होम »  डायबिटीज »  World Diabetes Day 2020: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन कारगर टिप्स को आज से करें फॉलो!

World Diabetes Day 2020: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन कारगर टिप्स को आज से करें फॉलो!

World Diabetes Day 2020: विश्व मधुमेह दिवस प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को मनाया जाता है. यह दिन इस पुरानी स्थिति और इसको मैनेज करने के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए एक्सपर्ट से कुछ टिप्स जानें...

World Diabetes Day 2020: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन कारगर टिप्स को आज से करें फॉलो!

World Diabetes Day 2020: स्वस्थ आहार और जीवनशैली रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने की जरूरत होती है.
  2. एक कम-जीआई आहार रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद कर सकता है.
  3. मधुमेह रोगियों को कार्बोनेटेड पेय पीने से बचना चाहिए.

World Diabetes Day 2020: डायबिटीज मेलिटस उच्च रक्त शर्करा (शर्करा) के स्तर की विशेषता वाली बीमारी है. वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) 14 नवंबर को मनाया जाता है. टाइप-1 डायबिटीज इसलिए होता है क्योंकि अग्न्याशय के इंसुलिन उत्पादक कोशिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा नष्ट हो जाती हैं और अग्न्याशय न्यूनतम या कोई इंसुलिन पैदा करता है. इसका इलाज केवल इंसुलिन इंजेक्शन (Insulin Injection) से किया जा सकता है. हालांकि मधुमेह मेलेटस वाले 90% लोगों को टाइप -2 डायबिटीज है. यहां, अग्न्याशय इंसुलिन का उत्पादन करता है, लेकिन शरीर इंसुलिन की कार्रवाई के लिए प्रतिरोधी होता है और इसलिए हाइपरग्लाइसेमिया होता है. नवंबर का यह दिन इस पुरानी स्थिति और इसको मैनेज करने के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए एक्सपर्ट से कुछ टिप्स जानें...

डायबिटीज में बढ़ जाता है हृदय रोग का खतरा, जानें दोनों के बीच का लिंक, ऐसे रखें दिल का ख्याल

ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के तरीके | Ways To Manage Blood Sugar Level Effectively


वजन घटाने, स्वस्थ भोजन और व्यायाम टाइप -2 मधुमेह उपचार की आधारशिला बनाते हैं. पांच से दस प्रतिशत वजन घटाने से रक्त शर्करा के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार होता है. परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और प्रसंस्कृत भोजन को प्रतिबंधित करने के लिए है, अधिक फाइबर और सब्जियां खाएं और आलू जैसी स्टार्च वाली सब्जियों के बजाय गैर-स्टार्च वाली सब्जियों पर जोर दें.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट व्यायाम करने की सलाह दी जाती है. इंसुलिन कार्रवाई बढ़ाने के लिए व्यायाम सत्रों के बीच प्रति सप्ताह दो दिन से अधिक नहीं होना चाहिए. एरोबिक व्यायाम और प्रतिरोध प्रशिक्षण दोनों की सिफारिश की जाती है. व्यााम में एरोबिक को प्रति दिन तीस मिनट या उससे अधिक के लक्ष्य के साथ कम से कम दस मिनट तक चलना चाहिए. शारीरिक गतिविधियों को समय के साथ तीव्रता से बढ़ना चाहिए.

Pomegranate Juice Benefits: इन 5 गजब के स्वास्थ्य लाभों से भरा है अनार का जूस, सभी को होना चाहिए पता!

COVID-19 महामारी में, बाहर की गतिविधियों पर प्रतिबंध के साथ, विकल्पों में स्ट्रेचिंग व्यायाम, डॉक्टर से अनुमति के बाद वेट ट्रेनिंग, योग, घूमना, घर के अंदर टहलना और व्यायाम मशीनों का उपयोग करना शामिल है. घर के कार्यों को करने और बैठे समय को कम करने के लिए कामों को चलाने के लिए आपको असंरचित शारीरिक गतिविधि को बढ़ाना चाहिए. शारीरिक गतिविधि का एक संक्षिप्त (3-15 मिनट) मुकाबला भोजन के बाद के हाइपरग्लाइसेमिया को कम करने में मदद करता है. जो लोग ऑफिस में लंबे समय तक काम करते हैं वह शारीरिक गतिविधि के लिए सीढ़ियों का उपयोग करें.

मधुमेह से पीड़ित लोगों में हृदय संबंधी जटिलताएं जैसे एनजाइना, दिल का दौरा, स्ट्रोक, दिल की विफलता और परिधीय धमनी रोग होने की संभावना दो गुना अधिक होती है. डॉक्टर (क्लिनिक परामर्श या टेली-परामर्श) के साथ लगातार संपर्क में रहना महत्वपूर्ण है. यह ग्लाइसेमिक लक्ष्यों की समीक्षा करना, वर्तमान स्थिति के आधार पर दवाओं में संशोधन करना और यह सुनिश्चित करना है कि रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल अच्छी तरह से नियंत्रित करने में मदद करता है. इन मापदंडों को कम करने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है. डायबिटीज की अन्य जटिलताओं जैसे तंत्रिका क्षति (न्यूरोपैथी), रेटिना संबंधी जटिलताएं जो दृष्टि (रेटिनोपैथी) और गुर्दे की क्षति (नेफ्रोपैथी) को खतरे में डाल सकती हैं.

इन बीमारियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है इस एक चीज का पानी, जान लें सेवन करने का तरीका!

5ds0j6foWorld Diabetes Day: नियमित व्यायाम इस पुरानी स्थिति को प्रबंधित करने में मदद करता है

मधुमेह के साथ रहने वालों के लिए थकान एक सामान्य लक्षण है. इसे कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, शर्करा पर नियंत्रण करना, ग्लूकोज के स्तर में उतार-चढ़ाव से बचना, यह सुनिश्चित करना है कि विटामिन का स्तर पूरा हो और तनाव का सामना करना सीखें. मधुमेह के साथ रहने से मानसिक रूप से कर लग सकता है और चिंता और अवसाद हो सकता है. एक परिवार के सदस्य या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें, क्योंकि मानसिक स्वास्थ्य के लिए समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण अंतर पड़ता है.

वृद्ध लोगों के लिए, सुनिश्चित करें कि आपातकालीन टेलीफोन नंबर काम में रखे. अगर संकेत दिया गया है, तो घर पर ग्लूकोमीटर (केशिका ग्लूकोज के स्तर की जांच करने के लिए उपकरण) होना उपयोगी है. यह आपात स्थिति में जीवन रक्षक हो सकता है. लो ब्लड शुगर (हाइपोग्लाइसेमिक) एपिसोड के इलाज के लिए हमेशा आसान पहुंच के भीतर चीनी युक्त खाद्य पदार्थ रखें.

World Diabetes Day 2020: क्या कम चीनी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है? एक्सपर्ट से जानें

COVID-19 परिणाम मधुमेह वाले लोगों के लिए अधिक गंभीर हैं. अध्ययनों से पता चला है कि COVID-19 संक्रमण के साथ अस्पताल में भर्ती होने से पहले खराब मधुमेह नियंत्रण गंभीर बीमारी या यहां तक कि घातक होने के अधिक जोखिम से जुड़ा था. संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है. इनमें नियमित रूप से हाथ धोना, चेहरे को छूने से बचना, मास्क का उपयोग करना, बार-बार छुआ वस्तुओं और सतहों को साफ करना, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना, श्वसन लक्षणों वाले लोगों के संपर्क से बचना, तौलिये और बर्तन साझा करने से बचना शामिल है. अगर COVID-19 बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए. सामान्य दवाओं को अक्सर बदलने या बंद करने की आवश्यकता होती है और हाइपरग्लाइसेमिया का प्रबंधन करने के लिए इंसुलिन इंजेक्शन अस्थायी रूप से आवश्यक हो सकते हैं.

लंग कैंसर से जुड़े हर एक सवाल का जवाब डॉक्टर से जानने के लिए वीडियो देखें:

टाइप -2 डायबिटीज को लाइफस्टाइल डिजीज कहा जाता है. हालांकि, जीवनशैली में बदलाव, स्वस्थ भोजन और व्यायाम जोखिम और परिणामों के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर रखते हैं और एक व्यक्ति को एक अच्छी गुणवत्ता वाले जीवन का नेतृत्व करने में सक्षम बनाते हैं.

(डॉ. निशा कैमल, सलाहकार, एंडोक्रिनोलॉजी और मधुमेह विज्ञान, कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Lose Weight In Winter: सर्दियों में रखना है वजन को कंट्रोल, तो ब्रेकफास्ट में इन 5 चीजों से कर लें तौबा

Food To Avoid In Uric Acid: इस त्योहारी सीजन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है यूरिक एसिड


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

Winter Diet: कैल्शियन और विटामिन डी से भरपूर ये 5 फूड्स बनाते हैं हड्डियों को मजबूत, विंटर डाइट में करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------