होम »  कैंसर »  World Cancer Day 2021: ब्लड कैंसर ल्यूकेमिया है खतरनाक, जानें इसके लक्षण और जोखिम कारक

World Cancer Day 2021: ब्लड कैंसर ल्यूकेमिया है खतरनाक, जानें इसके लक्षण और जोखिम कारक

विश्व कैंसर दिवस 2021: शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को ल्यूकेमिया के रूप में जाना जाता है. इस ब्लड कैंसर प्रकार के लक्षणों और जोखिम कारकों को जानने के लिए यहां पढ़ें.

World Cancer Day 2021: ब्लड कैंसर ल्यूकेमिया है खतरनाक, जानें इसके लक्षण और जोखिम कारक

World Cancer Day 2021: ल्यूकेमिया एक प्रकार का ब्लड कैंसर है

खास बातें

  1. ल्यूकेमिया बुखार कमजोरी और थकान जैसे लक्षण दिखा सकता है.
  2. प्रारंभिक निदान जीवित रहने की दर बढ़ाने में मदद कर सकता है.
  3. ब्लड कैंसर तीन प्रकार के होते हैं.

World Cancer Day 2021: यह सच है कि अधिकांश कैंसर का पता बाद में चलता है और किसी मरीज को आगे का जीवन देने के लिए कीमती समय खो जाता है, लेकिन रक्त कैंसर के शुरुआती निदान में लागू प्रभावी स्क्रीनिंग विधियां जीवन को बचाने में मदद कर सकती हैं. अमेरिका और चीन के बाद भारत ब्लड कैंसर के मामलों में तीसरे स्थान पर है. प्रत्येक साल ब्लड विकार के लगभग एक लाख नए मामले सामने आते हैं. ब्लड कैंसर के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं जो रक्त कोशिकाओं के प्रकार पर निर्भर करता है.

तीन प्रकार के ब्लड कैंसर हैं - ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा. ल्यूकेमिया तब होता है जब कोई अस्थि मज्जा में असामान्य कैंसर कोशिकाओं के तेजी से उत्पादन से पीड़ित हो सकता है. इस प्रकार, असामान्य कैंसर कोशिकाओं के कारण, लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स के उत्पादन में अस्थि मज्जा की क्षमता प्रभावित होती है. ल्यूकेमिया 55 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों में अक्सर होता है, लेकिन यह 15 साल से छोटे बच्चों में भी सबसे आम कैंसर है.

World Cancer Day 2021: महिलाओं में पाए जाने वाले 5 प्रकार के कैंसर, जानें लक्षण, रिस्क फैक्टर और इलाज


ल्यूकेमिया के जोखिम कारक | Leukemia Risk Factors

एक जोखिम कारक, या यहां तक कि कई जोखिम कारक होने का मतलब हमेशा यह नहीं होता है कि किसी व्यक्ति को बीमारी हो जाएगी, और कई लोगों को कोई भी ज्ञात जोखिम कारक होने के बिना कैंसर हो जाता है.

हालांकि, ज्यादातर मामलों में, ल्यूकेमिया का सही कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन कुछ जोखिम कारक ल्यूकेमिया के जोखिम का कारण बन सकते हैं, जैसे:

1. विकिरण कारक: उच्च-खुराक विकिरण जोखिम (जैसे परमाणु बम विस्फोट या परमाणु रिएक्टर दुर्घटना के उत्तरजीवी होने के नाते) तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया (एएमएल) के विकास के जोखिम को बढ़ाता है. कैंसर के लिए विकिरण उपचार को एएमएल के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा गया है. जोखिम दी गई विकिरण की मात्रा और किस क्षेत्र के उपचार के आधार पर भिन्न होता है.

Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!

2. कैंसर के लिए पिछली कीमोथेरेपी

ल्यूकेमिया के पारिवारिक इतिहास: हालांकि एएमएल के अधिकांश मामलों में एक मजबूत आनुवंशिक लिंक के बारे में नहीं सोचा जाता है, एएमएल के साथ एक करीबी रिश्तेदार (जैसे माता-पिता, भाई, या बहन) के पास बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. किसी के पास एक समान जुड़वां है जो एएमएल पाने से पहले एक साल का था, उसे भी एएमएल होने का बहुत अधिक खतरा है.

