होम »  Men's Health »  Men's Health: बीमारियों से दूर रहने के लिए पुरुषों को जरूर करवाने चाहिए ये 5 स्क्रीनिंग टेस्ट

Men's Health: बीमारियों से दूर रहने के लिए पुरुषों को जरूर करवाने चाहिए ये 5 स्क्रीनिंग टेस्ट

Men's Health Tips: अगर आपके पास स्वास्थ्य सेवा का नियमित स्रोत नहीं है या आपने कभी अपना कोलेस्ट्रॉल नहीं चेक किया है, तो आप अकेले नहीं हैं. यहां पुरुषों के स्वास्थ्य का परीक्षण करने और उन्हें हेल्दी रखने के लिए 6 जरूरी स्क्रीनिंग हैं.

Mens Health: बीमारियों से दूर रहने के लिए पुरुषों को जरूर करवाने चाहिए ये 5 स्क्रीनिंग टेस्ट

Screening Test For Men: यहां 5 ऐसी स्क्रीनिंग के बारे में बताया गया है

खास बातें

  1. कोलेस्ट्रॉल के स्तर से पुरुषों का स्वास्थ्य काफी प्रभावित होता है.
  2. डायबिटीज के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए.
  3. यहां 5 स्क्रीनिंग हैं जो पुरुषों को जरूर करवानी चाहिए.

Men's Health Test: पुरुषों का हेल्थ टेस्ट करने के लिए आवश्यक स्क्रीनिंग क्या हैं? एक हेल्दी लाइफस्टाइल न केवल शरीर को इंप्रूव करती है, बल्कि यह आपके दिमाग, आपकी मानसिकता और आपके मूड को बदल देता है. पुरुषों के स्वास्थ्य का परीक्षण करने के लिए जरूरी जांच क्या है? एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए भविष्य में स्वास्थ्य समस्या के विकास की संभावना का आकलन करें. अगर आपके पास स्वास्थ्य सेवा का नियमित स्रोत नहीं है या आपने कभी अपना कोलेस्ट्रॉल नहीं चेक किया है, तो आप अकेले नहीं हैं. ऐसे कई लोग हैं जो अपने हेल्थ टेस्ट नहीं कराते हैं. यहां 5 ऐसी स्क्रीनिंग के बारे में बताया गया है जो पुरुषों को जरूर करवानी चाहिए.

अच्छी फिटनेस कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस नमामी अग्रवाल के बताए इन 3 आसान टिप्स को फॉलो करें

हेल्दी जीवन जीने के लिए पुरुषों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट | Screening Test For Men To Lead Healthy Lives


1. ब्लड प्रेशर

पुरुषों को हेल्दी रहने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की जरूरत होती है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार नेचुरल ब्लड प्रेशर लेवल 120-140 मिमीएचजी (सिस्टोलिक) और 60-80 मिमीएचजी (डायस्टोलिक) है. अगर आपके पास हृदय रोग या हाई ब्लड शुगर लेवल जैसी कॉमरेडिडिटीज हैं, या अगर सिस्टोलिक (ऊपरी पठन) 120-139 mmHg की सीमा में है और डायस्टोलिक रीडिंग 80-89 mmHg है, तो हर साल ब्लड टेस्ट होना चाहिए.

Covid-19 Vaccination: कोरोना वैक्‍सीन के लिए CoWin Portal पर कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन? जानें Step By Step

2. पेट का कैंसर स्क्रीनिंग

पुरुषों में कैंसर से मौत का दूसरा प्रमुख कारण कोलोरेक्टल कैंसर है जो पुरुषों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. कोलोरेक्टल कैंसर के मामले हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के कारण नाटकीय रूप से बढ़ रहे हैं. कोलन कैंसर एक छोटे से विकास के रूप में शुरू हो सकता है और किसी भी खतरनाक लक्षण के बिना लंबे समय तक चुप रह सकता है. समय के साथ, यह कैंसर के विकास में बदल सकता है. अगर जल्दी निदान किया जाए, तो इसे आसानी से मैनेज किया जा सकता है.

3. डिप्रेशन

पुरुष अक्सर जीवन में जल्दी अवसाद की चपेट में आ जाते हैं. इन फील-डाउन संकेतों को अनदेखा न करें या अपने दम पर उनका मुकाबला करने की कोशिश न करें. आपको यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए आपके डॉक्टर द्वारा अवसाद के लिए परीक्षण किया जाएगा. अगर आप निराश महसूस करते हैं तो आपको इसके लिए स्क्रीनिंग जरूर करवानी चाहिए.

Summer Diet: गर्मी के मौसम में कैसी हो डाइट, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

4. अपने लिपिड्स को जानें

कोलेस्ट्रॉल के स्तर से पुरुषों का स्वास्थ्य काफी प्रभावित होता है. एएचएफ हर तीन साल में 35 से अधिक पुरुषों को अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करने की सलाह देती है. हाई कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों, जैसे हृदय रोग, डायबिटीज और स्ट्रोक के लिए होता है. डेटा में आपका एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल), एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और ट्राइग्लिसराइड का स्तर देखा जाएगा.

5. डायबिटीज जांच

डायबिटीज की जांच पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से अधिक है, या रक्तचाप 135/80 मिमी एचजी से ऊपर है, तो आपको डायबिटीज के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए. डायबिटीज की जांच में शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!

वो हेल्दी फूड्स जो डायबिटीज रोगियों के लिए हैं खतरनाक..


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Summer Diseases: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 रोगों का खतरा, जाने बचाव के उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------