होम »  Bones & Joints »  Osteoporosis In Women: ऑस्टिओपोरोसिस की बीमारी से निजात पाने के लिए यहां जानें 5 कारगर तरीके

Osteoporosis In Women: ऑस्टिओपोरोसिस की बीमारी से निजात पाने के लिए यहां जानें 5 कारगर तरीके

Ways To Treat Osteoporosis: अगर आप कम वजन के हैं, 50 वर्ष से अधिक उम्र के हैं या रजोनिवृत्ति से गुजर रही हैं, तो आपको अपने विटामिन डी और कैल्शियम के स्तर की नियमित जांच कराती है. यह एक शुरुआती निदान और एक प्रभावी उपचार योजना विकसित करने में मदद कर सकता है.

Osteoporosis In Women: ऑस्टिओपोरोसिस की बीमारी से निजात पाने के लिए यहां जानें 5 कारगर तरीके

Osteoporosis In Women: महिलाओं के पास छोटी और हल्की हड्डियां होती हैं जो इसके लिए अतिसंवेदनशील है

खास बातें

  1. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए पर्याप्त विटामिन डी की जरूरत होती है
  2. नियमित व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.
  3. सक्रिय जीवन शैली जीने से ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है.

How Can I Get Rid Of Osteoporosis: ऑस्टिओपोरोसिस अक्सर 'साइलेंट डिसीज' के रूप में जाना जाता है. ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और टूट जाती हैं. प्रारंभिक अवस्था में रोग के कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देते हैं जब तक कि हड्डियां इतनी कमजोर न हो जाएं कि अचानक एक टक्कर या गिरने से फ्रैक्चर हो जाए. जबकि ऑस्टियोपोरोसिस पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रचलित है, रजोनिवृत्ति से गुजरने वाली महिलाओं को विशेष रूप से इस बीमारी के विकास का खतरा है. एस्ट्रोजेन की कमी सीधे पेरीमेनोपॉज और रजोनिवृत्ति से जुड़ी हुई है और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास से जुड़ी हुई है. एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन दो मुख्य हार्मोन हैं. यह एक महिला शरीर में हड्डियों को मजबूत रखने में योगदान देता है और इसलिए रजोनिवृत्ति के दौरान वे इस स्थिति से ग्रस्त हैं.

सोने से पहले करें ये काम, आएगी अच्छी और गहरी नींद

महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस | Osteoporosis In Women


पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आमतौर पर छोटी और हल्की हड्डियां होती हैं और यह उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है. पिछले कुछ दशकों में, महिलाओं ने काम और घर के बीच की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई भूमिकाएं निभाई हैं और उनके पास अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए बहुत कम समय बचा है. हड्डियां एक जीवित ऊतक होती हैं जो हमारे शरीर में लगातार बनती, फटी और पुन: निर्मित होती रहती हैं क्योंकि कैल्शियम, विटामिन डी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर में पच जाते हैं. हड्डियों को 30 के दशक के मध्य तक मजबूत करना जारी रहता है और पोस्ट करता है कि वे घनत्व खोना शुरू कर देते हैं और ऊतक की तरह एक खाली शहद कंघी उन में कठिन खनिजों की जगह लेती है. जब शरीर एक हल्के आघात से गुजरता है तो ऊतक बहुत हल्के होते हैं और बहुत आसानी से टूट जाते हैं.

बेहतर नींद और पाचन के साथ इन अद्भुत फायदों के लिए पैरों पर रगड़ें घी, करीना की न्यूट्रिशनिष्ट से जानें टिप्स!

4l2re0e8Osteoporosis In Women: महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस अधिक आम है

छोटी महिलाओं में भी कई कारक होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसे एनोरेक्सिया, बुलिमिया और पीरियड्स की कमी का कारण बन सकते हैं. युवा महिलाओं में यह स्थिति अधिक प्रचलित है जो उच्च स्तर की गतिविधि और आहार दिनचर्या के कारण एथलेटिक हैं और शरीर का वजन कम है.

डेयरी प्रोडक्ट्स पसंद नहीं तो, सोया मिल्क का करें सेवन; यहां जानें इसके 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के उपाय

जबकि महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के कोई स्पष्ट लक्षण या कारण नहीं हैं. कुछ सावधानियां हैं जो इस बीमारी को दूर रखने के लिए जीवन में जल्दी से अपना सकती हैं. अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल बंगलौर कोरमंगला के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर गौतम कोडिकल ने ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए कुछ टिप्स साझा किए:

धूम्रपान और शराब पीना छोड़ें: धूम्रपान को कैल्शियम को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को कम करने के लिए जाना जाता है और निकोटीन हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं के उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. शराब के सेवन से शरीर में पैराथाइरॉइड हार्मोन बढ़ जाता है जो हड्डियों से कैल्शियम को ले जाता है जिससे वे कमजोर और नाजुक हो जाते हैं.

अपने आहार की निगरानी करें: अपने दैनिक सेवन में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें क्योंकि विटामिन डी कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में कैल्शियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. पका हुआ सामन, डेयरी उत्पाद और साग जैसे ब्रोकोली, बोक चॉय और काले विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत हैं.

शारीरिक व्यायाम: कसरत से हड्डियों के घनत्व का निर्माण और आपके शरीर के द्रव्यमान को मजबूत करने के लिए जाना जाता है. हर दिन तीस मिनट तक लगातार व्यायाम करने से ऑस्टियोपोरोसिस सहित कई बीमारियां हो सकती हैं. दौड़ना, जॉगिंग और हाइकिंग नृत्य करते समय सहनशक्ति और हड्डी के द्रव्यमान का निर्माण करने के लिए बढ़िया विकल्प हैं, ताई ची और योग भी संतुलन सीखने में सहायक हैं.

दुबलेपन से हैं परेशान, तो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना शुरू करें!

बाहर निकलें: सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है और हमारी जीवन शैली की आदतें हमें धूप से दूर रखती हैं. धूप में वर्कआउट करने से लाभ दोगुना हो जाता है और समय की बचत होती है जबकि आपके शरीर को उन सभी विटामिन डी को कैल्शियम में बदलने का मौका मिलता है.

नियमित जांच: अगर आप कम वजन के हैं, 50 वर्ष से अधिक आयु के हैं या रजोनिवृत्ति से गुजर रहे हैं, तो इसकी अनिवार्यता आपको अपने विटामिन डी और कैल्शियम के स्तर की नियमित जांच कराती है. यह एक शुरुआती निदान और एक प्रभावी उपचार योजना विकसित करने में मदद कर सकता है.

(डॉ. गौतम कोड़ीकल, अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, कोरमंगला बैंगलोर के हड्डी रोग विशेषज्ञ)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Brushing Mistakes: ब्रश करते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही छोड़ दें!

ब्लड प्रेशर चेक करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, गलत आ सकती हैं रीडिंग!

Hair Care Tips: बालों को कलर करने का है प्लान, तो पहले जान लें हेयर कलरिंग से होने वाले 4 नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Bone Care Tips: अपनी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के लिए अपनाएं ये 6 शानदार उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------