होम »  डायबिटीज »  Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज रोगी इन फलों से आज ही बना लें दूरी, वर्ना तेजी से बढ़ेगा आपका शुगर लेवल!

Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज रोगी इन फलों से आज ही बना लें दूरी, वर्ना तेजी से बढ़ेगा आपका शुगर लेवल!

Diabetes Fruits To Avoid List: फल स्नैक के रूप में और बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में एक हेल्दी ऑप्शन होते हैं. इनमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि फाइबर. हालांकि, कुछ फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. यहां जानें डायबिटीज में कौन से फल नहीं खाना चाहिए और किन्हें करें डाइट में शामिल.

Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज रोगी इन फलों से आज ही बना लें दूरी, वर्ना तेजी से बढ़ेगा आपका शुगर लेवल!

Fruits To Avoid In Diabetes: यहां जानें डायबिटीज में कौन से फल नहीं खाना चाहिए

खास बातें

  1. कार्ब्स की मात्रा ब्लड शुगर लेवल पर सबसे अधिक प्रभाव डाल सकती है.
  2. कुछ फलों को आज ही अपनी डाइट से दूर करने की जरूरत है.
  3. डायबिटीज रोगी इन फलों को करें अपनी डाइट में शामिल.

Worst Fruits For Diabetics: डायबिटीज वाले लोग बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज के लिए फल काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन कुछ फलों को आज ही अपनी डाइट से दूर करने की जरूरत है, क्योंकि वे आपका शुगर लेवल तेजी से बढ़ा सकते हैं. कई शोध बताते हैं कि फल और सब्जियां खाने से व्यक्ति को हृदय रोग और कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आपको कुछ फलों के सेवन से परहेज करना चाहिए. कई लोग सवाल भी करते हैं कि डायबिटीज में कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं? फल भी विटामिन, खनिज और फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत है.

बिना डाइटिंग किए इन 7 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी, परहेज की जगह इन उपायों पर भरोसा करें!

हालांकि, फल शुगर से भी भरे होते सकते हैं. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को ब्लड शुगर स्पाइक्स से बचने के लिए शुगर के सेवन पर कड़ी नजर रखनी चाहिए. ऐसे में शुगर रोगियों के लिए यहां ऐसे फलों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आज ही खाना बंद कर देना चाहिए. साथ ही उन फलों के बारे में भी बताया गया है जिन्हें डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.


डायबिटीज में कभी न खाएं ये फल | Never Eat These Fruits In Diabetes

सामान्य तौर पर, किसी व्यक्ति को फल को अपनी डाइट से बाहर नहीं करना चाहिए, लेकिन डायबिटीज डाइट में कुछ फलों को शामिल करना नुकसानदायक हो सकता है.

1. हाई शुगर वाले फल न खाएं

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) से पता चलता है कि एक निश्चित भोजन एक व्यक्ति के ब्लड शुगर को कितना बढ़ा सकता है. अगर किसी भोजन का जीआई स्कोर 70 और 100 के बीच है, तो यह शुगर में हाई होता है. तरबूज, सूखे खजूर, अनानास, अत्यधिक पके केले आपका शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं.

Summer Diet: गर्मी के मौसम में कैसी हो डाइट, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

2. कार्बोहाइड्रेट से भरे फल

एक व्यक्ति द्वारा खाए जाने वाले कार्ब्स की मात्रा उनके ब्लड शुगर लेवल पर सबसे अधिक प्रभाव डाल सकती है. अगर कोई व्यक्ति लो कार्ब डाइट का पालन कर रहा है, तो उन्हें पहचानना चाहिए कि वे कौन से कार्ब्स खा रहे हैं. पोषक तत्वों या अस्वास्थ्यकर कार्ब को डाइट से दूर करना चाहिए.

kuk5nfioWorst Fruits For Diabetics: जिन फलों का जीआई स्कोर ज्यादा हो उन्हें नहीं खाना चाहिए

3. फलों का रस

भोजन के दौरान या अपने आप ही फलों का रस पीने से व्यक्ति का शुगर लेवल बढ़ सकता है. हालांकि, फलों में फाइबर और सरल शर्करा का संयोजन रक्त में चीनी के अवशोषण को धीमा कर देता है जब कोई व्यक्ति साबूत फलों को खाता है. अगर आप फल खा रहे हैं तो उन्हें साबूत खाएं न कि जूस पिएं.

आज से 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोविद-19 वैक्सीनेशन शुरू, यहां जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

4. पैकेजिंग

डाइट में प्रोसेस्ड फल को बदलने का एक तरीका ताजा फल, जैसे कि केले के स्लाइस को फ्रीज करना है. आपको हमेशा पैकेजिंग वाले फलों और जूस से बचने की जरूरत है. इसकी बजाय आप कुछ ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं.

इन फलों का खा सकते हैं डायबिटीज रोगी | Diabetes Patients Can Eat These Fruits

  1. सेब
  2. खुबानी
  3. एवोकैडो
  4. केले
  5. शहतूत
  6. ब्लू बैरीज
  7. चेरी
  8. अंगूर
  9. आम
  10. संतरे
  11. पपीता
  12. आड़ू
  13. बेर
  14. रास्पबेरी
  15. स्ट्रॉबेरीज
  16. कीनू

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!

अच्छी नींद नहीं ले पाने लोगों के लिए एक्सपर्ट ने दी इन फूड्स और ड्रिंक का सेवन करने की सलाह


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: अनचाहे बालों से हैं परेशान? यहां जानें वैक्सिंग के बिना बालों को हटाने के आसान तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------