होम »  लिविंग हेल्दी »  Boost Immunity Naturally: इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं? डाइट में शामिल करें लेमनग्रास, आसानी से स्ट्रॉन्ग होगा इम्यून सिस्टम

Boost Immunity Naturally: इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं? डाइट में शामिल करें लेमनग्रास, आसानी से स्ट्रॉन्ग होगा इम्यून सिस्टम

Lemongrass For Immunity: कुछ लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय करते-करते थक गए, लेकिन आपको यह नहीं भूलना है कि हम जिन बीमारियों से घिरे हैं उनका खतरा अभी टला नहीं है. आप लगातार खुद को हेल्दी रखने के लिए इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के उपाय (Remedies To Strengthen Immunity) करने चाहिए. इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक (Drink For Immunity) एक आसान उपाय है.

Boost Immunity Naturally: इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं? डाइट में शामिल करें लेमनग्रास, आसानी से स्ट्रॉन्ग होगा इम्यून सिस्टम

Lemongrass For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए लेमनग्रास से बनाएं ड्रिंक

खास बातें

  1. लेमनग्रास है इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर उपाय
  2. लेमनग्रास से बनाएं एक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक.
  3. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आसान है यह तरीका.

Natural Immunity Booster Drink: लेमनग्रास मूल रूप से एक पौधा है, जिसकी पत्तियों और तेल का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है. हर कोई हेल्दी रहना चाहता है और अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ावा देना चाहता है. अगर आप भी हेल्दी और इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Immunity Booster Drink) की तलाश कर रहे हैं, तो आप आसानी से लेमनग्रास ड्रिंक (Lemongrass Drink) बना सकते हैं. कुछ लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies To Increase Immunity) करते-करते थक गए, लेकिन आपको यह नहीं भूलना है कि हम जिन बीमारियों से घिरे हैं उनका खतरा अभी टला नहीं है. आप लगातार खुद को हेल्दी रखने के लिए इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग (Strong Immunity) करने के उपाय करने चाहिए. यहां इम्यूनिटी बढ़ाने का आसान उपाय (Easy Way To Increase Immunity) है.

डायबिटीज में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल पाने के लिए, इन 6 चीजों को अपनी डाइट से निकाल दें बाहर

यह समय मजबूत इम्यून सिस्टम होने के महत्व पर जोर देता है. अगर आपने अपनी डाइट पर अधिक ध्यान नहीं दिया है, तो अब समय आ गया है जब आप कुछ बदलाव कर सकते हैं. इम्यूनिटी के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Immunity) के तौर पर आप इर कारगर ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. यह ड्रिंक विटामिन सी से भरपूर है. इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने के लिए ड्रिंक एक आसान उपाय है.


क्या है लेमनग्रास | What Is Lemongrass

लेमनग्रास एक पौधा है, जिसकी पत्तियों और तेल का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है. यह थाई भोजन में एक आम घटक के रूप में उपयोग किया जाता है.  इसका उपयोग सूप बनाने के लिए, सब्जी के स्टॉज में, और मांसाहारी तैयारी में भी किया जा सकता है. लेमनग्रास का उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है, और अक्सर हर्बल चाय में इसका उपयोग किया जाता है.

करी पत्ते का रस पेट की चर्बी और Body Fat घटाने के लिए है कारगर उपाय, पता होना चाहिए सेवन का तरीका!

lemongrass tea 625Immunity Booster Drink: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए लेमनग्रास से बनाएं हेल्दी ड्रिंक 

कैसे इम्यूनिटी बढ़ाता है लेमनग्रास | How Lemongrass Increases Immunity

लेमनग्रास में कुछ रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो आपको मौखिक संक्रमणों से बचा सकते हैं और उनका इलाज कर सकते हैं. वास्तव में, अतीत में किए गए कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यह बैक्टीरिया से लड़ सकता है जो दांतों के सड़ने का कारण बनता है. यह मूल मौखिक स्वच्छता के अतिरिक्त है जिसे आपको वैसे भी रखना चाहिए, जैसे दिन में दो बार ब्रश करना और फ्लॉसिंग करना.

इन 6 ड्रिंक से घर बैठे करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स, शरीर में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर!

पाचन के लिए कारगर है लेमनग्रास | Lemongrass Is Effective For Digestion

यह पाचन को बेहतर बनाने के लिए कारगर माना जाता है. आप इसे अपनी चाय में ले सकते हैं, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, और यह पेट की ऐंठन को दूर कर सकता है. लेमनग्रास में कुछ एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं. कृषि और खाद्य रसायन विज्ञान जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

कम भी कर सकता है लेमनग्रास | Lemongrass Can Also Reduce

अगर आप एक प्रभावी और स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको लेमनग्रास के सेवन पर विचार करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि यह शरीर की चयापचय दर को उत्तेजित करता है, और प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य कर सकता है. मूत्र के रूप में शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने से, यह स्वस्थ वजन घटाने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर, जानें इसके लक्षण, कारण, इलाज और रोकथाम के उपाय

National Nutrition Week 2020: हर गर्भवती महिला को डाइट से जुड़ी ये 10 बातें जरूर जान लेनी चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चेहरे पर मुंहासों के रह गए हैं दाग, तो न हों परेशान इन 5 चीजों का इस्तेमाल कर गायब हो जाएंगे धब्बे!

Indoor Workouts: बिना जिम के भी पा सकते हैं फिट और स्लिम बॉडी, घर पर करें ये 4 एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------