होम »  Bones & Joints & nbsp;»  Arthritis Management: इन 4 सबसे आसान एक्सरसाइज से कर सकते हैं सीनियर सिटिजन्स अपनी अर्थराइटिस को मैनेज!

Arthritis Management: इन 4 सबसे आसान एक्सरसाइज से कर सकते हैं सीनियर सिटिजन्स अपनी अर्थराइटिस को मैनेज!

Exercise For Arthritis: गठिया एक ऐसी स्थिति है जो व्यक्ति के जोड़ों को प्रभावित करती है. यह जोड़ों में अकड़न और सूजन पैदा करता है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो वरिष्ठ व्यक्तियों में गठिया के मैनेजमेंट में मदद करते हैं.

Arthritis Management: इन 4 सबसे आसान एक्सरसाइज से कर सकते हैं सीनियर सिटिजन्स अपनी अर्थराइटिस को मैनेज!

Arthritis Management: गठिया जोड़ों में सूजन और कठोरता ला सकता है

खास बातें

  1. गठिया से जोड़ों में दर्द हो सकता है.
  2. यह भी दर्द कठोरता और सूजन की ओर जाता है.
  3. व्यायाम गठिया के लक्षणों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

Arthritis Management Tips: अक्सर उम्र बढ़ने के साथ, गठिया एक बीमारी है जो जोड़ों को प्रभावित करती है. यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है, लेकिन यह महिलाओं में अधिक सामान्य है और अधिक उम्र के रूप में अधिक बार बिगड़ता है. अगर आप एक वरिष्ठ नागरिक या उनके कार्यवाहक हैं, तो इसे मैनेज करने के लिए गठिया और तकनीकों के लक्षणों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी की दैनिक गतिविधियों जैसे चलने या सीढ़ियों पर चढ़ने की क्षमता को प्रभावित करता है. अगर शुरुआती चरणों में निपटा नहीं जाता है, तो गठिया भी स्थायी जोड़ों का कारण बन सकता है.

आपकी समर डाइट में कौन सी 5 चीजें जरूर होनी चाहिए? पोषण विशेषज्ञ ने दिया गर्मियों में हेल्दी रहने के मंत्र

गठिया के लक्षण (Symptoms Of Arthritis)



गठिया वाले वरिष्ठों को अक्सर सूजन, दर्द, कठोरता और जोड़ों की गति में कमी सहित लक्षणों का सामना करना पड़ता है जो आ और जा सकते हैं. वे हल्के, मध्यम या गंभीर हो सकते हैं. वे सालों तक उसी के बारे में रह सकते हैं लेकिन समय के साथ बढ़ सकते हैं या खराब हो सकते हैं. बाद के चरणों में, ये परिवर्तन दिखाई दे सकते हैं, जैसे कि घुटने की उंगली के जोड़. बुजुर्ग लोगों में गठिया का सबसे आम प्रकार ऑस्टियोआर्थराइटिस है, और यह बुजुर्गों में शारीरिक विकलांगता के सबसे सामान्य कारणों में से एक है. कुछ प्रकार के गठिया हृदय, आंखों, फेफड़ों, गुर्दे और त्वचा को भी प्रभावित कर सकते हैं.

व्यायाम के जरिए गठिया का मैनेजमेंट | Management Of Arthritis Through Exercise



वरिष्ठों के लिए गठिया में व्यायाम में- रेंज-ऑफ-मोशन एक्सरसाइज, एक्सरसाइज एक्सरसाइज, एरोबिक एक्सरसाइज और योग जैसी अन्य गतिविधियां शामिल हैं.

1. रेंज ऑफ मॉशन एक्सरसाइज

ये अभ्यास जोड़ों की कठोरता को दूर करने और उनकी गति को बदलने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. इन अभ्यासों में मूवमेंट को शामिल किया जाता है जैसे कि सिर के ऊपर उठाना या कंधों को आगे और पीछे रोल करना. ज्यादातर मामलों में, वरिष्ठ इन अभ्यासों को रोजाना कर सकते हैं.

