होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Diwali 2021: दिवाली में डायबिटीज रोगी अपनी डाइट को इन 8 तरीकों से करें मैनेज, काबू में रहेगा शुगर लेवल

Diwali 2021: दिवाली में डायबिटीज रोगी अपनी डाइट को इन 8 तरीकों से करें मैनेज, काबू में रहेगा शुगर लेवल

Diwali 2021: हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण डायबिटीज रोगियों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उन्हें चीनी, कार्ब्स और वसा की खपत को नियंत्रित करना चाहिए.

Diwali 2021: दिवाली में डायबिटीज रोगी अपनी डाइट को इन 8 तरीकों से करें मैनेज, काबू में रहेगा शुगर लेवल

Diwali 2021: उत्सव के दौरान अपनी डाइट को कैसे मैनेज करें

Diwali 2021: दिवाली मस्ती, रोशनी, संगीत और भोजन का समय है. हम ऐसी दिवाली नहीं बिता सकते जिसमें गर्म पकोड़ों की सुगंध या मीठी जलेबियों का स्वाद न हो. हम में से खाना खाने वाला अक्सर जाग जाता है जब यह इस तरह के त्योहार का समय होता है. हालांकि उत्सव के भोजन में थोड़ा सा शामिल होना ठीक है, अतिभोग स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए, मिठाई, फ्राइज या बहुत अधिक कार्ब्स का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इनसे बचने के लिए दिवाली के दौरान डायबिटीज रोगियों के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं.

1. अपने कार्ब्स का सेवन कंट्रोल करें

केवल कम चीनी खाने पर ध्यान केंद्रित न करें. कार्ब्स भी ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का कारण बन सकते हैं. हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज में विघटित हो जाते हैं और ग्लूकोज की अधिक मात्रा डायबिटीज रोगियों में समस्या पैदा कर सकती है. अगर आप इस मौसम में कम मात्रा में मिठाइयां खा रहे हैं, तो अपने कार्ब्स की खपत को कम करना या इसे भोजन में वितरित करना सुनिश्चित करें.


2. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के विपरीत जटिल कार्बोहाइड्रेट को टूटने में समय लगता है. चीनी जैसे रिफाइंड कार्ब्स आसानी से ग्लूकोज में टूट जाते हैं और ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का कारण बनते हैं. धीमी गति से टूटने की प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि शुगर लेवल को प्रभावित किए बिना शरीर ऊर्जावान बना रहे.

PCOS से परेशान महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं Pumpkin Seeds, जानें इन सुपरसीड्स के फायदे

3. शराब नहीं

अगर आप दिवाली के दौरान अपने शुगर लेवल को मैनेज करना चाहते हैं तो शराब से दूर रहें. शराब में हाई मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं. यह डायबिटीज रोगियों के मामले में शरीर में ग्लूकोज की अस्मिता पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा. इसलिए, मादक पेय का सेवन न करें और इसके बजाय पानी या हेल्दी ड्रिंक्स चुनें.

4. खाना न छोड़ें

त्योहारों के मौसम में अपने ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के पीछे मूल नियम भोजन को छोड़ना नहीं है. यह अंततः अधिक खाने का परिणाम हो सकता है. और, यह शरीर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो हाई शुगर लेवल की समस्याओं का सामना करते हैं.

5. अपने भोजन की योजना बनाएं

समय से पहले अपने भोजन की योजना बनाना महत्वपूर्ण है. यह आपको न केवल एक भोजन की चीनी सामग्री को संतुलित करने की अनुमति देता है बल्कि दिन के दौरान आपके भोजन और स्नैक्स में चीनी और कार्ब सामग्री को संतुलित करने की अनुमति देता है.

सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं ये 3 Weight Loss Drinks, लेकिन सिर्फ इन्हीं के भरोसे रहे तो आपके साथ हो सकता है धोखा

6. हाई जीआई फूड्स 

किसी भी फूड्स का सेवन करने से पहले उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स पढ़ लें. हाई जीआई वाले फूड्स खाएं क्योंकि वे अधिक रेशेदार और अधिक जटिल होते हैं. इसलिए उन्हें टूटने और पचने में समय लगता है.

7. फल खाएं

अगर आप बहुत अधिक मिठाइयों के लिए तरस रहे हैं, तो खुद को रोकें. मीठा खाने की बजाय फल खाएं. दरअसल, आप घर पर मिठाई बनाने के लिए फलों के गूदे या जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

8. भाग के आकार को कंट्रोल करें

अगर आप बार-बार खा रहे हैं तो कम खाने की कोशिश करें. कभी-कभी छोटी प्लेटों पर भोजन करने से अधिक खाने की प्रवृत्ति से निपटने में मदद मिलती है.

Hair Care Tips: प्रदूषण बना सकता है आपके बालों को बेकार और बेजान, इन 5 तरीकों से करें बालों की रक्षा

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपनी शरीर की पावर और फ्लेसिबिलिटी को बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं ये 4 प्लायोमेट्रिक एक्सरसाइज

कम उम्र में गंजापन कर रहा था परेशान, लॉकडाउन में बढ़ी हेयर ट्रांसप्लांट कराने वालों की संख्या


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Neck And Shoulder Pain: ये 5 आसान योगासन गर्दन और कंधे के दर्द को कम करने में हो सकते हैं मददगार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -