होम »  Bones & Joints »  अब नहीं होगी दौड़ने-भागने में दिक्‍‍कत...मिलेगी घुटनों के दर्द से राहत

अब नहीं होगी दौड़ने-भागने में दिक्‍‍कत...मिलेगी घुटनों के दर्द से राहत

गलत तरीके से पैरों को मोड़ने, बैठने से भी घुटनों में दर्द होने लगता है. इसके अलाववा जिन लोगों का वजन अधिक होता है. उनके भी जोड़ों में अकसर दर्द रहता है.

अब नहीं होगी दौड़ने-भागने में दिक्‍‍कत...मिलेगी घुटनों के दर्द से राहत

तेजी से भागती दौड़ती जिंदगी में आज ज्‍वाइंट की ओर हम ध्‍यान ही नहीं दे पाते. जिसका नतीजा हमारे घुटनों में दर्द के रूप में हमारे सामने उभरकर आता है. इसके अलावा गलत तरीके से पैरों को मोड़ने, बैठने से भी घुटनों में दर्द होने लगता है. इसके अलाववा जिन लोगों का वजन अधिक होता है. उनके भी जोड़ों में अकसर दर्द रहता है. पर क्‍या आप जानते हैं कि थोड़ी-सी एक्‍सरसाइज और डाइट आपके घुटनों के जोड़ को मजबूती दे सकती हैं. आइए आपको बताते हैं घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के कुछ टिप्‍स:
  आपका घुटना आपके पूरे शरीर के भार को सहता है. यह सहज रूप से काम करता रहे इसके लिए एक्‍सरसाइज से इन्‍हें मजबूत करें. ज्‍वाइंट्स के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने वाले कार्यक्रम घुटने की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद दे सकते हैं.
 
2

अच्‍छी वार्म-अप एक्‍सरसाइज के अलावा स्‍ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों का लचीलापन बढ़ जाता है. अगर आपकी मासपेशियां सही रहेंगी, तो वह जोड़ों को बेहतर स्‍पोर्ट दे पाएंगी. इतना ही नहीं इससे चोट की संभावना भी कम हो जाती है.
 
3

जोड़ो में दर्द खराब शारीरिक गतिविधियों के कारण हो सकता है. जब हम सही पोस्‍चर में बैठते या खड़े नहीं होते, तो इससे जोड़ों में अतिरिक्‍त दबाव पड़ने लगता है, जिसके परिणामस्‍वरूप ज्‍वाइंट पेन होने लगता है.

गुर्दे की बीमारी के इलाज में कारगर हो सकती है जीन थेरेपी!

4

घुटनों पर बहुत दबाव डालने वाली एक्‍सरसाइज से बचें. अनुचित तरीके से झुकाना या उठना भी आपके घुटनों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल सकता है.
 
5

अपने घुटने पर बहुत ज्यादा जोर न दें. अगर आपको लगता है कि आपके घुटने में दर्द है, तो उसे थोड़ी देर आराम दें. लाइट एक्‍सरसाइज चुनें, खासकर तब जब आप गतिरहित लाइफस्‍टाइल से एक्टिव लाइफस्‍टाइल की ओर बढ़ रहे हों. अगर दर्द बहुत अधिक हो तो अपने डॉक्‍टर से सम्‍पर्क जरूर करें.
6

किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है वायु प्रदूषण, क्या हैं इससे बचने के उपाय...

आपके घुटने का स्‍वास्‍थ्‍य उसकी गतिशीलता पर निर्भर करता है. कुछ लोगों के घुटने की गतिशीलता बहुत कम होती है. यदि आपको लगता है कि घुटने आपकी क्षमता को सीमित कर रहे हैं, तो इनपर ध्‍यान देना जरूरी है.
7

आराम करें और ऐसी गतिविधियों से बचें, जो दर्द को बढ़ा सकती हैं, विशेष रूप से वजन उठाने वाला काम.
 
8
धीरे-धीरे समय के साथ अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं. उदाहरण के लिए जब आप एक्‍सरसाइज शुरू कर रहे हैं तो सीधे दौड़ने की बजाय वॉक करें.
 
9

अगर आपके घुटने में एक हफ्ते से ज्‍यादा दिन से दर्द हो रहा है और आराम करने के बावजूद यह बेहतर नहीं हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.
 
10

अन्‍य खबरों के लिए क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------