होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss: वजन कम कर रहे हैं, तो इन 5 सब्जियों को आज से ही बना लें अपना दोस्त

Weight Loss: वजन कम कर रहे हैं, तो इन 5 सब्जियों को आज से ही बना लें अपना दोस्त

Weight Loss Diet: हेल्दी और फिट रहना भला किसे नहीं पसंद. लेकिन बढ़ा हुआ वजन न केवल हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. असल में मोटापा बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है.

Weight Loss: वजन कम कर रहे हैं, तो इन 5 सब्जियों को आज से ही बना लें अपना दोस्त

Weight Loss Vegetables: पेट के पास की चर्बी हाई शुगर लेवल के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है.

खास बातें

  1. ब्रोकली के सेवन से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है.
  2. लौकी को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है.
  3. मोटापा कम करने में मददगार है शिमला मिर्च.

Vegetables For Weight Loss: हेल्दी और फिट रहना भला किसे नहीं पसंद. लेकिन बढ़ा हुआ वजन न केवल हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. असल में मोटापा बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त काम काज के चलते हम अपने खान-पान में अनहेल्दी और फास्ट फूड्स को जगह दे देते हैं, जो न केवल वजन बढ़ाने बल्कि, डायबिटीज और हार्ट के लिए भी नुकसानदायक हैं. मोटापा बढ़ने से शरीर बेड़ोल बनता है. इतना ही नहीं पेट के पास जमा चर्बी हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है. अगर आप भी अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में इन हेल्दी वेजिटेबल को शामिल करें. ये वेजिटेबल वजन को ही नहीं बल्कि आपको हेल्दी रखने में भी मदद कर सकती हैं.

ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अपनी डायबिटीज डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 तरह की चीजें

वजन घटाने में बेहद मददगार हैं ये सब्जियां | These Vegetables Are Very Helpful In Weight Loss



1. पालक



पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. पालक में कई तरह के विटामिन, खनिज, मिनरल, मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं. पालक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इतना ही नहीं पालक के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इसे आप सब्जी, सलाद और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. चुकंदर

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो चुकंदर को डाइट में शामिल करें. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है. ये फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन को करने में मदद कर सकता है.

Yoga Asanas For Elderly: बुजुर्गों के लिए 5 सबसे बेहतरीन योग आसन, जोड़ों के दर्द और जकड़न के लिए हैं कमाल

3. लौकी

लौकी को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. लौकी एक बहुत ही फायदेमंद हरी सब्जी है. वजन घटाने के लिए आप लौकी को जूस और सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. ब्रोकली

ब्रोकली के सेवन से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी या सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छा मात्रा पाई जाती है, जो सूजन से बचाने में मदद कर सकती है.

Vitamin D For Winters: सर्दियों में क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन डी? कहां से लें, जानें स्रोत और नुकसान

5. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च को विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए, मिनरल और बहुत से पोषक तत्वों को भंडार कहा जाता है. शिमला मिर्च को डाइट में शामिल कर वजन को कम और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Apple Cider Vinegar लीवर, ब्लड प्रेशर को रखता है हेल्दी, जानें एप्पल साइडर विनेगर के ये 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ

Digestive Health: ये 4 संकेत बताते हैं आपका पाचन तंत्र संकट में है, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम का हो सकता है खतरा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विटामिन सी का जरूरत से ज्यादा सेवन किडनी और पाचन तंत्र को करता है प्रभावित, बना सकता है बीमार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -