होम »  Bones & Joints »  World Arthritis Day 2020: कई प्रकार का होता है गठिया, इस तरह से समझें अर्थराइटिस के प्रकार

World Arthritis Day 2020: कई प्रकार का होता है गठिया, इस तरह से समझें अर्थराइटिस के प्रकार

World Arthritis Day 2020: गठिया एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति के जोड़ों को प्रभावित करती है. यह समस्या जोड़ों में दर्द (Joint Pain) और सूजन की ओर जाती है. गठिया के विभिन्न प्रकारों (Types Of Arthritis) को जानने के लिए यहां पढ़ें...

World Arthritis Day 2020: कई प्रकार का होता है गठिया, इस तरह से समझें अर्थराइटिस के प्रकार

World Arthritis Day 2020: गठिया रोगी की गतिशीलता को सीमित करता है

खास बातें

  1. 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है.
  2. सक्रिय रहने से गठिया के जोखिम से लड़ने में मदद मिल सकती है.
  3. गठिया युवाओं को भी प्रभावित कर सकता है.

World Arthritis Day 2020: गठिया एक दर्दनाक स्थिति है, जिसमें सूजन जोड़ों में दर्द (Joint Pain), कोमलता और जोड़ों में अकड़न (Stiff Joints) हो सकती है. यह स्थिति किसी व्यक्ति के दिन-प्रतिदिन के कामकाज को प्रभावित कर सकती है. यह समस्या आमतौर पर उम्र के साथ बिगड़ जाती है. बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि कई अन्य प्रकार के गठिया (Arthritis) हैं जो युवा आबादी को प्रभावित कर सकते हैं. साथ ही साथ उनकी उम्र के दूसरे और तीसरे दशक में भी यह समस्या हो सकती है. इस बीमारी के विभिन्न रूप हैं. विश्व गठिया दिवस 2020 (World Arthritis Day 2020) के अवसर पर यहां विभिन्न प्रकार के गठिया के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जानना जरूरी है...

World Arthritis Day: कमजोर हड्डियों को मजबूत करने के लिए कारगर हैं ये 6 तरीके, सिर्फ करने होंगे ये आसान काम!

गठिया के विभिन्न प्रकार क्या हैं? | What Are The Different Types Of Arthritis?


पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, एक गठिया है जो एक आम आदमी से ज्यादा संबंध रखता है और यह उम्र के साथ बिगड़ता है और ज्यादातर जोड़ों को वजन के कारण प्रभावित करता है. पारिवारिक इतिहास, बढ़ती उम्र, पुरानी जोड़ों की चोट, एक महिला होने के नाते और मोटापा ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास के लिए जोखिम कारक हैं.

गठिया के एक ऐसे सामान्य प्रकार में जिसे रुमेटाइड गठिया के रूप में जाना जाता है. शरीर के इम्यून सिस्टम जोड़ (सिनोवियल झिल्ली) की आवरण परत पर हमला करती है, जो फिर सूजन का कारण बनती है. अंततः उपास्थि को नष्ट कर देती है और जोड़ को नुकसान पहुंचाती है. यह शरीर के किसी भी जोड़ को शामिल कर सकता है और गंभीर दर्द, सुबह की कठोरता और विकृतियों की विशेषता है और युवा सक्रिय कार्यशील आबादी में दैनिक जीवन की गतिविधियों को परेशान करने की अधिक संभावना है.

अर्थराइटिस से हैं परेशान? इन डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल टिप्स को फॉलो कर ही बनेगी बात!

2bm8cbbgArthritis Day 2020: रुमेटाइड अर्थराइटिस रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है

आमतौर पर, कुछ ब्लड टेस्ट (रुमैट के 70% रोगियों में सकारात्मक कारक होने के कारण) का निदान, विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा नैदानिक परीक्षण के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि निदान जल्द से जल्द किया जाए ताकि सही उपचार आक्रामक तरीके से शुरू किया जा सके. रोग को नियंत्रण में रखने और इसे बिगड़ने से बचाने के लिए दवाओं, व्यायाम और जीवनशैली को हेल्दी बनाए रखना जरूरी है.

जॉइंट फ्रैक्चर, उपास्थि की चोट या लिगामेंट के रूप में जोड़ में कोई भी पिछली चोट, कम उम्र, एथलीटों में माध्यमिक गठिया को जन्म दे सकती है. यह महत्वपूर्ण है कि जोड़ों में और उसके आसपास की चोटों को नजरअंदाज न करें और बाद के चरण में गठिया के विकास से बचने के लिए जल्द से जल्द उचित उपचार करें.

World Arthritis Day: गठिया में व्यायाम और चलते-फिरते रहना किसी दवा से कम नहीं, एक्सपर्ट भी मानते हैं ये बात

किसी भी उम्र में जोड़ों का संक्रमण, परिणामस्वरूप संक्रामक या संक्रामक जोड़ों के लिए अग्रणी घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है. जोड़ को आगे नुकसान पहुंचाने से संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं और सर्जरी के साथ तत्काल आधार पर इलाज किया जाना चाहिए.

रक्त में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि भी गाउट का कारण बन सकती है, जिसमें यूरिक एसिड के क्रिस्टल जोड़ों में दर्दनाक गठिया का कारण बन सकते हैं. इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए डाइट में सुधार और दवाओं के साथ ब्लड यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल में रखना महत्वपूर्ण है.

युवा पुरुष एक दुर्लभ प्रकार के गठिया से पीड़ित हो सकते हैं जिसे एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस के रूप में जाना जाता है, जो आमतौर पर पीठ (रीढ़) में छोटी हड्डियों को फ्यूज करने का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप पीठ क्षेत्र की कठोरता होती है. लक्षणों को नियंत्रित करने और इसकी प्रगति को रोकने के लिए व्यायाम और जीवन शैली में संशोधन आवश्यक है.

बच्चों को प्रभावित करने वाले अन्य दुर्लभ प्रकार के गठिया को किशोर अज्ञातहेतुक गठिया कहा जाता है, जो किसी भी उम्र में बच्चे को प्रभावित कर सकता है, लेकिन आमतौर पर बच्चे के बड़े होने पर लक्षणों में सुधार होता है.

युवा सक्रिय वयस्क आबादी मुख्य कार्यबल है, जिस पर दक्षता और उत्पादकता निर्भर करती है. यह महत्वपूर्ण है कि गठिया के शुरुआती लक्षणों को अनदेखा न करें और रोग के सर्वोत्तम नियंत्रण के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें.

एंटी वायरल गुणों से भरी ये 5 जड़ी-बूटियां हमेशा रखती हैं हेल्दी, कई बीमारियों से करेंगी बचाव, जानें सेवन का तरीका!

(डॉ। निकुंज अग्रवाल, वरिष्ठ सलाहकार आर्थोपेडिक्स और संयुक्त प्रतिस्थापन, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल वैशाली और मैक्स मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, नोएडा)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों का झड़ना रोकेंगे ये रामबाण घरेलू नुस्खे, मजबूत और लंबे बालों के लिए अपनाएं ये DIY हेयर मास्क!

Weight Loss: वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए क्यों है सेब का सिरका कारगर? यहां जानें क्या है वजह


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 7 फूड्स आसानी से कम करेंगे कोलेस्ट्रॉल लेवल, डाइट में करें शामिल!

ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल, इस तरीके से करें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------