3. जेनेटिक डिसऑर्डर - डाउन सिंड्रोम, फैंकोनी एनीमिया

कुछ रसायनों के संपर्क में - उदाहरण के लिए, बेंजीन के लिए दीर्घकालिक जोखिम तीव्र मायलोइड ल्यूकेमिया, रक्त कैंसर का एक प्रकार का जोखिम कारक है. बेंज़ीन रबर उद्योग, तेल शोधन, रासायनिक संयंत्र, जूता निर्माण, और गैसोलीन से संबंधित उद्योगों में इस्तेमाल किया जाने वाला विलायक है, और यह सिगरेट के धुएं, गैसोलीन और मोटर वाहन के निकास में भी पाया जाता है, और कुछ ग्लूज, सफाई उत्पादों, डिटर्जेंट.

विश्व कैंसर दिवस की थीम 'मैं हूं और मैं रहूंगा' पर बेस्ड है, जानें कैंसर का जोखिम कैसे कम करें और इस दिन का महत्व

paseij1oWorld Cancer Day 2021: ल्यूकेमिया से सांस की तकलीफ हो सकती है

जागरूकता, शीघ्र निदान और उपचार प्रमुख हैं:

प्रारंभिक निदान और लक्षणों के बारे में जागरूकता अधिक उपचार विकल्पों की अनुमति देती है और ल्यूकेमिया में जीवित रहने की दर में सुधार कर सकती है. कुछ शुरुआती कैंसर संकेत और लक्षण दिखा सकते हैं लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं हो सकता है. प्रारंभ में, डॉक्टर परिवार के इतिहास पर ध्यान देते हैं और रोगी की संपूर्ण शारीरिक जांच करते हैं. रक्त परीक्षणों में यकृत और गुर्दे के कार्य परीक्षणों के मूल्यांकन के साथ पूर्ण रक्त गणना शामिल हो सकती है. अस्थि मज्जा परीक्षा अंततः रक्त कैंसर के निदान के लिए की जाती है. डायग्नोस्टिक इमेजिंग टेस्ट जैसे सीटी स्कैन, पीईटी स्कैन, एमआरआई, और / या एक्स-रे निदान में रोग की सीमा का आकलन करने के लिए किया जा सकता है. बड़े पैमाने पर ल्यूकेमिया को रोकने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन तंबाकू से बचने और कीटनाशकों और औद्योगिक रसायनों के संपर्क में आने से कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि कैंसर से पीड़ित लोगों के पास सुरक्षित और प्रभावी उपचार उपलब्ध है जिसमें दर्द से राहत भी शामिल है.

World Cancer Day: कैंसर का इलाज करने के दौरान पैलिएटिव केयर क्यों जरूरी है? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

रक्त कैंसर के लिए कई उपचार विकल्प हैं. उपचार का प्रकार रक्त कैंसर के प्रकार और अवस्था, रोगियों की आयु और अन्य अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों पर निर्भर करता है. अधिकांश रक्त कैंसर में आम तौर पर कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा, स्टेम सेल प्रत्यारोपण (अस्थि मज्जा और कॉर्ड रक्त प्रत्यारोपण), और इम्यूनोथेरेपी शामिल हैं.

इन लक्षणों पर रखें नजर

प्रारंभिक निदान पर जागरूकता फैलाने के लिए, लोगों को रक्त कैंसर के विभिन्न लक्षणों पर शिक्षित होने और समय पर हस्तक्षेप की जरूरत होती है.

  • अस्पष्टीकृत बुखार कमजोरी और थकान
  • भूख न लग्न और वजन घटना
  • लिम्फ नोड इज़ाफ़ा के कारण गर्दन, बगल या अन्य क्षेत्रों में सूजन
  • मसूढ़ों की सूजन और खुजली
  • सांस लेने में कठिनाई
  • अंग वृद्धि के कारण पेट की जकड़न

(डॉ. सुनील भट, एमबीबीएस, एमडी (बाल रोग) मजूमदार शॉ कैंसर सेंटर, नारायण हेल्थ सिटी, बेंगलुरु)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

न करें डेली एक्सरसाइज! हो सकते हैं ये नुकसान, इसलिए जरूरी है ब्रेक भी

Tips To Control High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है, तो आज से ही शुरू करें ये 5 आसान काम!

हार्ड वर्कआउट के बिना भी आसानी से वजन कम कर सकते हैं, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें कैसे होगा ये कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------