होम »  Women's Health »  Seeds For PCOD: पीसीओडी से राहत पाने के लिए कद्दू, अलसी और सूरजमुखी के बीजों को करें डाइट में शामिल

Seeds For PCOD: पीसीओडी से राहत पाने के लिए कद्दू, अलसी और सूरजमुखी के बीजों को करें डाइट में शामिल

How To Relieve PCOD Cramps: पीसीओडी को मैनेज करने के लिए, ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत मदद कर सकता है. कुछ बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. यहां ऐसे बीजों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

Seeds For PCOD: पीसीओडी से राहत पाने के लिए कद्दू, अलसी और सूरजमुखी के बीजों को करें डाइट में शामिल

Seeds For PCOD: मानव स्वास्थ्य के लिए हार्मोनल बैलेंस बहुत महत्वपूर्ण है.

खास बातें

  1. पीसीओडी को मैनेज करने के लिए, ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत मदद कर सकता है.
  2. है. कुछ बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं.
  3. मानव स्वास्थ्य के लिए हार्मोनल बैलेंस बहुत महत्वपूर्ण है.

How To Ease Pcod Discomfort: मानव स्वास्थ्य के लिए हार्मोनल बैलेंस बहुत महत्वपूर्ण है. हार्मोन शरीर के विभिन्न कार्यों को नियंत्रित करते हैं. कई रोगों को ट्रिगर करके हार्मोनल बैलेंस आपके लिए बहुत परेशानी का कारण बन सकता है. पॉली सिस्टिक ओवरी डिजीज या पीसीओडी महिलाओं में आम स्वास्थ्य समस्या है जो महिला के शरीर में हार्मोनल विकार के कारण भी होती है. इसमें महिला के अंडाशय बढ़ जाते हैं और अल्सर बन जाते हैं. ऐसे मामलों में, उपचार और दवा के साथ, डाइट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. सही डाइट बनाए रखने से स्थिति को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

पीसीओडी से पीड़ित महिलाओं में अनियमित पीरियड्स बेहद आम हैं. इसके अलावा, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे कि पिंपल्स, शरीर के विभिन्न हिस्सों पर अनचाहे बालों का बढ़ना आदि. ऐसी स्थिति में सख्त खान-पान और चिकित्सकीय सलाह की जरूरत होती है क्योंकि यह महिलाओं की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. पीसीओडी को मैनेज करने के लिए, ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत मदद कर सकता है. कुछ बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. यहां ऐसे बीजों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

Weight Loss करके फिट बॉडी पाना चाहते हैं? तो वजन घटाने के बारे में इन मिथ्स पर भरोसा करना बंद कर दें


पीसीओडी में मददगार हैं ये बीज | These Seeds Are Helpful In PCOD

1. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज सबसे शक्तिशाली बीजों में से एक हैं. ये पीसीओडी वाली महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की गिरावट को रोककर एस्ट्रोजन हार्मोन में वृद्धि का समर्थन करते हैं. प्रोजेस्टेरोन हार्मोन गर्भावस्था और प्रजनन क्षमता के लिए आवश्यक है और एस्ट्रोजन हार्मोन महिलाओं के लिए फायदेमंद है. रोजाना 1-2 चम्मच कद्दू के बीजों का सेवन करने से आपको हार्मोन को संतुलित करने में मदद मिल सकती है.

pumpkin seedsSeeds For PCOD: प्रोजेस्टेरोन हार्मोन गर्भावस्था और प्रजनन क्षमता के लिए आवश्यक ह

2. अलसी का बीज

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. पीसीओडी वाली महिलाओं के लिए फ्लैक्ससीड्स का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. हालांकि, अलसी के बीजों का सेवन एस्ट्रोजन हार्मोन के उत्पादन को रोकता है. इसलिए, उन्हें कद्दू के बीज के साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है. ताकि न तो एस्ट्रोजन हार्मोन अधिक हो और न ही कमी. इसके अलावा, अलसी के बीज से बनी चाय हाई ब्लड को भी कंट्रोल करने में सहायक होती है.

आपको Workout से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

3. तिल के बीज

अगर आप पीसीओडी की समस्या से राहत पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको रोजाना 1 या 2 चम्मच तिल का सेवन करना चाहिए. पीसीओडी से पीड़ित महिलाओं के लिए तिल के बीज का सेवन प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. तिल के बीज प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो गर्भावस्था के लिए आवश्यक है. इसके अलावा तिल का तेल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

4. सूरजमुखी के बीज

पीसीओडी समस्या में सूरजमुखी के बीज भी फायदेमंद होते हैं. सूरजमुखी के बीज शरीर को ऊर्जावान बनाने और हार्मोनल संतुलन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीज में विभिन्न प्रकार के एंजाइम होते हैं, जो हार्मोन को संतुलित करते हैं. रोजाना 2 चम्मच सूरजमुखी के बीजों का सेवन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को संतुलित करने और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम, थायराइड के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. ये बीज आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो पीसीओडी को विनियमित करने के अलावा असंख्य तरीकों से स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लंबाई बढ़ाने की चाह रखने वालों को जरूर जान लेने चाहिए हाइट बढ़ाने से जुड़े कुछ मिथ्स

Diet For Typhoid: टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीमित मात्रा में खाएं बादाम, ओवरडोज से हो सकता है पाचन खराब, एलर्जी और किडनी स्टोन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------