होम »  लिविंग हेल्दी »  रात को खाली पेट सोने से होते है कई नुकसान, अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान

रात को खाली पेट सोने से होते है कई नुकसान, अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान

भूखे पेट सोना आपको बीमार कर सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते है कि खाली पेट रहना आपका वजन कम नहीं करता है, बल्कि आपका वजन बढ़ा ही सकता है. जानिए खाली पेट सोने के क्या-क्या नुकसान हैं.

रात को खाली पेट सोने से होते है कई नुकसान, अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान

खाली पेट रहना आपका वजन कम नहीं करता है.

खाली पेट सोने के कई नुकसान होते है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते है कि जो लोग अपने बढ़ते वजन को देखकर राता का खाना नहीं खाते हैं कि ऐसा करने से उनका वजन और ज्यादा बढ़ जाएगा. बदलती लाइफ स्टाइल और देर रात तक काम करने के चलते कई बार लोग रात का खाना नहीं खाते है. ऐसा करने के पीछे उनकी सोच होती है, कि रात का खाना वजन बढ़ाने का काम करता है. तो वे भूखे पेट ही सोना पसंद करते है. ऐसा करना आपको बीमार कर सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते है कि खाली पेट रहना आपका वजन कम नहीं करता है, बल्कि आपका वजन बढ़ा ही सकता है. जानिए खाली पेट सोने के क्या-क्या नुकसान हैं.

Vitamin C का ज्यादा सेवन बना देता है आपको बीमार, किडनी स्टोन और पाचन तंत्र बिगड़ने का खतरा

भूखे पेट सोने से क्या होता है? | What Happens If You Go To Bed Hungry?


1. बढ़ेगा वजन

आजकल लोग अपने लुक्स के प्रति कुछ ज्यादा ही सावधान रहते है. जिम में जमकर पसीना बहाने के साथ ही खाना भी कम ही खाते है. कई लोग तो ऐसे है, कि वे रात का खाना ही वजन बढ़ जाएगा ऐसा सोचकर स्किप कर देते है. लेकिन खाना न खाने का वजन से कोई लेना देना नहीं है. रात को खाली पेट सोने से सुबह ज्यादा भूख लगेगी और आप ओवरईटिंग के शिकार हो जाएंगे. भूख बढ़ने से शुगर लेवल गिरेगा जो आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करेगा जिससे आपका वजन बढ़ना तय है.

2. एनर्जी की होगी कमी

हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा यही सलाह देते है, कि दिमाग को एक्टिव रखने के लिए समय समय पर खाते रहना चाहिए. जिस तरह से किसी गाड़ी की चलने के लिए ईंधन की जरूरत पड़ती है, वैसे ही शरीर को ईंधन के रूप में खाने की आवश्यकता है. लेकिन आप रात को सोने से पहले खाना नहीं खाते है, तो आपकी सुबह की शुरुआत कम एनर्जी और बुरे मूड के साथ होगी.

बालों और स्किन के लिए मुलेठी के 5 अद्भुत फायदे, Hair Growth के साथ त्वचा से दाग-धब्बों को करती है साफ

3. नींद न आने की शिकायत

ऐसे बहुत सारे लोग है. जिन्होंने रात का खाना छोड़ा है और उन्हें नींद कम आने लगी थी. ऐसा इसलिए हुआ है कि रात को जब भूख लग रही है और आप सोचते है कि सुबह नाश्ते तक भूख सह लेंगे, तो दिमाग को इस बात को समझाने में वक्त लगता है, और फिर सोने में टाइम लग जाता है. एक्सपर्ट सलाह देते है, कि अच्छी नींद के लिए सोने से पहले खाना जरूर खाना चाहिए.

4. गुस्सा और चिड़चिड़ापन

अगर आपका मूड दिनभर ठीक नहीं रहता है, आपकी सोच नेगेटिव हो रही हो, कुछ अच्छा नहीं लगता हो और एनर्जी लेवल दिनभर कम रहता है, तो ऐसा आपके रात में खाना न खाने के चलते हो रहा है, क्योंकि रात का डिनर न करने पर मूड स्विंग्स होने की संभावना ज्यादा रहती है.

सिर्फ कैल्शियम से ही हड्डियां मजबूत नहीं होती, इन जरूरी पोषक तत्वों के साथ ये 3 बातें भी माइंड में बिठा लें

5. बनी बनाई मसल्स खो देंगे

रोज जिम में पसीना बहाकर एक्सरसाइज कर मसल्स बनाने वालों के लिए रात का खाना न खाने एक बुरे सपने जैसा है. प्रोटीन को मांसपेशियों में बदलने के लिए आपके शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, लेकिन जब आप खाना ही नहीं खाएंगे तो शरीर को प्रोटीन कहाँ से मिलेगा. जिससे जिम में की कई मेहनत पर पानी फिरना तय है.

तो अगर आप भी यही सोचते है, कि खाली पेट रहने से वजन नहीं बढ़ेगा और शरीर एक्टिव रहेगा तो सावधान हो जाए. क्योंकि जिस तरह से खाली दिमाग शैतान का घर होता है. वैसे ही खाली पेट सोने के फायदे नहीं नुकसान ही ज्यादा होते है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fitness Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान खुद को हेल्दी और फिट रखने के जानें आसान से टिप्स

Hair Fall After Delivery: प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Diet पर हैं तो ये 5 फल होने चाहिए आपकी पहली पसंद, आज से ही करें डाइट में शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------