होम »  आंखें & nbsp;»  How To Avoid Eye Allergy: आंखों को एलर्जी से बचाने के लिए यहां हैं एक्सपर्ट के बताए कुछ कारगर तरीके

How To Avoid Eye Allergy: आंखों को एलर्जी से बचाने के लिए यहां हैं एक्सपर्ट के बताए कुछ कारगर तरीके

How To Stop Eye Allergies: इससे ज्यादा परेशानी और कुछ नहीं हो सकती है कि आप महसूस कर रहे हैं कि आपकी आंखों में कुछ है. अगर आप ध्यान दें कि आपकी आंखों में खुजली, लालिमा और अन्य लक्षण हैं, तो यह एक आंख की एलर्जी हो सकती है. आंखों की एलर्जी को कैसे मैनेज करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें.

How To Avoid Eye Allergy: आंखों को एलर्जी से बचाने के लिए यहां हैं एक्सपर्ट के बताए कुछ कारगर तरीके

How To Avoid Eye Allergy: आंखों की एलर्जी से आंखों में लालिमा और खुजली हो सकती है

खास बातें

  1. आंखों की एलर्जी से खुजली, ड्राईनेस और दर्द हो सकता है.
  2. अपनी आंखों के लिए काउंटर दवा का उपयोग न करें.
  3. अपनी आंखों को हाथों से न रगड़ें.

Eye Allergy Prevention Tips: क्या मौसम में बदलाव के साथ आपकी आंखों में खुजली और जलन होने लगती है? क्या आपने आंखों रेडनेस के कारण अपनी ऑनलाइन मीटिंग को छोड़ दिया था? क्या सुबह उठते ही आंखों में जलन होती है? क्या आंख की लाली, सूजन, और खुजली आपके मन की शांति को लूट रही है, और आपको व्यस्त रखती है? फिर, आपको इन लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए. आंखों को प्रभावित करने वाली एलर्जी को अलग किया जा सकता है, या एक ही एलर्जी के कारण नॉर्मालाइज एलर्जी का एक हिस्सा हो सकता है, जिससे छींक, बहती नाक, त्वचा पर चकत्ते आदि हो सकते हैं. कई लोगों को मौसमी परिवर्तनों के कारण आंखों की एलर्जी का खतरा होता है. वायुमंडलीय पराग में वृद्धि, फूलों के मौसम के दौरान, आर्द्र मौसम के दौरान सांचे, गर्म शुष्क गर्मी के महीनों के दौरान धूल, पालतू जानवरों की रूसी, पर्यावरण प्रदूषण आंखों की एलर्जी को आमंत्रित कर सकते हैं. कॉन्टेक्ट लेंस पहनना, सिगरेट के धुएं और इत्र जैसे दुर्गन्ध, दुर्गन्ध, मच्छर रोधी रासायनिक वाष्पीकरण भी कुछ कारक हो सकते हैं.

Weight Loss करके फिट बॉडी पाना चाहते हैं? तो वजन घटाने के बारे में इन मिथ्स पर भरोसा करना बंद कर दें

मौसम परिवर्तन के दौरान आंखों की एलर्जी को दूर करने के लिए उपाय-



एलर्जी पैदा करने वाले एजेंटों के संपर्क में कम आएं, अगर संभव हो, या कम से कम जोखिम को कम करें, घर और कार्य स्थानों के लिए वेंटिलेशन और प्रकाश व्यवस्था में सुधार करें. अंधेरे, अपर्याप्त रोशनी और हवादार क्षेत्रों के निर्माण से बचें.

  1. अगर संभव हो तो ड्राई डस्टिंग से बचें और वैक्यूम क्लीनिंग चुनें.
  2. मौसम के कारण अनुपयुक्त एलर्जी के दौरान एक नियंत्रित या वातानुकूलित वातावरण में घर के अंदर रहें.
  3. अपने पालतू जानवरों की देखभाल करें. अपने रहने वाले क्षेत्रों में उन्हें लेने से बचें, खासकर बेडरूम में.
  4. कालीन और पर्दे साफ रखें.
  5. बच्चों के नरम खिलौनों में धूल होती है. उन्हें बार-बार धोएं.
  6. काउंटर या एक्सपायर दवाओं के ऊपर प्रयोग न करें.
  7. विशेष रूप से आई ड्रोप दवाओं को शेयर न करें.
  8. अपने हाथों को बार-बार धोएं और अपनी आंखों को बार-बार न छुएं. अपनी आंखों को रगड़ें नहीं क्योंकि यह समस्या को और बढ़ा सकती है.
  9. अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं तो उन्हें हटा दें और सोते समय उन्हें न पहनें.
  10. सुनिश्चित करें कि आपके तकिया कवर और बेडशीट को समय-समय पर साफ किया जाता है और गर्म पानी में धोया जाता है. समय-समय पर छुअन वाली सतहों को साफ और कीटाणुरहित करें.
  11. आप अपने डॉक्टर द्वारा अनुशंसित एलर्जी शॉट या दवा ले सकते हैं.
  12. अगर आप अपनी आंखों को साफ करना चाहते हैं तो आपको एक साफ, मुलायम और सूखे कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए. केवल अपनी आंखों के लिए चल रहे नल के पानी का उपयोग करें. अपनी खुजली वाली आंखों पर कोल्ड कंप्रेस लगाने की कोशिश करें.
  13. टेक-होम मसाज: आंखों की एलर्जी एक आम समस्या है जिसके लिए समय पर ध्यान देने और उपचार की आवश्यकता होती है. उपचार में देरी या लक्षणों की अनदेखी करने से स्थिति और खराब हो सकती है.


(डॉ. संजीव तनेजा, वरिष्ठ सलाहकार नेत्र रोग विशेषज्ञ, अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, करोल बाग, नई दिल्ली)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपको Workout से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

मेनोपॉज का अनुभव कर रहे हैं? तो फिट रहने के लिए घर पर इन 5 वर्कआउट टिप्स को फॉलो करें

Seeds For PCOD: पीसीओडी से राहत पाने के लिए कद्दू, अलसी और सूरजमुखी के बीजों को करें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diet For Typhoid: टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -