होम »  चाइल्ड डेवलपमेंट »  बचपन में इस बीमारी का पड़ सकता है पढ़ाई पर असर, रखें ध्यान

बचपन में इस बीमारी का पड़ सकता है पढ़ाई पर असर, रखें ध्यान

बचपन के दौरान गंभीर संक्रमण से, जिससे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा हो, किशोरावस्था में अकादमिक प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है. 

बचपन में इस बीमारी का पड़ सकता है पढ़ाई पर असर, रखें ध्यान

हम सभी जानते हैं कि बचपन में सीखी बातें और अनुभव ही आगे चलकर हमारे व्यक्तित्व का निर्माण करती हैं. इस दौरान मिला सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव ही उम्र भर मानसिक स्थिति को प्रभावित करता है. इसी तरह शारीरिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी हैं. बचपन के दौरान गंभीर संक्रमण से, जिससे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा हो, किशोरावस्था में अकादमिक प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है. 

अब नहीं होगी दौड़ने-भागने में दिक्‍‍कत...मिलेगी घुटनों के दर्द से राहत

इस शोध का प्रकाशन 'द पेडियाट्रिक इंफेक्शस डिजीज जर्नल' में किया गया है. इसमें कहा गया है कि संक्रमण की वजह से ज्यादा बार अस्पताल में भर्ती होने से नौवीं कक्षा को पूरा करने की संभावना कम होती है, साथ ही साथ इम्तिहान में कम अंक आने की संभावना रहती है.


Headstand (शीर्षासन): सिर के बल खड़े होने से सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे...

अध्ययन के सह लेखक डेनमार्क के आरहुस विश्वविद्यालय अस्पताल के कोहलर-फोसबर्ग ने कहा, "हमारे निष्कर्ष खास तौर से बचपन के दौरान गंभीर संक्रमण व किशोरावस्था के ज्ञान संबंधी उपलब्धि के जुड़े होने के संदर्भ में हमारी समझ को विस्तार देते हैं."

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

इस शोध के लिए शोधकर्ताओं ने डेनमार्क में 1987 से 1997 के बीच जन्मे 598,553 बच्चों के डाटा को शामिल किया.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------