होम »  डायबिटीज »  Diabetes Diet: खाली पेट इन चीजों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कर सकता है कंट्रोल

Diabetes Diet: खाली पेट इन चीजों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कर सकता है कंट्रोल

आजकल बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल और खराब होते खानपान की वजह से, ज्यादातर लोग डायबिटीज़ के शिकार होते जा रहे है. डायबिटीज़ में शरीर में ब्लड शुगर लेवल असामान्य रूप से बढ़ जाता है, जिससे यह शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित कर सकता है.

Diabetes Diet: खाली पेट इन चीजों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कर सकता है कंट्रोल

इंसुलिन का अपर्याप्त उत्पादन डायबिटीज का मुख्य कारण है.

खास बातें

  1. इंसुलिन का अपर्याप्त उत्पादन डायबिटीज का मुख्य कारण है.
  2. मेथी के बीज ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं.
  3. रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पिएं.

आजकल बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल और खराब होते खानपान की वजह से, ज्यादातर लोग डायबिटीज़ के शिकार होते जा रहे है. डायबिटीज़ में शरीर में ब्लड शुगर लेवल असामान्य रूप से बढ़ जाता है, जिससे यह शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित कर सकता है. इंसुलिन का अपर्याप्त उत्पादन डायबिटीज का मुख्य कारण है. डायबिटीज़ की बीमारी में डाइट की अहम भूमिका होती है, क्योंकि हम जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर हमारे ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिसका सेवन अगर डायबिटीज़ के मरीज खाली पेट करें तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है.

Methi For Diabetes: मेथी दाने से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल? जानें सेवन करने के आसान तरीके

मेथी दाना


मेथी के बीज ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, और फॉस्फोरिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.  जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने के लिए रात को एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी डालकर भिगो दें और सुबह इसे पी लें.  आप चाहे तो मेथी को अंकुरित करके भी खा सकते हैं.

करेला

करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन नाम का एक इंसुलिन जैसा कंपाउंड पाया जाता है, जो डायबिटीज़ के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. करेला का जूस आपके ब्लड शुगर को मेंटेन रखने में बेहद मदद कर सकता है.

एलोवेरा

रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पिएं. इसमें इमोडिन नाम का तत्व पाया जाता है जो बॉडी में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम कर सकता है. साथ ही इसमें क्रोमियम और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में इंसुलिन का लेवल बनाए रखते हैं.

Bitter Gourd Benefits: क्या करेला खाने के फायदों के बारे में जानते हैं आप? यहां हैं इसे डाइट में शामिल करने के दिलचस्प कारण

अदरक

अदरक का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जो डायबिटीज़ के मरीज के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा देते हैं. चाय के रूप में , काढ़ा बनाकर या फिर पाउडर के रूप में, आप किसी भी तरह से अदरक का सेवन कर सकते हैं.

Summer Diet: गर्मियों में क्यों जरूर पीना चाहिए लौंकी

गुड़मार के पत्ते

रोजाना सुबह खाली पेट 4-5 गुड़मार की पत्तियों को खा सकते हैं. गुरमार शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को नियंत्रित करने के लिए जानी जाती है. 

जानें डायबिटिक रेटिनोपैथी के बारे में, एक्सपर्ट से

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Myth Or Fact: क्या दूध पीने से हो सकता है टाइप-1 डायबिटीज?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सहजन हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ खून को साफ करने के लिए है कमाल, जानें 6 अद्भुत फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------