होम »  डायबिटीज »  Fasting For Diabetes Patients: शुगर पेशेंट रमजान के महीने में रोजे के दौरान इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

Fasting For Diabetes Patients: शुगर पेशेंट रमजान के महीने में रोजे के दौरान इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

Diabetes And Ramadan: अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और रमजान के उपवास रख रहे हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए रमजान के महीने के लिए कुछ फास्टिंग टिप्स दिए गए हैं.

Fasting For Diabetes Patients: शुगर पेशेंट रमजान के महीने में रोजे के दौरान इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

Ramdan 2021: रमजान का महीना 13 अप्रैल से शुरू हो गया है जो 12 मई तक चलेगा.

खास बातें

  1. रमजान का महीना 13 अप्रैल से शुरू हो गया है जो 1.2 मई तक चलेगा.
  2. सहरी और इफ्तार के दौरान पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पिएं.
  3. उपवास करते समय ब्लड शुगर टेस्ट करें.

Fasting Tips For Diabetes: रमजान का महीना 13 अप्रैल से शुरू हो गया है जो 12 मई तक चलेगा. इस अवधि के दौरान, रोजेदार व्रत या रोजा का पालन करते हैं जिससे उन्हें भोजन और पानी से बचने की जरूरत होती है. इसलिए, इफ्तार के लिए शाम के भोजन से थका हुआ और भूख महसूस करना स्वाभाविक है. हालांकि, सीधे फूड्स का चुनाव करने की बजाय आपको डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए पहले तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए. लंबे उपवास के बाद पहला भोजन छोटा होना चाहिए और ऐसे फूड्स शामिल करने चाहिए जो तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स, तरल पदार्थ और कुछ शुगर देते हैं. 24 घंटे से अधिक समय तक उपवास करने के अपने जोखिम हैं. अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और रमजान के उपवास रख रहे हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है.

अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है या अगर आपको लगता है कि फास्टिंग आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है तो आपको उपवास करने से बचना चाहिए. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए रमजान के महीने के लिए कुछ फास्टिंग टिप्स दिए गए हैं.

सोने से पहले गर्म पानी के साथ खाएं 2 लौंग, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ मिलेंगे शानदार फायदे!


डायबिटीज रोगियों के लिए फास्टिंग टिप्स | Fasting Tips For Diabetes Patients

1. अपने डॉक्टर को बताएं कि आप उपवास की योजना बना रहे हैं

सुनिश्चित करें कि आपका चिकित्सक उपवास करने की आपकी योजना से अवगत है. उपवास आपके ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है, इसलिए अगर आप डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशऱ की दवाओं पर हैं, तो आपके चिकित्सक को रमजान के दौरान इसे समायोजन करने की जरूरत हो सकती है. ये बदलाव आपके चिकित्सक की देखरेख में किए जाने चाहिए, न कि आपके स्वयं के आधार पर.

2. हाइड्रेटेड रहें

सुनिश्चित करें कि आप सहरी और इफ्तार के दौरान पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पी रहे हैं. अगर रमजान के दौरान मौसम गर्म है, तो एक ठंडे क्षेत्र में रहने की कोशिश करें और दिन के दौरान खोए हुए तरल पदार्थ की मात्रा को कम करने के लिए अपनी शारीरिक गतिविधि को सीमित करें.

Weight Loss कर मसल्स बनाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, डाइट में आज ही करें शामिल

3. उपवास करते समय ब्लड शुगर टेस्ट करें

उपवास करते समय आपके साथ होने वाली सबसे खतरनाक चीजें लो ब्लड शुगर है (हाइपोग्लाइसेमिक), हाई ब्लड शुगर (हाइपरग्लाइसेमिक) और निर्जलीकरण हैं. सुनिश्चित करें कि आप इन संकेतों को देख रहे हैं, जिसमें धुंधली दृष्टि, अनियमित हृदय गति, चक्कर आना / बेहोशी और भ्रम शामिल हो सकते हैं. आपका ब्लड शुगर टेस्ट आपके उपवास को नहीं तोड़ता है.

तेजी से Weight Loss करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कम सोना, भूख मारना जैसी 7 गलतियों को बिल्कुल न करें

4. शहरी और इफ्तार के दौरान शुगर, हाई कार्ब फूड्स के बारे में डॉक्टर से सलाह लें

ब्लड शुगर में उतार चढ़ाव से बचने के लिए आपका डॉक्टर आपको हाई-वसा, कम कार्ब वाले फूड्स से चिपके रहने की सलाह दे सकता है. जब आप अपने सूर्यास्त के बाद और सुबह का भोजन कर रहे होते हैं.

5. ओवरईटिंग से बचें

इफ्तार एक उत्सव हो सकता है जिसमें कई दोस्त और परिवार शामिल होते हैं, और बहुत सारा भोजन! इस बात का ध्यान रखें कि दिन भर के उपवास के बाद भी ओवरईटिंग, ब्लड शुगर में स्पाइक्स का कारण बन सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्रेकफास्ट, कॉफी और वर्कआउट बढ़ा सकते हैं आपका मेटाबॉलिज्म, वजन घटाने में होगी आसानी

क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियां नहीं छू पाते हैं? ये 7 योग आसन आपको लचीला बना सकते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Belly Fat Exercise: ये टॉप 5 एक्सरसाइज बैली फैट को जल्द कर देंगी गायब, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------