होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाले Anemia का क्यों तुरंत इलाज करना चाहिए? महिलाओं में इसके जोखिम कारक

महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाले Anemia का क्यों तुरंत इलाज करना चाहिए? महिलाओं में इसके जोखिम कारक

Anemia In Women: एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड में एक अपर्याप्त हीमोग्लोबिन होता है. यहां जानिए कि महिलाएं इस स्थिति को कैसे रोक सकती हैं और इससे जुड़े परिणामों को कैसे नियंत्रित कर सकती हैं.

महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाले Anemia का क्यों तुरंत इलाज करना चाहिए? महिलाओं में इसके जोखिम कारक

Anemia In Women: आयरन के निम्न स्तर वाले आहार से एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है

खास बातें

  1. एनीमिया कई बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है.
  2. एनीमिया के खतरे को नियंत्रित करने के लिए आयरन से भरपूर डाइट जरूरी है.
  3. एनीमिया से चक्कर आना, थकान और सांस की तकलीफ हो सकती है.

Iron Deficiency: थकान, सांस की तकलीफ, लगातार सिरदर्द और चक्कर आना एनीमिया के सामान्य लक्षण हैं. यह एक ऐसी स्थिति है जो इन दिनों महिलाओं के बड़े हिस्से को प्रभावित कर रही है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2019-20 के अनुसार, भारतीय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लगभग 14% महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं. इस हालत में, एक व्यक्ति के पास रेड ब्लड सेल्स (आरबीसी) की एक अपर्याप्त संख्या या हीमोग्लोबिन की मात्रा होती है, जो ऑक्सीजन ले जाने के लिए ब्लड की क्षमता को कम करती है. अगर देखभाल नहीं की जाती है तो एनीमिया गंभीर चिकित्सा स्थितियों का कारण बन सकता है.0 महिलाओं के लिए सामान्य हीमोग्लोबिन 12 ग्राम प्रति डेसीलीटर (जी / डीएलएल) है और पुरुषों के लिए यह 13 ग्राम / डीएल है. महिलाओं, बच्चों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों में एनीमिया होने की संभावना अधिक होती है. महिलाओं में पाया जाने वाला एनीमिया का सबसे सामान्य रूप आयरन की कमी वाला एनीमिया है. यह स्थिति विभिन्न कारणों से महिलाओं में आम है.

अच्छी फिटनेस कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस नमामी अग्रवाल के बताए इन 3 आसान टिप्स को फॉलो करें

महिलाओं में एनीमिया के प्रमुख कारक (Major Factors Of Anemia In Women)



  • मासिक धर्म के दौरान सभी महिलाएं एक निश्चित मात्रा में ब्लड खो देती हैं. यह उन मामलों में अधिक हो सकता है जहां महिलाएं विभिन्न कारणों से हैवी पीरियड्स से पीड़ित हैं.
  • हार्मोनल असंतुलन, गर्भाशय के फाइब्रॉएड, जननांग पथ के विभिन्न कैंसर, अल्सर आदि, इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.
  • अनहेल्दी डाइट भी भारत में एनीमिया का एक कारण है. अधिकांश महिलाएं अपनी डाइट पर पर्याप्त ध्यान नहीं देती हैं जिसमें अपर्याप्त आयरन तत्व होता है.
  • गर्भावस्था और स्तनपान भी महिलाओं के आयरन के भंडार पर एक का कारण बनता है. इसलिए, अधिक संख्या में गर्भधारण, लंबे समय तक स्तनपान, गर्भनिरोधक विकल्पों की उपलब्धता से आयरन की कमी हो सकती है.
  • कैफीन युक्त पेय और कुछ दवा.
  • आयरन के अवशोषण में हस्तक्षेप करने वाली पाचन तंत्र की समस्याएं.

Summer Diet: गर्मी के मौसम में कैसी हो डाइट, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं



q3d7c5l8Iron Deficiency: एनीमिया के खतरे को नियंत्रित करने के लिए डाइट में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें

इस स्थिति से प्रभावी ढंग से कैसे निपटें? | How To Deal With This Situation Effectively?

महिलाओं में एनीमिया को विभिन्न मोर्चों पर निपटने की जरूरत है. महिलाओं की शिक्षा में सुधार, महिलाओं के बीच स्क्रीनिंग, पोषण संबंधी परामर्श शुरू करना, आयरन / बी कॉम्प्लेक्स की गोलियों का वितरण और जमीनी स्तर पर बदलाव को लागू करना भारत के एनीमिया के बोझ को कम करने के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं. यहां ऐसी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं.

इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!

मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव, आईयूडी के कारण होने वाले रक्तस्राव के कारण रक्त का नियंत्रण. इसके लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श और उपचार की आवश्यकता होती है. इनमें से कई समस्याओं का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है.

  • डॉक्टर या डाइट विशेषज्ञ की देखरेख में डाइट के विशिष्ट पहलुओं में सुधार बहुत जरूरी है.
  • नियमित स्वास्थ्य जांच.
  • गर्भावस्था के दौरान जल्द से जल्द अस्पताल में अपना पंजीकरण कराना उचित आयरन और फोलेट की खुराक के मूल्यांकन करने में मदद करता है.
  • गर्भनिरोधक और परिवार नियोजन विकल्पों के बारे में महिलाओं को शिक्षित करना. यह गर्भधारण की संख्या को सीमित करता है, प्रसव के दौरान रक्त की हानि और निकटस्थ गर्भधारण.
  • अगर आपको थकावट, पीली त्वचा, सांस की तकलीफ जैसे एनीमिया के सामान्य लक्षण हैं, तो जल्द से जल्द अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें. नियमित श्रोणि सोनोग्राफी और कैंसर स्क्रीनिंग परीक्षण विभिन्न स्थितियों के निदान और उपचार में मदद कर सकते हैं.

(डॉ. मंजरी मेहता फोर्टिस हीरानंदानी अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं, वाशी और डॉ. सुषमा तोमर फोर्टिस अस्पताल कल्याण में एक सलाहकार-प्रसूति एवं स्त्री रोग हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga Asanas For Periods: पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से बचने के लिए इन 4 योगासनों को करें

Men's Health: बीमारियों से दूर रहने के लिए पुरुषों को जरूर करवाने चाहिए ये 5 स्क्रीनिंग टेस्ट

Summer Diseases: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 रोगों का खतरा, जाने बचाव के उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगी इन फलों से आज ही बना लें दूरी, वर्ना तेजी से बढ़ेगा आपका शुगर लेवल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -