होम »  Bones & Joints »  ओपीओइड पेनकिलर से अल्जाइमर्स के मरीजों में हिप फैक्चर का खतरा

ओपीओइड पेनकिलर से अल्जाइमर्स के मरीजों में हिप फैक्चर का खतरा

ओपीओइड गिरने के जोखिम को बढ़ा देता है, जिससे बुजुर्गो के हिप फैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. 

ओपीओइड पेनकिलर से अल्जाइमर्स के मरीजों में हिप फैक्चर का खतरा

ताकतवर दर्दनाशक ओपीओइड के प्रयोग से अल्जाइमर्स रोग से जूझ रहे लोगों में हिप फैक्चर का खतरा दोगुना बढ़ जाता है. एक नए शोध में यह जानकारी दी गई है. यूनिवर्सिटी ऑफ इस्टर्न फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने कहा कि ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ओपीओइड गिरने के जोखिम को बढ़ा देता है, जिससे बुजुर्गो के हिप फैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. 

अध्ययन में पाया गया कि कमजोर ओपीओइड जैसे कोडेइन और ट्रामाडोल का उपयोग हिप फैक्चर के जोखिम से जुड़ा नहीं था. हालांकि, बुप्रेनॉरर्फिन जैसे थोड़े मजबूत ओपीओइड के उपयोग से जोखिम दो गुना बढ़ जाता है, जबकि ऑक्सीकोडोन और फेनटानयल जैसे बेहद शक्तिशाली ओपीओइड के प्रयोग के कारम जोखिम तीन गुणा तक बढ़ जाता है. 

यह अध्यनन पेन जर्नल में प्रकाशित हुआ है, जिसमें अल्जाइमर्स से पीड़ित 23,100 लोगों पर अध्ययन किया गया. अध्ययन में यह भी पाया गया कि ओपीओइड के प्रयोग से पहले दो महीनों में जोखिम सबसे ज्यादा था और उसके बाद यह क्षीण हो गया. 


ये भी पढ़ें- 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------