होम »  डायबिटीज »  Methi For Diabetes: मेथी दाने से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल? जानें सेवन करने के आसान तरीके

Methi For Diabetes: मेथी दाने से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल? जानें सेवन करने के आसान तरीके

Fenugreek For Diabetes: मेथीदाने में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं. जो खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. वहीं, मेथी के दानों में पाया जाने वाले अल्कलॉइड इंसुलिन को नियंत्रित करता है जिससे शुगर लेवल कम होता है.

Methi For Diabetes: मेथी दाने से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं ब्लड शुगर लेवल? जानें सेवन करने के आसान तरीके

Home Remedies For Diabetes: मेथी दाने शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं

Home Remedies For Diabetes: दवाइयां और खाने पीने में परहेज कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें हाई ब्लड शुगर लेवल आपके दिल, आंख और किडनी को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए बिना किसी लापरवाही के डायबिटीज के रोगी को अपने खाने को लेकर सचेत रहना चाहिए है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अनुमान के अनुसार दुनियाभर में हर साल डायबिटीज के कारण करीब 16 लाख लोगों की जान चली जाता है. ऐसे में सवाल ये है कि क्या डायबिटीज को कंट्रोल करने का घरेलू तरीका भी है. जवाब है हां. घरों में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मैथीदाने से बल्ड शुगर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम आपको यही बताएंगे कि किस तरह डायबिटीज की समस्या से मेथी आपका बचाव कर सकती है और किस तरह से इसका सेवन किया जा सकता है.

Bone Health: आपकी ये 5 आम आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, छोड़ने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं

मेथी दाना कैसे कंट्रोल करता है ब्लड शुगर लेवल | Fenugreek Seeds For High Blood Sugar Level 


डायबिटीज पर मेथी दाने को लेकर की गई रिसर्च बताती है कि मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं. जो खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. वहीं, मेथी के दानों में पाया जाने वाले अल्कलॉइड इंसुलिन को नियंत्रित करता है जिससे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज रोगी इस तरह करें मेथी दाने का सेवन | Ways To Consume Methi Dana

1. मेथी के दानों की चाय 

डायबिटीज की समस्या से बचने और इसके असर को कम करने के लिए मेथी की चाय पीना फायदेमंद हो सकती है. इसके लिए पानी में मेथी के दाने को जरा सा पीसकर 10 से 15 मिनट तक के लिए उबालें. इसके बाद इसे चाय की तरह से पीना है.

नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते है ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

c8au5mkoHome Remedies For Diabetes: मेथी दाने से चाय बनाकर भी पी सकते हैं

2. दही के साथ मेथी दाना

डायबिटीज के रोगी एक कप दही के अंदर मेथी पाउडर को डालकर खा सकते हैं. दही और मेथी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर में ग्लूकोज का स्तर को कम होता है.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल करें

3. भिगोकर करें मेथी का सेवन

डायबिटीज के रोगी रोजाना मेथी के दानों को गर्म पानी में भिगोकर रखने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से बार बार भूख लगने की समस्या दूर होती है.

4. अंकुरित मेथी का सेवन

डायबिटीज के रोगी के लिए मेथी को अंकुरित करके खाना काफी अच्छा हो सकता है. रात को सोने से पहले मेथी दोनों को पानी में भिगोकर रख दें. दूसरे दिन सुबह पानी निकालकर कॉटन के कपड़े में बांधकर रख दें. इसके बाद अंकुरित होने पर इसका सेवन करें.

सिर्फ इस एक विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन आपके स्ट्रेस को जड़ से दूर कर सकता है!

5. पिएं मेथी दाने का पानी

इसे बनाने के लिए बस मेथी दानों को रात को एक गिलास साफ पानी में भिगोकर रखें. सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छानकर खाली पेट पीएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fitness Tips: कम समय में जल्द फिटनेस पाने के लिए फॉलो करें ये इफेक्टिव वर्कआउट

क्या बहुत अधिक Turmeric के सेवन से शरीर में आयरन की कमी होती है? यहां जानें कुछ Side Effects


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Arthritis Diet: गठिया रोगियों को कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए? नहीं पता तो जान लें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------