरूरी है. यही वजह है कि सभी अपने अपने मन मुताबिक धारणाएं बना लेते हैं और ताउम्र अपनी उसी सोच या धारणा को मानते रहते हैं, क्योंकि वह किसी दूसरे व्यक्ति के साथ खुल कर उसपर बात नहीं कर सकते. जब आप किसी विषय पर बात नहीं करते तो यह अंदर ही अंदर कई सवाल बुनने जैसा है. और इनके जवाब के लिए अक्सर उन लोगों को चुना जाता है जो खुद इन्हीं सवालों से जूझ रहे होते हैं. और वो कहते हैं न कि दो गलत लोग मिलकर सही फैसला नहीं ले पाते... यहीं पर जरूरत होती है सेक्स एजुकेशन की. बहरहाल, आते हैं आपके सवाल पर. आपने पूछा है कि कहीं आप सेक्स एडिक्ट तो नहीं. तो सबसे पहले तो जानना जरूरी है कि सेक्स एडिक्शन है क्या. असल में किसी भी चीज का एडिक्शन (Harmful Effects Of Sex Addiction) यानी लत बुरी होती है. आसान शब्दों में कहें तो सेक्स करने की प्रबल इच्छा यानी यौन सबंध बनाने का इस हद तक मन करना कि यह आपके कंट्रोल से बाहर हो जाए. आमतौर पर ऐसे लोग हर समय यौन संबंधों के बारे में ही सोचते रहते हैं. लेकिन इसे सही तरह से समझने के लिए आपको मनोचिकित्सक के पास जाना होगा.

लेकिन आपको यह समझना होगा कि यौन संबंधों के लिए एडिक्ट होना और सेक्सुअली एक्टिव होना दोनों में फर्क है. हो सकता है कि आपकी पत्नी दिन भर के काम, थकान, बच्चों की जिम्मेदारी या हारमोनल बदलावों के चलते यौन संबंधों में रूचि न ले रही हों. तो इसका मतलब यह नहीं कि आप खुद की सेक्स डिजायर को गलत तरीके से लेने लगें. हाई सेक्स ड्राइव होना सेक्स एडिक्शन नहीं है. अगर आप रोजाना हस्तमैथुन करते हैं तो यह सेक्स एडिक्शन नहीं है. मास्टरबेशन को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. आप सेक्स एडिक्ट हैं या नहीं इस सवाल का जवाब आपको साइकियाट्रिस्ट, साइकोसेक्सुअल कंसंल्टेंट दे सकते हैं. अगर आप अपनी दुविधा से पूरीतरह निकलना चहाते हैं, तो एक इनसे जरूर मिलें.

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com