आपको भी होती है बहुत ज्यादा थकान, तनाव और अक्सर पेट की समस्याएं, तो कमजोर है आपकी इम्यूनिटी!

2. स्ट्रेंथनिंग एक्सरसाइज

ये अभ्यास सीनियर्स को मजबूत मांसपेशियां बनाने में मदद करते हैं जो जोड़ों को सहारा देने में मदद करती हैं. एक बार गति की पूरी श्रृंखला हासिल हो जाने के बाद, इसके चारों ओर की मांसपेशियों को मजबूत करके जोड़ों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है. वेट ट्रेनिंग एक मजबूत व्यायाम का एक उदाहरण है जो मांसपेशियों की ताकत को बनाए रखने या बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये अभ्यास मार्गदर्शन के तहत किया जाना चाहिए.

3. एरोबिक व्यायाम

एरोबिक या धीरज अभ्यास समग्र फिटनेस के साथ मदद करते हैं. वे हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और आसानी से दैनिक कार्यों को करने के लिए अधिक सहनशक्ति और ऊर्जा दे सकते हैं. कम प्रभाव वाले एरोबिक व्यायाम के उदाहरण जो जोड़ों पर आसान होते हैं उनमें चलना, साइकिल चलाना, तैरना और एक अण्डाकार मशीन का उपयोग करना शामिल है. लक्ष्य प्रति दिन मध्यम एरोबिक व्यायाम के 15-30 मिनट तक काम करने का प्रयास करना चाहिए.

Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट में Cinnamon को शामिल कर देखें कमाल, ये हैं 5 आसान तरीके!

uv94r7jgArthritis Management: व्यायाम गठिया रोगियों में गति की सीमा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

4. अन्य गतिविधियां

योग के कोमल रूपों जैसे शारीरिक जागरूकता व्यायाम, बुजुर्गों को संतुलन में सुधार करने में मदद करते हैं जिससे गिरने से बचते हैं. यह आसन और समन्वय में सुधार करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है.

Tips For Better Gut Health: गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए अद्भुत हैं ये फिटनेस और आसान डाइट टिप्स

क्या गठिया का इलाज किया जा सकता है? | Can Arthritis Be Treated?

गठिया का कोई इलाज नहीं है. हालांकि, दवा, आवधिक जांच, लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है. यह गठिया के प्रकार के अनुसार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करेगा. दवाएं और आवधिक स्वास्थ्य जांच इस स्थिति को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

टीकाकरण (Vaccination)

गठिया के लिए बुजुर्गों के लिए अनुशंसित टीकाकरण इन्फ्लुएंजा और न्यूमोकोकल हैं. इन्फ्लुएंजा वैक्सीन को आमतौर पर फ्लू-शॉट के रूप में भी जाना जाता है जो वरिष्ठ नागरिकों को फ्लू से बचाता है और न्यूमोकोकल वैक्सीन उन्हें निमोनिया से बचाता है.

कमजोर इम्यून सिस्टम के कारण बुजुर्गों को संक्रमण का खतरा होता है जो अक्सर संक्रमण की घटनाओं में वृद्धि और गंभीरता में योगदान करते हैं.

ये परीक्षण और टीके कुछ बीमारियों का जल्द पता लगाने और रोकथाम में फायदेमंद होंगे और एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन जीएंगे.

(डॉ. शबनम मीर, अंतरा में सलाहकार चिकित्सक)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डाइट में आज से ही शामिल करेंगे ये 5 फूड्स, तो अपने आप कंट्रोल हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल!

बेहतरीन सुपरफूड पपीता कैसे कई किलो वजन तेजी से कम कर सकता है? जानें फायदे और खाने की ट्रिक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन घटाने और अच्छी बॉडी शेप पाने के लिए आपको कितनी बार वर्कआउट करना चाहिए?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -