होम »  कान & nbsp;»  Natural Remedies For Earache: कान दर्द से राहत पाने के 8 आसान और कारगर घरेलू उपचार

Natural Remedies For Earache: कान दर्द से राहत पाने के 8 आसान और कारगर घरेलू उपचार

Home Remedies For Earache: ऐसे उपचार हैं जिनका उपयोग लोग घर पर कम गंभीर कान दर्द से राहत पाने के लिए या दर्द को कम करने के लिए कर सकते हैं. यहां 9 ऐसे ही प्रभावी घरेलू उपचारों की लिस्ट दी गई है जो कान दर्द का अनुभव करने वाले लोगों की मदद कर सकते हैं.

Natural Remedies For Earache: कान दर्द से राहत पाने के 8 आसान और कारगर घरेलू उपचार

Ear Pain Home Remedies: यहां 8 प्रभावी घरेलू उपचारों की लिस्ट दी गई है

खास बातें

  1. यहां 8 प्रभावी घरेलू उपचारों की लिस्ट दी गई है.
  2. कान का दर्द असहनीय हो सकता है.
  3. कई बच्चों को कान के दर्द से निपटना विशेष रूप से कठिन लगता है.

Ear Pain Home Remedies: लोग सोच सकते हैं कि कान का दर्द सिर्फ एक मामूली परेशानी है, लेकिन वे आपको काफी परेशान कर सकता है. कान के दर्द के लिए कुछ घरेलू उपचार मदद कर सकते हैं. कान का दर्द असहनीय महसूस कर सकता है, जिससे सोना, खाना या कुछ भी करना मुश्किल हो जाता है. कई बच्चों को कान के दर्द से निपटना विशेष रूप से कठिन लगता है. जो लोग गंभीर कान दर्द का अनुभव कर रहे हैं उन्हें हमेशा डॉक्टर से बात करनी चाहिए. हालांकि, ऐसे उपचार हैं जिनका उपयोग लोग घर पर कम गंभीर कान दर्द से राहत पाने के लिए या दर्द को कम करने के लिए कर सकते हैं. यहां 8 ऐसे ही प्रभावी घरेलू उपचारों की लिस्ट दी गई है जो कान दर्द का अनुभव करने वाले लोगों की मदद कर सकते हैं.

बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

कान दर्द से राहत पाने के 8 घरेलू उपचार | 8 Home Remedies To Get Relief From Earache



1. हीट



इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड या गर्म पैक से निकलने वाली गर्मी कान में सूजन और दर्द को कम कर सकती है. गर्म पैड को कान पर 20 मिनट के लिए लगाएं. सर्वोत्तम परिणामों के लिए लोगों को गर्म पैड से गर्दन और गले को छूना चाहिए. हीटिंग पैड असहनीय रूप से गर्म नहीं होना चाहिए. कभी भी हीटिंग पैड के साथ नहीं सोना चाहिए.

2. कोल्ड

एक ठंडा पैक कान के दर्द के दर्द में मदद कर सकता है. बर्फ को तौलिये में लपेटने की कोशिश करें या ठंडे पैक को फ्रीज करें और फिर इसे हल्के कपड़े से ढक दें. इसे कान और कान के नीचे वाले हिस्से पर तुरंत 20 मिनट तक रखें. ठंड से दर्द नहीं होना चाहिए, और माता-पिता को कभी भी अपने बच्चों की त्वचा पर सीधे बर्फ नहीं लगाना चाहिए.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

3. ड्रॉप्स

इयर ड्रॉप्स तरल पदार्थ और ईयरवैक्स के कारण कान में दबाव को कम कर सकती हैं. ड्रॉप्स पर लिखे निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए, और एक बच्चे पर कान की बूंदों का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए. इयर ड्रॉप्स प्रिस्क्रिप्शन ईयर ड्रॉप्स या एंटीबायोटिक्स का विकल्प नहीं हैं, इसलिए लोगों को केवल कुछ दिनों के लिए ही इनका इस्तेमाल करना चाहिए.

अपच और कब्ज के लिए रामबाण इलाज है ये कारगर घरेलू ड्रिंक, बस सुबह पिएं एक गिलास

4. मालिश

हल्की मालिश कान के दर्द में मदद कर सकती है जो जबड़े या दांतों से निकलती है, या जो तनाव सिरदर्द का कारण बनती है. लोग कोमल क्षेत्र, साथ ही आसपास की किसी भी मांसपेशियों की मालिश कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर कान के पीछे के क्षेत्र में दर्द होता है, तो जबड़े और गर्दन की मांसपेशियों की मालिश करने का प्रयास करें.

5. लहसुन

दर्द को दूर करने के लिए लहसुन का उपयोग लंबे समय से किया जाता रहा है. कुछ शोध बताते हैं कि इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ सकते हैं. लहसुन को एंटीबायोटिक डाइट में शामिल करने पर विचार करें. कान के इन्फेक्शन से बचने के लिए रोजाना एक लहसुन की कली खाने की कोशिश करें.

डायबिटीज रोगी अपने Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए रात को इन स्नैक्स का सेवन करें

6e2pflfEar Pain Home Remedies: लहसुन को एंटीबायोटिक डाइट में शामिल करने पर विचार करें.

6. प्याज

लहसुन की तरह प्याज भी संक्रमण से लड़ने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. प्याज को माइक्रोवेव में एक या दो मिनट के लिए गर्म करें. फिर, तरल को छान लें और कान में बूंदें डालें. एक व्यक्ति 10 मिनट के लिए लेट सकता है, और फिर इस रस को कान से बाहर निकलने दे सकता है. इसे जरूरत के अनुसार दोहराएं.

आपकी ये 7 आदतें गट हेल्थ को पहुंचाती हैं नुकसान, पेट की समस्याओं से बचने के लिए आज ही छोड़ें

7. चूसना

चूसने से यूस्टेशियन ट्यूब में दबाव कम करने में मदद मिलती है, जिससे कुछ राहत मिलती है. वयस्क और बच्चे हार्ड कैंडी या कफ ड्रॉप्स को चूस सकते हैं.

8. मां का दूध

मां के दूध में रोगाणुरोधी गुण होते हैं. कुछ शोध बताते हैं कि एक बच्चे के संपर्क में आने वाले रोगाणुओं के आधार पर एक मां के स्तन का दूध बदलता है. इसका मतलब है कि मां का दूध शिशुओं के लिए सबसे अधिक प्रभावी होता है. हालांकि, कुछ स्रोतों का सुझाव है कि स्तन का दूध वयस्कों की भी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शाकाहारियों को जरूर खाने चाहिए ये 5 सुपरफूड जो रखते हैं आपको हेल्दी और फिट

प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को खाली पेट सोने से होते है कई नुकसान, अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -