होम »  Bones & Joints »  Bone Strengthening Exercises: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने रुटीन में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

Bone Strengthening Exercises: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने रुटीन में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

Exercise For Strong Bones: कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों में मजबूत बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करने से भी हड्डियों का स्वास्थ्य (Bones Health) कई मायनों में बढ़ जाता है. यहां कुछ अभ्यास दिए गए हैं जिन्हें आप हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) करने के लिए आजमा सकते हैं.

Bone Strengthening Exercises: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने रुटीन में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

Exercise For Strong Bones: कई अभ्यास आपको स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  1. व्यायाम आपके समग्र स्वास्थ्य को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.
  2. वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद है.
  3. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें.

Bone Strengthening Exercises: नियमित व्यायाम समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपको स्वस्थ वजन (Healthy Weight) बनाए रखने में मदद करता है और कई बीमारियों के जोखिम को नियंत्रित करता है. व्यायाम आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. रोजाना व्यायाम (Exercise) करने से आपको शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है. आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि व्यायाम आपकी मजबूत हड्डियों (Strong Bones) को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है. कई एक्सरसाइज हड्डियों को मजबूत (Exercise Strengthens Bones) बनाने का काम कर सकती हैं. ऑस्टियोपोरोसिस वाले लोगों के लिए हेल्दी बोन्स बनाए रखना भी जरूरी है. जब कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा को एक हेल्दी डाइट के साथ जोड़ा जाता है, तो ये एक्सरसाइज हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. यहां हड्डियों को मजबूत करने के लिए कुछ एक्सरसाइज दी गई हैं.

गठिया के मरीज इन 6 घरेलू उपायों से घटा सकते हैं यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द भी होगा गायब!

हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए 5 व्यायाम | 5 Exercises To Keep Bones Healthy


1. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (Strength Training)

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपकी हड्डियों के लिए कई तरह से फायदेमंद है. इसे वेट ट्रेनिंग या प्रतिरोध प्रशिक्षण के रूप में भी जाना जाता है. यह आपकी मांसपेशियों के साथ-साथ हड्डियों को भी फायदा पहुंचा सकता है. चोट से बचने के लिए आपको विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग अभ्यास करना चाहिए.

2. तेज चलना (Brisk Walking)

तेज चलने से कुछ उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है. अध्ययनों के अनुसार, तेज चलने से फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है और हड्डियों को अच्छे आकार में रखता है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रखने के लिए, इन 6 चीजों को डाइट से आज ही निकाल दें बाहर

hb1l07hoExercise For Strong Bones: तेज चलना आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है

3. योग (Yoga)

योग आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा देता है. कई योगा पोज आपको हड्डियों की सेहत को भी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. ट्री पोज, ट्रायंगल पोज, वॉरियर पोज, टिड्ड पोज और ब्रिज पोज इनमें से कुछ हैं.

 रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

4. ताई ची (Tai Chi)

ताई ची व्यायाम का एक रूप है जिसमें छोटी और सुंदर चाल शामिल हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि ताई ची का अभ्यास करने से हड्डी के नुकसान होने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिल सकती है. यह लचीलापन बढ़ाने के लिए भी अच्छा है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है.

5. स्क्वाट्स (Squats)

स्क्वाट्स आपके कोर के लिए अच्छे हैं और चोट के जोखिम को कम करते हैं. स्क्वाट्स आपके निचले शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं और हड्डी के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस सूचना के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट, कमर और जांघों की एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा लौकी का सूप, इस तरीक से करें सेवन!

सुबह बिस्तर से उठने के बाद छाया रहता है आलस? सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, हो जाएं चुस्त और दुरुस्थ

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए कारगर है यह एक ड्रिंक, आसान है घरपर बनाना


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skincare Tips For Men: पुरुष भी पा सकते हैं टाइट और ब्राइट स्किन, आज से ही अपनाएं ये 4 टिप्स!

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं? डाइट में शामिल करें लेमनग्रास, आसानी से स्ट्रॉन्ग होगा इम्यून सिस्टम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------