होम »  कैंसर »  विश्व कैंसर दिवस की थीम 'मैं हूं और मैं रहूंगा' पर बेस्ड है, जानें कैंसर का जोखिम कैसे कम करें और इस दिन का महत्व

विश्व कैंसर दिवस की थीम 'मैं हूं और मैं रहूंगा' पर बेस्ड है, जानें कैंसर का जोखिम कैसे कम करें और इस दिन का महत्व

World Cancer Day 2021: इस साल कैंसर दिवस कैंसर मुक्त दुनिया को पाने में सभी की भूमिका को उजागर करने पर केंद्रित होगा. 'मैं हूं और मैं रहूंगा' थीम के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

विश्व कैंसर दिवस की थीम मैं हूं और मैं रहूंगा पर बेस्ड है, जानें कैंसर का जोखिम कैसे कम करें और इस दिन का महत्व

World Cancer Day 2021: यह दिन इस स्थिति की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है

खास बातें

  1. विश्व कैंसर दिवस प्रत्येक वर्ष 4 फरवरी को मनाया जाता है.
  2. विश्व कैंसर दिवस 2021 की थीम 'मैं हूं और मैं रहूंगा' है.
  3. यह तीन साल का लंबा विषय है जो कैंसर को खत्म करने पर केंद्रित है.

World Cancer Day 2021: विश्व कैंसर दिवस प्रत्येक साल 4 फरवरी को मनाया जाता है. यह एक वैश्विक पहल है जिसका नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) कर रहा है. यह दिन इस जानलेवा स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कैंसर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है, और 2018 में अनुमानित 9.6 मिलियन मौतों के लिए जिम्मेदार है. वैश्विक रूप से, 6 में से 1 मौत कैंसर के कारण होती है. इसके अलावा, कैंसर से होने वाली एक तिहाई मौतें 5 प्रमुख व्यवहार और आहार जोखिम कारकों के कारण होती हैं. इनमें हाई बॉडी मास इंडेक्स, कम फल और सब्जी का सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी, तंबाकू का उपयोग और शराब का उपयोग शामिल हैं. कैंसर के कई प्रकार हैं जो किसी व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं. जैसा कि विश्व कैंसर दिवस 2021 नजदीक है, यहां आपको इस दिन के बारे में कुछ जरूरी बातों के बारे में जानना चाहिए.

World Cancer Day 2021: ये 8 कैंसर हैं सबसे कॉमन, इनके लक्षण और कारण के साथ जानें वर्ल्ड कैंसर डे की थीम


विश्व कैंसर दिवस 2021 की तिथि, विषय, महत्व | World Cancer Day 2021 Date, Theme, Significance

विश्व कैंसर दिवस 2021 की थीम 'मैं हूं और मैं रहूंगा' है. यह थीम बिना कैंसर के एक स्वस्थ, उज्जवल दुनिया को प्राप्त करने में सभी की भूमिका पर केंद्रित होगी.

मैं हूं और मैं रहूंगा थीम एक 3 साल का लंबा अभियान है जो 2019 में शुरू हुआ था. 2020 में यह बढ़ावा देता है कि कैंसर रहित दुनिया के लिए प्रगति संभव है. जबकि 2021 में, यह बताएगा कि कैंसर को खत्म करने में सभी क्रियाएं एक साथ होती हैं.

World Cancer Day: कैंसर का इलाज करने के दौरान पैलिएटिव केयर क्यों जरूरी है? यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

3f9olqe8World Cancer Day 2021: सबसे आम कैंसर फेफड़े, स्तन, कोलोरेक्टल, प्रोस्टेट, स्किनकेयर और पेट के कैंसर हैं

हेल्दी लाइफस्टाइल जीने की दिशा में आवश्यक परिवर्तन करना भी महत्वपूर्ण है जो समग्र कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह भी उल्लेख किया है कि तंबाकू का उपयोग कैंसर के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारक है और लगभग 22% कैंसर से होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार है. तंबाकू के उपयोग को छोड़ने और स्वस्थ विकल्प बनाने की जरूरत के बारे में जागरूकता फैलाने से जोखिम में कटौती करने में मदद मिल सकती है.

World Cancer Day 2021: कितने तरह का होता है ब्लड कैंसर? यहां जानें ब्लड कैंसर का इलाज करने के तरीके

कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है जो एक मल्टीस्टेज प्रक्रिया में ट्यूमर के रूप में विकसित होता है. सबसे आम कैंसर फेफड़े, स्तन, कोलोरेक्टल, प्रोस्टेट, स्किनकेयर और पेट के हैं. कैंसर के उपचार में प्रारंभिक पहचान महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह रोगी को समय पर उपचार की तलाश में मदद करता है और जीवित रहने की दर बढ़ाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Prevent Piles: यहां हैं बवासीर को रोकने के 6 सरल तरीके, हर किसी को जानने चाहिए

Winter Diet: ठंडे दिनों में खुद को गर्म रखने के लिए इन 5 हेल्दी चीजों से बनी चाय पिएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डाइट में ये 5 बदलाव आपकी गट हेल्थ को करेंगे बूस्ट, पेट की सभी समस्याएं रहेंगी दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------