होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Summer Diseases: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 रोगों का खतरा, जाने बचाव के उपाय

Summer Diseases: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 रोगों का खतरा, जाने बचाव के उपाय

तेज गर्मी का असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है. ऐसे बहुत से रोग हैं, जिनकी चपेट में आप इस मौसम में आसानी से आ सकते हैं. जानें इनके बारे में और उनसे बचाव के उपाय... क्योंकि वो कहते हैं न कि उपचार से बचाव बेहतर होता है...

Summer Diseases: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 रोगों का खतरा, जाने बचाव के उपाय

गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है. लोगों के बीच आजकल चर्चा का विषय तापमान बना हुआ है. रोजाना तेजी से ऊपर जाता गर्मी का पारा सभी को पसीने-पसीने कर रहा है. तेज धूप ने सभी को परेशान किया है. गर्मी, चिपच‍िपाहट और पसीने के साथ ही साल ये ये महीने अपने साथ लाते हैं सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां भी. तेज गर्मी का असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है. ऐसे बहुत से रोग हैं, जिनकी चपेट में आप इस मौसम में आसानी से आ सकते हैं. जानें इनके बारे में और उनसे बचाव के उपाय... क्योंकि वो कहते हैं न कि उपचार से बचाव बेहतर होता है...

गर्मी के मौसम में तेजी से होने वाले रोग 

1. हीट स्ट्रोक यानी लू: लू लगना इस मौसम की एक आम बीमार‍ी है. यह सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है और कई जोखि‍म पैदा कर सकती है समय पर इलाज न मिलने पर यह जानलेवा है. आमतौर पर यह देर तक तेज धूप में रहने से होती है. इससे बचाव के लिए धूप में जाते समय पानी और छाता साथ रखें. हेल्दी डाइट लें और मौसमी फलों का सेवन करें. 



2. डिहाइड्रेशन या निर्जलीकरण: गर्मियों में शरीर से बहुत सा पानी पसीने के जरिए बाहर निकल जाता है. ऐसे में इस मौसम में पानी की कमी होने की संभावना बढ़ जाती है. जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन हो सकतता है. निर्जलीकरण से बचाव के लिए आहार में ताजा फलों के जूस और दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पिएं.

3. घमौरी: पसीना, तेज धूप और गर्मी की वजह से त्वचा पर लाल रंग के दाने हो जाते हैं. इनमें खूजली और जलन होती है. बच्चों की कोमल त्वचा पर घमौरियां बहुत जल्दी हो जाती हैं. बचाव के लिए आहार में तरल पदार्थ लें, खूब पानी पिएं और त्वचा पर पाउडर लगाएं. इसके लिए मुल्तानी का लेप भी किया जा सकता है.



4. सनबर्न: तेज धूप में बहुत देर तक रहने से सनबर्न हो सकता है. धूप से त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है और चकत्ते हो जाते हैं, जो दर्दनाक हो सकते हैं. बचाव के लिए धूप में देर तक न रहें. सनस्क्रीन लगाएं.

5. फूड प्वाइजनिंग: यह इस मौसम की सबसे आम बीमारी है. गंदे खाने या पानी के चलते यह होती है. इससे पेट दर्द, उलटी, मितली, दस्त जैसी समस्या हो सकती है. बचाव के लिए का बना ताजा खाना लें. 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -