होम »  डायबिटीज »  Tips For Diabetes Control: डायबिटीज से परेशान बुजुर्गों में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं 5 उपाय

Tips For Diabetes Control: डायबिटीज से परेशान बुजुर्गों में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं 5 उपाय

How To Manage Diabetes: 60 साल या उससे अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए डायबिटीज विशेष रूप से चिंताजनक है क्योंकि अन्य उम्र से संबंधित समस्याओं जैसे संज्ञानात्मक हानि या हृदय संबंधी समस्याओं के साथ उन लोगों में जटिलताएं हो सकती हैं. सौभाग्य से, बुजुर्गों में डायबिटीज को इन पांच सरल डायबिटीज गाइडलाइंस से मैनेज किया जा सकता है.

Tips For Diabetes Control: डायबिटीज से परेशान बुजुर्गों में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं 5 उपाय

Tips For Diabetes Control: सीनियर्स में हाई ब्लड शुगर लेवल की शिकायत ज्यादा होती है

How To Control Diabetes In Elderly: इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) के नेतृत्व में हालिया शोध के अनुसार, डायबिटीज के निदान वाले 6 लोगों में से एक भारत से है. डायबिटीज का उच्चतम प्रसार 70-79 वर्ष आयु वर्ग में 13.2% में देखा गया. इसे विभिन्न कारणों से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. सीनियर्स में हाई ब्लड शुगर लेवल की शिकायत ज्यादा होती है, लंबे समय तक शुगर का सेवन अवधि में जमा होते है. 60 साल या उससे अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए स्थिति विशेष रूप से चिंताजनक है क्योंकि अन्य उम्र से संबंधित समस्याओं जैसे संज्ञानात्मक हानि या हृदय संबंधी समस्याओं के साथ उन लोगों में जटिलताएं हो सकती हैं. सौभाग्य से, बुजुर्गों में डायबिटीज को इन पांच सरल डायबिटीज गाइडलाइंस से मैनेज किया जा सकता है.

शुगर लेवल को मेंटेन रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने के लिए हमेशा इन 5 बातों का रखें ध्यान

सीनियर्स में डायबिटीज को मैनेज करने के तरीके | How To Manage Diabetes In Elderly


1. हाई फाइबर डाइट लें

शुगर और कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स ब्लड शुगर लेवल को बाधित करते हैं और इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाते हैं. प्रोसेस्ड या बेक्ड फूड से दूर रहना भी महत्वपूर्ण है. इसके बजाय, ऐसे भोजन का चयन करें जिनमें बहुत अधिक फाइबर हो.

  • अनाज, साबुत अनाज की रोटी, जौ और राई
  • नाशपाती, तरबूज, जामुन और संतरे जैसे फल
  • सब्जियां जैसे ब्रोकोली, गाजर, और स्वीटकॉर्न
  • मटर, सेम, और दालें
  • सीड्स और बीज

इसके अलावा, सफेद चावल की बजाय कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट जैसे ब्राउन राइस या साबुत गेहूं का सेवन करें.

Tips After Eating: खाना खाने के बाद कभी न करें ये 7 काम, सेहत को हो सकते हैं 7 गंभीर नुकसान

ah4bqsnoHow To Manage Diabetes: डायबिटीज रोगियों को फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए

2. पानी को अपना दोस्त बनाएं

उम्र के साथ, हम डिहाइड्रेशन के लिए अधिक प्रोन हो जाते हैं. डायबिटीज सीनियर्स के लिए यह भयानक खबर है. जब रक्त में पानी का स्तर कम हो जाता है, तो चीनी की सांद्रता अपने आप बढ़ जाती है. बहुत सारा पानी पीना सबसे अच्छा है. डाइट से रस या कार्बोनेटेड ड्रिंक को हटाने की भी सलाह दी जाती है क्योंकि वे हाइड्रेशन की पेशकश नहीं करते हैं और शुगर लेवल को बढ़ाते हैं.

गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए बेस्ट हैं ये 7 तरीके, पेट की हर समस्या हो जाएगी खत्म

3. एक्टिव रहें और नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. यहां तक कि 30 मिनट की एरोबिक गतिविधि जैसे हफ्ते में पांच बार चलना, ग्लूकोज लेवल को हेल्दी रख सकता है. हमेशा एक गतिहीन जीवन शैली से बचने की कोशिश करें. ऐसे सीनियर्स जो लंबे समय तक टीवी देखते रहते हैं या जो व्यायाम नहीं करते हैं, उनमें जटिलताओं का विकास होता है.

4. मानसिक स्वास्थ्य को मैनेज करें

तनाव, अवसाद और चिंता डायबिटीज को बढ़ा सकते हैं. तनाव हार्मोन की अचानक रिहाई भी ब्लड शुगर लेवल को अधिक बढ़ा सकती है. दूसरी ओर, डायबिटीज के मैनजमेंट से मानसिक स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है, और एक स्थिति जिसे डायबिटीज संकट कहा जाता है.

  • डॉक्टर या प्रमाणित चिकित्सक के पास पहुंचें.
  • डायबिटीज सहायता समूह में शामिल हों.
  • दोस्तों से बात करना.
  • उन गतिविधियों में लिप्त रहें जो आपको सबसे ज्यादा प्यारी हैं.

Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

5. कभी रूटीन चेक-अप को मिस न करें

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच सर्वोपरि है. वे प्रगति को ट्रैक करने और आवश्यक जीवन शैली में बदलावों की जानकारी देने में मदद करते हैं. कम से कम हर तीन महीने में नियमित रूप से ग्लूकोज की जांच, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाने की कोशिश करें.

हालांकि डायबिटीज एक गंभीर स्थिति है, इसे आसानी से मैनेज किया जा सकता है. सीनियर्स के लिए सबसे अच्छा डायबिटीज कंट्रोल एक हेल्दी और संपूर्ण लाइफस्टाइल का नेतृत्व करना है. बैलेंस डाइट और रुटीन के आसपास एक प्लान बनाएं जो आपको अपने जुनून का पालन करने की स्वतंत्रता प्रदान करे. खाने की आदतों को अधिक आसानी से बदलने के लिए घर पर एक विशेष भोजन देने पर रखने पर विचार करें. अगर आपको हर दिन पौष्टिक भोजन करना कठिन लगता है, या शौक का पीछा करते समय काम संभालना है, तो एक होम केयर सर्विस चुनें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गाउट रोगियों की हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, यूरिक एसिड को भी रखते हैं कंट्रोल!

Back Pain Remedies: क्रोनिक पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 कारगर पोषण संबंधी उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपकी इन 7 गलतियों की वजह से धीमा हो जाता है मेटाबॉलिज्म, पूरे दिन थका हुआ करेंगे महसूस!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------