होम »  कैंसर »  International Childhood Cancer Day: क्या है ल्यूकेमिया और बच्चों में कैसे पहचानें इसके लक्षण, जानें क्या है इलाज

International Childhood Cancer Day: क्या है ल्यूकेमिया और बच्चों में कैसे पहचानें इसके लक्षण, जानें क्या है इलाज

International Childhood Cancer Day: ल्यूकेमिया एक प्रकार का रक्त कैंसर है जो दुनिया भर में बड़ी संख्या में बच्चों को प्रभावित करता है. इस प्रकार के कैंसर के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

International Childhood Cancer Day: क्या है ल्यूकेमिया और बच्चों में कैसे पहचानें इसके लक्षण, जानें क्या है इलाज

International Childhood Cancer Day: बच्चों में ल्यूकेमिया सबसे आम प्रकार का कैंसर है

खास बातें

  1. 15 फरवरी इंटरनेशनल चाइल्डहुड कैंसर डे मनाया जाता है.
  2. ल्यूकेमिया दुनिया भर में बच्चों को प्रभावित करने वाला आम कैंसर है.
  3. कुछ मामलों में बच्चों में लक्षणों की अनुपस्थिति हो सकती है.

International Childhood Cancer Day 2021: भारत में 1/3 से लगभग आधे बच्चों में ल्यूकेमिया से पीड़ित कैंसर में ल्यूकेमिया सबसे आम कैंसर है. बच्चों को किसी भी उम्र में ल्यूकेमिया हो सकता है और निदान किए जाने पर वे आमतौर पर कुछ दिनों से 2 सप्ताह तक अस्वस्थ रहते हैं. ल्यूकेमिया के लक्षण अक्सर गैर-विशिष्ट हो सकते हैं जैसे बुखार, थकान, पीलापन, त्वचा में रक्तस्राव के धब्बे, गर्दन में ग्रंथियों की सूजन और अधिक. कभी-कभी बच्चे में कोई लक्षण नहीं होते हैं और ल्यूकेमिया का निदान एक आकस्मिक ब्लड टेस्ट पर किया जाता है.

डायबिटीज वाले लोगों के लिए कमाल है लहसुन की चाय, ब्लड शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, जानें विधि

बच्चों में ल्यूकेमिया के बारे में सभी को पता होनी चाहिए ये बातें


जब ल्यूकेमिया का संदेह होता है तो यह महत्वपूर्ण है कि निदान जल्दी और सही तरीके से स्थापित किया जाए. बच्चे को अस्थि मज्जा परीक्षण की आवश्यकता होगी जो ल्यूकेमिया के निदान के साथ-साथ ल्यूकेमिया के प्रकार की भी पुष्टि करेगा. बच्चों में ल्यूकेमिया सबसे अधिक बच्चों में तीव्र लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया है और कभी-कभी तीव्र मायलोयॉइड ल्यूकेमिया होता है. इन दोनों का उपचार कीमोथेरेपी है जो इंजेक्शन और मौखिक दवाओं के रूप में है. इसमें सर्जरी की कोई भूमिका नहीं है और रेडियोथेरेपी की न्यूनतम भूमिका है.

दूध के साथ कभी न खाएं मूंगफली, अंडा, खमीर और ये 12 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

q16qf9c8ICCD 2021: बुखार, थकान, पीलापन और त्वचा का लाल होना बच्चों में ल्यूकेमिया का संकेत हो सकता है

बचपन के ल्यूकेमिया का उपचार अब मानक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल पर किया जाता है. जो यह सुनिश्चित करता है कि बच्चे को कम से कम दुष्प्रभावों के साथ इलाज का सबसे अच्छा मौका देते हुए सबसे उपयुक्त उपचार प्राप्त हो. सामान्य दुष्प्रभावों में थकावट, रक्त आधान की आवश्यकता, उल्टी और संक्रमण का खतरा शामिल है. इन सभी दुष्प्रभावों को बच्चे को निर्बाध उपचार प्रदान करने के लिए प्रबंधित किया जा सकता है.

यह महत्वपूर्ण है कि बच्चा इलाज का सबसे अच्छा मौका पाने के लिए पूर्ण उपचार समाप्त करता है. इसके साथ तीव्र लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया वाले 80 से 90% बच्चों को ठीक किया जा सकता है और तीव्र मायलोयॉइड ल्यूकेमिया वाले 50-60% बच्चों को ठीक किया जा सकता है. ज्यादातर मामलों में ल्यूकेमिया के साथ एक नव निदान बच्चे के इलाज के लिए अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण का कोई नियम नहीं है.

Side Effects Of Tea: एक दिन में पी रहे हैं इतने कप चाय, तो इन बीमारियों को झेलने के लिए रहें तैयार

अंत में, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि ल्यूकेमिया के निदान और उपचार का बच्चे और परिवार पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. इसलिए, चिकित्सा उपचार के अलावा परिवार को मनोवैज्ञानिक और सामाजिक सहायता प्रदान करना भी महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे उपचार के अनुरूप रहें और अच्छे परिणाम प्राप्त करें.

(डॉ. रमनदीप सिंह अरोड़ा, साकेत के मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में बाल चिकित्सा ऑन्कोलॉजी के मुख्य सलाहकार हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Workout Skin Benefits: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज स्किन पर ग्लो लाने के साथ देती हैं ये शानदार फायदे

Potato Peel Benefits: बेहतरीन फायदों से भरे हैं आलू के छिलके, फेंकने से पहले जान लें इनके गजब स्वास्थ्य लाभ

Best Time To Drink Coffee?: बेहतरीन फायदे लेने के लिए कॉफी पीने का सही समय क्या है? यहां एक्सपर्ट से जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब्ज और अपच को दूर कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है ड्रैगन फ्रूट, जानें 5 जबरदस्त फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------