होम »  लिविंग हेल्दी »  World Cancer Day: कैंसर का इलाज करने के दौरान पैलिएटिव केयर क्यों जरूरी है? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

World Cancer Day: कैंसर का इलाज करने के दौरान पैलिएटिव केयर क्यों जरूरी है? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

Palliative Care In Cancer: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) एक दृष्टिकोण के रूप में पैलिएटिव केयर को परिभाषित करता है, जो रोगियों और उनके परिवारों के जीवन की बीमारी से जुड़ी समस्याओं का सामना करने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है.

World Cancer Day: कैंसर का इलाज करने के दौरान पैलिएटिव केयर क्यों जरूरी है? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

World Cancer Day: पैलिएटिव केयर कैंसर के लक्षणों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. पैलिएटिव केयर में पुरानी बीमारी का बेहतर मैनेजमेंट शामिल है.
  2. यह रोगियों और परिवारों दोनों के जीवनकाल को बढ़ाता है.
  3. पैलिएटिव केयर रोगी के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकती है.

World Cancer Day: पैलिएटिव केयर चिकित्सा की एक अपेक्षाकृत नई विशेषता है. यह नाम पल्ली शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ है गंभीर बनाने के लिए. चिकित्सा में, प्लीट शब्द का अर्थ अंतर्निहित कारण को ठीक किए बिना या समाप्त किए बिना दर्द या बीमारी की गंभीरता को कम करना है, और सामान्य रूप से पैलिएटिव केयर गंभीर बीमारी का सामना कर रहे लोगों के लिए जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करती है, न कि इलाज के लिए. पैलिएटिव केयर, एक हेल्थ केयर स्पेशलिटी है जो देखभाल और दर्शन दोनों के लिए एक व्यवस्थित, अत्यधिक संरचित प्रणाली है जिसमें मृत्यु तक जीवन-थ्रेटनिंग या बीमारी से कमजोर लोगों की देखभाल की जाती है और फिर परिवार में होने वाले नुकसान और आघात की देखभाल की जाती है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी नुस्खा है प्याज का रस, रोजाना पिएं दो घूंट!

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) "एक दृष्टिकोण के रूप में पैलिएटिव केयर को परिभाषित करता है जो रोगियों और उनके परिवारों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है, जो प्रारंभिक पहचान और त्रुटिहीन मूल्यांकन के माध्यम से पीड़ितों की रोकथाम और राहत के माध्यम से जीवन के लिए खतरनाक बीमारी से जुड़ी समस्याओं का सामना करता है. इसके साथ दर्द और अन्य समस्याओं का उपचार, शारीरिक, मनोसामाजिक और आध्यात्मिक के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. "पैलिएटिव केयर का टारगेट है, इसलिए, दर्द और अन्य परेशान करने वाले शारीरिक लक्षणों का जवाब देकर दोनों रोगियों और परिवारों के जीवनकाल को बढ़ाने के लिए, चिकित्सा देखभाल और मानसिक-सामाजिक और आध्यात्मिक सहायता भी प्रदान करते हैं. यही कारण है कि यह बहु-आयामी, अंतःविषय टीम द्वारा प्रशासित है, जिसमें पैलिएटिव केयर और दर्द चिकित्सक, परामर्शदाता, सामाजिक कार्यकर्ता, नर्स और स्वयंसेवक शामिल हैं.


कैंसर और कई अन्य गैर-संचारी रोग भारत में प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं के रूप में उभरे हैं. यह अनुमान लगाया जाता है कि भारत में कैंसर के एक मिलियन नए मामले हर साल आते हैं, जिसमें 80% से अधिक चरण 3 और 4 में मौजूद हैं. कैंसर नियंत्रण को एक बहु-विषयक दृष्टिकोण की जरूरत है और पैलिएटिव केयर इस दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण घटक है. यह अनुमान लगाया जाता है कि भारत में, व्यक्तियों की कुल संख्या, जिन्हें पैलिएटिव केयर की जरूरत है, संभवतः वर्ष में 6 मिलियन हैं.

रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे, अच्छी नींद और बालों की ग्रोथ के लिए हैं कमाल!

पैलिएटिव केयर कैंसर केयर ट्रीटमेंट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और ये सपोर्ट की तीन कैटेगिरी देता है-

1. पेन मैनेजमेंट आराम के लिए और रोगियों के संकट को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है. यह अनुमान लगाया गया है कि भारत के 3% से कम कैंसर रोगियों के पास पर्याप्त दर्द निवारक सुविधाएं हैं. हर घंटे, भारत में 60 से अधिक रोगियों की मृत्यु कैंसर और दर्द से होती है. पैलिएटिव केयर और दर्द चिकित्सक, नर्स, परामर्शदाता और परिवार दर्द के स्रोतों की पहचान करने और उन्हें फार्माकोथेरेपी और विशिष्ट तंत्रिका ब्लॉक, रेडियोफ्रीक्वेंसी एबलेशन, फिनोल न्यूरोलिसिस जैसे उन्नत उपचारों के साथ अन्य प्रकारों से राहत दे सकते हैं, जिसमें तंत्रिकाएं गर्मी या रसायन से सुन्न हो जाती हैं. अपने कार्य को बनाए रखने के लिए और एक ही समय में दर्द को कम करने के लिए अत्यंत सावधानी बरतें.

हार्ड वर्कआउट के बिना भी आसानी से वजन कम कर सकते हैं, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें कैसे होगा ये कमाल

ir02rnq8World Cancer Day: पैलिएटिव केयर रोगी के दर्द को मैनेज करने में मदद कर सकती है

2. लक्षण प्रबंधन में दर्द के अलावा लक्षण जैसे कि मतली, कमजोरी, आंत्र और मूत्राशय की समस्याएं, मानसिक भ्रम, थकान और दवाओं के साथ सांस लेने में कठिनाई, नर्सिंग हस्तक्षेप, भौतिक चिकित्सा और मनोसामाजिक समर्थन शामिल हैं.

3. गंभीर बीमारी की भावनात्मक मांगों और दीर्घकालिक देखभाल की जरूरत से निपटने में रोगी और परिवार दोनों के लिए भावनात्मक और आध्यात्मिक समर्थन महत्वपूर्ण है.

क्या आप जानते हैं लाल रंग के फूड्स खाने के फायदे? यहां जानें 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

पैलिएटिव केयर परिवारों को देखभाल के लिए उपलब्ध विकल्पों को समझने में मदद करती है, रोगी की जीवन शैली में सुधार करती है; प्रियजनों की चिंता को कम करने और मूल्यवान समर्थन प्रणाली के लिए अनुमति देता है. शोधकर्ताओं ने कैंसर के रोगियों पर होने वाले सकारात्मक प्रभावों का अध्ययन किया है. हाल के अध्ययनों के अनुसार, जो रोगी उपशामक देखभाल प्राप्त करते हैं, वे दर्द और अन्य परेशान लक्षणों में सुधार की रिपोर्ट करते हैं, जैसे कि सांस की तकलीफ, मतली, उनके परिवार के सदस्यों और डॉक्टरों के साथ बात-चीत और भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक स्थिति.

(डॉ. नविता पुरोहित व्यास कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई में एक सलाहकार, दर्द और प्रशामक देखभाल हैं)

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Prevent Piles: यहां हैं बवासीर को रोकने के 6 सरल तरीके, हर किसी को जानने चाहिए

Winter Diet: ठंडे दिनों में खुद को गर्म रखने के लिए इन 5 हेल्दी चीजों से बनी चाय पिएं

डाइट में ये 5 बदलाव आपकी गट हेल्थ को करेंगे बूस्ट, पेट की सभी समस्याएं रहेंगी दूर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बालों पर तेल लगाने का क्या है सही तरीका? बेस्ट रिजस्ट पाने के लिए तेल लगाते समय इन नियमों का पालन करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------