होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Remove Laziness: सुबह बिस्तर से उठने के बाद छाया रहता है आलस? सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, हो जाएं चुस्त और दुरुस्थ

How To Remove Laziness: सुबह बिस्तर से उठने के बाद छाया रहता है आलस? सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, हो जाएं चुस्त और दुरुस्थ

Yoga To Overcome Laziness: ज्यादातर लोगों को सुबह उठने के बाद आलस सा महसूस होता है. जिस दिन आपप जल्दी उठ जाएं उस दिन आप सुबह-सुबह सुस्त और आलसी (Laziness And Lethargy) रहते हैं. ऐसे में सुबह के आलस के लिए योग कमाल का एनर्जी बूस्टर (Energy Booster) हो सकता है. कई लोग सवाल भी करते हैं कि सुबह के आलस को कैसे दूर करें?

How To Remove Laziness: सुबह बिस्तर से उठने के बाद छाया रहता है आलस? सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, हो जाएं चुस्त और दुरुस्थ

How To Remove Laziness: सुबह के आलस को दूर करने के लिए रोजाना करें ये योगासन

खास बातें

  1. सुबह के आलस को भगाने के लिए करें ये योगासन.
  2. अपने मॉर्निंग रुटीन में शामिल करें यो एक योग.
  3. योग आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

Yoga To Remove Laziness: ज्यादातर लोगों को सुबह उठने के बाद आलस सा महसूस होता है. जिस दिन आपप जल्दी उठ जाएं उस दिन आप सुबह-सुबह सुस्त और आलसी (Laziness And Lethargy) रहते हैं. ऐसे में सुबह के आलस के लिए योग कमाल का एनर्जी बूस्टर (Energy Booster) हो सकता है. कई लोग सवाल भी करते हैं कि सुबह के आलस को कैसे दूर करें? (How To Overcome Laziness) अगर आपको भी सुबह उठने के बाद नींद आती है या थकान और सुस्ती छाई रहती हैतो आप भी कुछ योगासनों (Yogasan) की मदद से आलस की दूर कर सकते हैं. योग आपकी शारीरिक और मानसिक  दोनों तरह की सुस्ती दूर कर सकता है. हर किसी को सुबह रोजाना योग करना चाहिए. योग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

अगर आप सुबह बिस्तर से निकलते ही 10 मिनट के लिए योग (Yoga)  करते हैं तो आप आलस को भगा सकते हैं. योग आपके दिमाग को एक्टिव करने का काम करता है. मार्जरासन-बिटिलासन एक ऐसा योगान है जिसको सुबह के योगासनों (Morning Yogasan) में शामिल करने से आप खुद के आलस और सुस्ती को दूर कर सकते हैं.


मार्जरासन योग दूर करेगा आलस |  Marjariasana Yoga will overcome laziness

बिटिलासन संस्कृत भाषा का शब्द है, जिसका हिन्दी भाषा में शाब्दिक अर्थ, 'गाय का आसन (Cow pose) है. वहीं मार्जरासन “मार्जरी” शब्द से बना है, जिसका अर्थ है 'बिल्ली का आसन (Cat Pose). शाब्दिक अनुमान से लगता है कि यह दोनों स्थितियां इस योग में शामिल हैं. अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द या पीठ और घुटनों में दर्द की शिकायत तो आप इस योगासन को रोजाना सुबह जरूर करें.

पेट, कमर और जांघों की एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा लौकी का सूप, इस तरीक से करें सेवन!

9if5i5poYoga To Remove Laziness: रोजाना सुबह करें ये योगासन तुरंत भागेगा आलस

मार्जरासन-बिटिलासन करने का तरीका

- इसके लिए आपको एक समान सतह पर लेट जाना है, आप इसे बिस्तर भी कर सकते हैं.
- सुनिश्चित करें कि आपकी हथेलियां सीधे कंधों के नीचे हों और मुड़े हुए घुटने सीधे कूल्हे की हड्डी के नीचे हों. 
- अपने पैरों को आराम दें लेकिन अपने पैर की उंगलियों को अंदर की ओर रखें और उन्हें सपाट रखें.
- इसके बाद गहरी सांस लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें.
-  एक बार फिर से सांस लें ताकि पेट फर्श की ओर नीचे की ओर बढ़े.
-  अब अपनी पीठ को आर्काइव करें और अपने टेलबोन को ऊपर की ओर देखते हुए आगे बढ़ें.
- कुछ सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रहें और फिर सांस छोड़ें.
- एक बार फिर आराम करें और इस आसन को कम से कम 6 से 8 बार दोहराएं.

बदजमी और पेट की गैस करे परेशान, तो ये 5 घरेलू उपाय हैं कमाल, पाचन शक्ति भी होगी इंप्रूव!

मार्जरासन-बिटिलासन के फायदे

अगर आप लंबे समय तक डेस्क जॉब करते हैं और आपको गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है। इस आसन को करने से दर्द से राहत मिल सकती है. यह मन को शांत भी करता है और इसे और अधिक केंद्रित बनाता है. इस योगासन को करने से किसी भी रूप से मन और शरीर दोनों को लाभ होता है. यह शरीर और मन के बीच शांति और नियंत्रण की भावना लाता है और इसे संतुलित करने में मदद करता है. लंबे समय में किए जाने वाले मरिजरासन-बिटिलासन मुद्रा, आपके पॉश्चर में सुधार कर सकते हैं और आपको पॉश्चर से जुड़ी परेशानियों से बचा सकता है.

यह रीढ़ पर बहुत बेहतर काम करता है और इसलिए इस बेहतर मुद्रा से किसी भी तरह की चोट और दर्द आदि को रोका जा सकता है. साथ ही मार्जरासन-बिटिलासन आपके लोअर बैक, मिडिल बैक, गर्दन और कंधों में टेंशन को दूर करता है. हिप ज्वाइंट, घुटने के ज्वाइंट, कंधों के जोड़ को मजबूत बना सकता है.

कब्ज के ये हैं 4 असल कारण, इन 5 चीजों को खाने से मिलेगा कब्ज से छुटकारा!

बिटिलासन को करते समय ध्यान रखें कि इस आसन को करते समय शरीर को ढीला और लचीला छोड़ें, आप जितना शरीर को लचीला छोड़ेंगे उतना ही आपके लिए बेहतर होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी रखने के लिए, इन 6 चीजों को डाइट से आज ही निकाल दें बाहर

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए कारगर है यह एक ड्रिंक, आसान है घरपर बनाना

जीरे का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं? डाइट में शामिल करें लेमनग्रास, आसानी से स्ट्रॉन्ग होगा इम्यून सिस्टम

Skincare Tips For Men: पुरुष भी पा सकते हैं टाइट और ब्राइट स्किन, आज से ही अपनाएं ये 4 टिप्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------