होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Bhastrika Pranayama के इन स्वास्थ्य लाभों को मिस न करें, यहां जानें इस प्राणायाम को करने का सही तरीका

Bhastrika Pranayama के इन स्वास्थ्य लाभों को मिस न करें, यहां जानें इस प्राणायाम को करने का सही तरीका

Benefits Of Bhastrika Pranayama: दमा के रोगियों को इसे रोजाना करने की सलाह दी जाती है और यह गले की सूजन को भी दूर करता है. भस्त्रिका प्राणायाम के लाभ और इसे करने के सही तरीकों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें.

Bhastrika Pranayama के इन स्वास्थ्य लाभों को मिस न करें, यहां जानें इस प्राणायाम को करने का सही तरीका

Bhastrika Pranayama Benefits: शारीरिक और मानसिक दोनों के लिए यह प्रणायाम काफी फायदेमंद है

खास बातें

  1. भस्त्रिका प्राणायाम से नाक और छाती से रुकावटें दूर हो सकती हैं.
  2. यह मन और शरीर दोनों को संतुलित करता है.
  3. नाक और छाती से रुकावटें दूर हो सकती हैं.

Bhastrika Pranayama Benefits: क्या आपको कभी-कभी सांस या पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है? खैर, रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होता है और तभी भस्त्रिका प्राणायाम आपका दोस्त हो सकता है. 'भस्त्रिका' शब्द का अर्थ है 'धौंकनी' क्योंकि यह शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को उत्तेजित करता है, जिससे शारीरिक और मानसिक दोनों स्तरों पर गर्मी पैदा होती है, मन और शरीर दोनों को संतुलित करता है. यह प्राणायाम जब नियमित रूप से और सही चरणों के साथ किया जाता है, तो नाक और छाती से रुकावटें दूर हो सकती हैं. दमा के रोगियों को इसे रोजाना करने की सलाह दी जाती है और यह गले की सूजन को भी दूर करता है.

वजन घटाने के साथ मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए कमाल है यह कारगर होममेड जूस!

भस्त्रिका प्राणायाम के व्यापक लाभ हैं क्योंकि यह भूख और पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है. भस्त्रिका, जब कुम्भक प्राणायाम के साथ अभ्यास किया जाता है, तो यह शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है और यह सर्दियों के मौसम में गर्म रख सकता है. भस्त्रिका प्राणायाम के लाभ और इसे करने के सही तरीकों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें.



भस्त्रिका प्राणायाम के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Bhastrika Pranayama

भस्त्रिका मुख्य रूप से एक संतुलित श्वास तकनीक है. यह तीन दोषों - वात, पित्त और कफ में किसी भी असंतुलन को संतुलित करने में मदद करता है. यह मस्तिष्क ऑक्सीजन के लिए फायदेमंद है और इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं. भस्त्रिका हमेशा अपने सत्र या प्राणायाम की शुरुआत में की जानी चाहिए, और उसके बाद कपालभाति करनी चाहिए.



1. फेफड़ों से अतिरिक्त कफ को निकालता है

इस श्वास आसन का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह पूरे शरीर को ऑक्सीजन देने में मदद करता है और आपकी नाक, गले और साइनस में किसी भी तरह के जमाव को कम करता है. इसलिए भस्त्रिका प्राणायाम का एक मुख्य लाभ यह है कि फेफड़ों से अतिरिक्त कफ को दूर किया जाता है.

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये 8 घरेलू उपचार, जल्द दिला हो सकते हैं आराम

pranayam 620Bhastrika Pranayama Benefits: साइनस में किसी भी तरह के जमाव को कम करता है.

2. श्वसन और पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है

इस प्रकार का प्राणायाम उन लोगों के लिए भी अच्छा होता है जिन्हें पेट से संबंधित कोई समस्या जैसे अपच, गैस या एसिडिटी है. भस्त्रिका प्राणायाम सबसे महत्वपूर्ण प्राणायामों में से एक है क्योंकि यह पाचन अंगों और चयापचय को उत्तेजित करता है.

व्यायाम आपके स्वास्थ्य को इन 13 तरीकों से करता है प्रभावित, क्यों एक दिन भी नहीं करना चाहिए मिस?

3. रक्त को ऑक्सीजन देता है

भस्त्रिका प्राणायाम श्वास को गहरा, आसान और लंबा बनाने के लिए श्वास और सांस छोड़ने के चक्र को संतुलन में रखने पर केंद्रित है. समान समय अंतराल के साथ अंदर की ओर गहरी सांस और बाहर की ओर लंबी सांस लेने से रक्त को ऑक्सीजन देने में मदद मिलती है, जो शरीर के मुख्य अंगों के लिए भी महत्वपूर्ण है.

4. ऊर्जा प्रदान करता है

सभी प्रकार के प्राणायाम आपके शरीर और दिमाग को भरपूर ताजी ऊर्जा और गर्मी से भरने में सहायक होते हैं. भस्त्रिका प्राणायाम गर्मी पैदा करता है और आपके शरीर को ऊर्जा से भर देता है. ऊर्जा में यह तीव्र पुनर्भरण आपके मन और शरीर को सतर्क करता है. यह आलस्य को रोकता है और आपको अपना काम स्वयं करने के लिए प्रेरित करता है.

ये 5 सरल और प्रभावी व्यायाम पेट को रखते हैं हेल्दी और पाचन स्वास्थ्य में करते हैं सुधार!

इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकायत

5. मन को शांत करता है

भस्त्रिका प्राणायाम सबसे अच्छे सांस लेने के व्यायामों में से एक है जो आपके दिमाग को शांत करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह सभी दोषों (वात, कफ और पित्त) को सही संतुलन में लाता है. इसलिए भस्त्रिका प्राणायाम आपके दिमाग को भी शांत करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनी बॉडी को ब्रेक देने के लिए इन 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को आजमाएं

घुटने के दर्द से रहते हैं परेशान? इन आसान घुटने को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज को करें

क्या करेला खाने के फायदों के बारे में जानते हैं आप? यहां हैं इसे डाइट में शामिल करने के दिलचस्प कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -