होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Skin Care Tips: चेहरे पर लगाए तीन हेल्दी फलों के छिलके, स्किन प्रॉब्लम्स रहेंगी दूर मिलेगी चमकदार त्वचा

Skin Care Tips: चेहरे पर लगाए तीन हेल्दी फलों के छिलके, स्किन प्रॉब्लम्स रहेंगी दूर मिलेगी चमकदार त्वचा

Fruit Peel For Glowing Skin: फलों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आपको ये पता है कि फलों की तरह ही फलों के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Skin Care Tips: चेहरे पर लगाए तीन हेल्दी फलों के छिलके, स्किन प्रॉब्लम्स रहेंगी दूर मिलेगी चमकदार त्वचा

Fruit Peel For Skin: फलों के छिलकों के इस्तेमाल से आप चेहरे को चमकदार बना सकते हैं.

खास बातें

  1. फलों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  2. चेहरे को चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं.
  3. पपीते के छिलकों से चेहरे की टैनिंग और ड्राईनेस को कम किया जा सकता है.

Fruit Peel For Glowing Skin: फलों के सेवन से सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि चेहरे को भी चमकदार बनाया जा सकता है, और ये बात हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको ये पता है कि फलों की तरह ही फलों के छिलके भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनके इस्तेमाल से आप चेहरे को चमकदार बना सकते हैं. असल में गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याओं से गुजरना पड़ता है गर्मियों में धूल पसीना, धूप के कारण स्किन का काला पड़ जाना, दाने निकला और मुंहासे निकलने की शिकायत होना आम बात है. लेकिन इन सब समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं वो भी बिना किसी महंगे प्रोडक्ट के इस्तेमाल के, हां आपने बिल्कुल ठीक सुना. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जिनके छिलकों के इस्तेमाल से आप आप अपने चेहरे को चमकदार, मुंहासे रहित बना सकते हैं.

सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं ये 3 Weight Loss Drinks, लेकिन सिर्फ इन्हीं के भरोसे रहे तो आपके साथ हो सकता है धोखा

इन तीन तरीकों से करें स्किन को हेल्दी | Make Skin Healthy In These Three Ways


1. संतरे का छिलका


चेहरे को चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं. संतरे के छिलके से सिर्फ स्किन को चमकदार ही नहीं बल्कि चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, मुंहासे और टैनिंग को भी कम किया जा सकता है. इसके लिए आपको सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाना हैं. इस पाउडर में 3 टी स्पून कच्चा दूध और दो चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करना हैं. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है और सूखने के बाद पानी से धो लेना है. इससे आपके चेहरे पर निखार आने के साथ-साथ चेहरे की टैनिंग को भी कम किया जा सकता है.

Hair Care Tips: प्रदूषण बना सकता है आपके बालों को बेकार और बेजान, इन 5 तरीकों से करें बालों की रक्षा

2. आम का छिलका

गर्मियों का मौसम है इस मौसम में आम हर तरफ देखने को मिल जाएंगे. हममें से ज्यादातर लोगों को आम खाना पसंद होता है. आम खाने के बाद हम छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन इन छिलकों को फेंकने की बजाय हम इनका इस्तेमाल कर चेहरे को चमकदार बना सकते हैं. आम के छिलके को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें. इससे झुर्रियों, मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है. आम के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर भी बना सकते हैं. और फिर इसे गुलाब जल और आटे में मिक्स करके उबटन की तरह भी स्किन पर लगा सकते हैं.

डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

3. पपीते का छिलका

पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सिर्फ पपीते को ही नहीं बल्कि इसके छिलके के इस्तेमाल से स्किन की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. पपीते के छिलके को सुखाकर बारीक पीस कर पाउडर बना लें और एक डिब्बे में स्टोर कर लें. दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और फेसपैक की तरह फेस पर अप्लाई करें. सूखने के बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे की टैनिंग और ड्राईनेस की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

PCOS से परेशान महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं Pumpkin Seeds, जानें इन सुपरसीड्स के फायदे

अपनी शरीर की पावर और फ्लेसिबिलिटी को बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं ये 4 प्लायोमेट्रिक एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कम उम्र में गंजापन कर रहा था परेशान, लॉकडाउन में बढ़ी हेयर ट्रांसप्लांट कराने वालों की संख्या

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -