होम »  डायबिटीज & nbsp;»  Diwali 2021: डायबिटीज है और घटता-बढ़ता रहता है शुगर लेवल, तो दिवाली पर खुद के लिए बनाएं ये 7 नियम

Diwali 2021: डायबिटीज है और घटता-बढ़ता रहता है शुगर लेवल, तो दिवाली पर खुद के लिए बनाएं ये 7 नियम

Diwali 2021: शुगर की परेशानी के साथ दिवाली जैसे त्यौहार पर कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए बेहतर यही होगा कि कुछ ऐसे नियम बना लें जो आपकी शुगर भी कंट्रोल में रखे और आप पकवान खाने से भी वंचित न रहें.

Diwali 2021: डायबिटीज है और घटता-बढ़ता रहता है शुगर लेवल, तो दिवाली पर खुद के लिए बनाएं ये 7 नियम

Diwali 2021: शुगर की परेशानी के साथ दिवाली जैसे त्यौहार पर कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है.

Diwali 2021: दिवाली यानि न सिर्फ रोशनी और आतिशबाजी बल्कि ढेर सारे पकवान और मिठाइयां भी. जब बचपन ही दिवाली पर लड्डू, गुझिया, मठरी और पपड़ी के बीच गुजरा है तो बढ़ती उम्र में भी इस उत्सवी सीजन में मीठा और तला भुना खाने की ललक थमती कहां है. मुश्किल तब है जब कोई डायबिटीज से पीड़ित है. शुगर की परेशानी के साथ दिवाली जैसे त्यौहार पर कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए बेहतर यही होगा कि कुछ ऐसे नियम बना लें जो आपकी शुगर भी कंट्रोल में रखे और आप पकवान खाने से भी वंचित न रहें.

खड़े होकर पानी पीने से होते ये 3 गंभीर नुकसान, इस आदत को आज ही छोड़ दें, बाद में पछताने से फायदा नहीं


दिवाली 2021: डायबिटीज रोगियों के लिए टिप्स | Tips For Diabetics On Diwali


1. खूब पानी पिएं

त्योहारों पर यूं भी आम दिनों की तुलना में खाना ज्यादा हो ही जाता है. उस पर मिठाइयों की गिनती भी कम नहीं पड़ती. इसलिए जरूरी है कि पानी ज्यादा से ज्यादा पीते रहें ताकि ज्यादा खाने का असर सेहत पर न पड़े.

2. एक बार में इकट्ठा न खाएं

अगर घर में पसंदीदा मिठाइयों का ढेर लगा है तो उन्हें एक ही बार में चट कर जाने की फिराक में न रहें. ये नियम बना लें कि एक बार में एक ही मिठाई खाएंगे. अगली मिठाई अगर खानी भी है तो कुछ देर बाद खाएंगे.

दिमाग को शांत कर ये 7 चीजें अच्छी नींद दिलाने में कर सकती हैं मदद, आज ही करें डाइट में शामिल

3. डार्क चॉकलेट खाएं

मीठा देख देख कर जी ललचाए तो हर बार मिठाइयों का ही सहारा न लें. बल्कि डार्क चॉकलेट का ऑप्शन रखें. जब भी मीठा खाने का मन हो छोटा सा टुकड़ा डार्क चॉकलेट का खा लें. ताकि मन भर जाए और मिठाईयों तक जाने से आप बच जाएं.

4. बेकरी प्रोडक्ट्स से दूरी

शुगर पेशेंट के लिए यही अच्छा होगा कि दिवाली के दौरान बेकरी प्रोडक्ट्स से बिलकुल ही दूर रहें. क्योंकि मीठा तो खाने में आ ही रहा है. बेकरी प्रोडक्ट से दूर रह कर आप कुछ हद तक शुगर को कंट्रोल में रख ही सकते हैं.

5. खाने की थाली

अगर दिवाली के पकवान ज्यादा खाने में आ भी रहे हैं तो खाने की थाली से बिलकुल समझौता न करें. कोशिश करें कि आपकी डाइट में ज्यादा ज्यादा फाइबर शामिल हों. थाली में दाल, रोटी, सब्जी ठीक मात्रा में लें. ये खुराक पूरी होगी तो दूसरे पकवानों की तरफ ध्यान कम ही जाएगा.

Diwali 2021: दिवाली के दौरान कहीं मिस न हो आपका वर्कआउट, इन 5 तरीकों से मैनेज करें अपना फिटनेस रूटीन

6. वर्कआउट न भूलें

इस दौरान वर्कआउट करना न भूलें. बल्कि कोशिश करें कि सिर्फ सुबह की जगह शाम या रात को भी कुछ देर कम से कम वॉक ही कर सकें. ताकि जितनी ज्यादा शुगर आपने कंज्यूम की है वो पच सके.

7. नट्स की आदत बनाएं

इस दौरान ज्यादा से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन करें. ताकि आपको भूख का अहसास ही कम हो. ड्राई फ्रूट्स के फाइबर्स भी डाइट के लिए फायदेमंद ही साबित होंगे.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diwali 2021: दिल के मरीज इस दिवाली इन बातों का रखें खास ख्याल, दिल की सेहत के साथ न करें खिलवाड़

Skin Care Tips: चेहरे पर लगाए तीन हेल्दी फलों के छिलके, स्किन प्रॉब्लम्स रहेंगी दूर मिलेगी चमकदार त्वचा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diwali 2021: दिवाली में डायबिटीज रोगी अपनी डाइट को इन 8 तरीकों से करें मैनेज, काबू में रहेगा शुगर लेवल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -