होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  World Menstrual Hygiene Day 2021: पीरियड्स के दौरान इन पर्सनल हाइजीन टिप्स को करें फॉलो

World Menstrual Hygiene Day 2021: पीरियड्स के दौरान इन पर्सनल हाइजीन टिप्स को करें फॉलो

World Menstrual Hygiene Day: मासिक धर्म से जुड़े मिथकों और कलंक को मिटाने के लिए 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है. आपको पीरियड हाइजीन के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये बातें.

World Menstrual Hygiene Day 2021: पीरियड्स के दौरान इन पर्सनल हाइजीन टिप्स को करें फॉलो

World Menstrual Hygiene Day 2021: सैनिटरी नैपकिन बदलने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छे से धोएं

खास बातें

  1. विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 28 मई को मनाया जाता है.
  2. यह मासिक धर्म से जुड़े कलंक और वर्जना को मिटाने की कोशिश करता है.
  3. साबुन या अंतरंग स्वच्छता उत्पादों का प्रयोग न करें.

World Menstrual Hygiene Day 2021: मासिक धर्म महिलाओं के लिए एक अनोखी घटना है. मासिक धर्म की शुरुआत सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक है जो एक महिला किशोरावस्था के दौरान गुजरती है. हालांकि मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन यह कई भ्रांतियों और प्रथाओं से जुड़ी हुई है, जिससे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. बचपन से मासिक धर्म के बारे में ज्ञान में वृद्धि सुरक्षित प्रथाओं को बढ़ाएगी. मासिक धर्म प्रथाओं में कोई भी बदलाव लाने से पहले, लड़कियों को मासिक धर्म के तथ्यों, शारीरिक प्रभावों, मासिक धर्म के महत्व और माध्यमिक यौन विशेषताओं के विकास के बारे में और सबसे बढ़कर, उचित स्वच्छता प्रथाओं के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए.

इन 7 चीजों का सेवन करने से भी झड़ सकते हैं आपके बाल, नजरअंदाज न करें आज से ही करें परहेज

मासिक धर्म की शुरुआत से अगले तक के पीरियड्स को मासिक धर्म चक्र कहा जाता है. एक बार मासिक धर्म शुरू होने के बाद, यह चक्रीय रूप से 28 दिनों के औसत के साथ 21-35 दिनों के अंतराल पर जारी रहता है. मासिक धर्म की अवधि लगभग 2 - 7 दिन होती है और रक्त की हानि की मात्रा 20 से 80 मिलीलीटर होने का अनुमान है. प्रत्येक चक्र में एक अंडा (ओव्यूलेशन) निकलता है जो फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से गर्भाशय में जाता है. हार्मोन के कारण, निषेचन के लिए गर्भाशय की परत मोटी हो जाती है. अगर अंडा निषेचित नहीं होता है, तो गर्भाशय की परत रक्त के साथ योनि से बाहर निकल जाती है.



मासिक धर्म स्वच्छता के लिए टिप्स | Tips For Menstrual Hygiene

बिना किसी झिझक के स्कूल और घर दोनों में विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से उचित मासिक धर्म हाइजीन प्रैक्टिस को पढ़ाना प्राप्त किया जा सकता है. गोपनीयता की कमी एक महत्वपूर्ण समस्या है. ऐसी स्थितियों में जहां महिलाओं के पास पानी, स्नानघर और गोपनीयता जैसी बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच नहीं है, जो मानक बनाए रख सकता है, उससे गंभीर रूप से समझौता किया जाता है. साथ ही, लड़कियों को अपनी नियमित गतिविधियों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.



Yoga Asanas For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं ये 5 आसान योग अभ्यास

अपने आप को ठीक से धोएं: रोजाना नहाने से परहेज न करें. पेरिनियल क्षेत्र की सफाई करते समय, संदूषण से बचने के लिए आगे से पीछे की ओर साफ करें.

प्रवाह के आधार पर हर 2 से 6 घंटे में अपना सैनिटरी पैड बदलें: योनि, पसीना, आपके जननांगों से जीव लंबे समय तक गर्म, नम जगह में रहने यूटीआई, प्रजनन पथ के संक्रमण (आरटीआई) की संभावना बढ़ा सकते हैं.) और त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं. सैनिटरी पैड को ठीक से फेंक दें. अन्य कचरे के साथ संदूषण से बचने के लिए इसे एक समाचार पत्र में लपेटें. इस्तेमाल किए गए पैड को हटाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें. अगर आप पुन: प्रयोज्य पैड का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें ठीक से साफ करें. अपनी त्वचा को सांस लेने देने के लिए आरामदायक, साफ अंडरवियर पहनें.

स्वच्छता का अपना तरीका चुनें: आज हमारे पास सैनिटरी पैड, टैम्पोन और मासिक धर्म कप का उपयोग करने के विकल्प हैं. भारत में ज्यादातर किशोरियां सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करती हैं. अगर टैम्पोन का उपयोग कर रहे हैं तो कम अवशोषण दर वाले एक का उपयोग करें. एक समय में स्वच्छता के केवल एक ही तरीके का प्रयोग करें.

इन 9 प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से जल्द दूर हो सकती है एसिडिटी, राहत पाने के हैं कारगर घरेलू उपचार

m6kru56World Menstrual Hygiene Day: अपनी सुविधा के अनुसार स्वच्छता का सही तरीका चुनें

साबुन या योनि स्वच्छता उत्पादों का प्रयोग न करें: केवल बाहरी हिस्सों को साफ करने के लिए हल्के पीएच वाले साबुन का प्रयोग करें और योनि के अंदर कभी नहीं.

Fitness Tips: शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी और मजबूत रहने के लिए ये 6 योग आसन हैं बेहद लाभकारी

मासिक धर्म और मासिक धर्म प्रथाओं को अभी भी कई सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है जो मासिक धर्म स्वच्छता के मार्ग में एक बड़ी बाधा हैं. अभी भी कई लड़कियां मासिक धर्म के लिए तैयार और जागरूक नहीं हैं इसलिए उन्हें घर, स्कूल और कार्यस्थल पर कई कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

इसलिए मासिक धर्म और सुरक्षित प्रैक्टिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर जोर देकर काम करना बहुत महत्वपूर्ण है.

(डॉ दीप्ति अश्विन, वरिष्ठ प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, फोर्टिस ला फेमे अस्पताल, रिचमंड रोड, बेंगलुरु)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Jumping Jacks Benefits: वे 3 कारण जिनकी वजह से कुछ लोग जंपिंक जैक नहीं कर पाते हैं

Hacks For Skin Glow: चमकदार और सुपर हेल्दी स्किन पाने के लिए इस सरल न्यूट्रिशनल हैक्स को आजमाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Squat With Weights Exercise: कुछ वेट के साथ भी कर सकते हैं स्क्वाट एक्सरसाइज, यहां हैं 6 शानदार तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -