होम »  लिविंग हेल्दी »  Jumping Jacks Benefits: वे 3 कारण जिनकी वजह से कुछ लोग जंपिंक जैक नहीं कर पाते हैं

Jumping Jacks Benefits: वे 3 कारण जिनकी वजह से कुछ लोग जंपिंक जैक नहीं कर पाते हैं

Can't Do Jumping Jacks?: यह कसरत ताकत के साथ कार्डियोवस्कुलर कंडीशनिंग को बेहतर करने का अच्छा संयोजन है जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. कुछ लोग जंपिंग जैक नहीं कर पाते हैं इसके यहां तीन सामान्य कारण दिए गए हैं.

Jumping Jacks Benefits: वे 3 कारण जिनकी वजह से कुछ लोग जंपिंक जैक नहीं कर पाते हैं

Jumping Jacks Benefits: यह व्यायाम समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. ये व्यायाम समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
  2. इसके लगातार दोहराव से आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है.
  3. इस एक्सरसाइज को करने से आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है.

Jumping Jacks Exercise Benefits: जब हमारे पास व्यायाम करने के लिए सीमित समय होता है, तो हम सभी ऐसे व्यायामों की तलाश करते हैं जो हमारी अधिक से अधिक मांसपेशियों को टारगेट कर और कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकें. जंपिंग जैक इस मानदंड में पूरी तरह से फिट बैठता है. यह फुल-बॉडी वर्कआउट प्लायोमेट्रिक्स या जंप ट्रेनिंग वर्कआउट का एक हिस्सा है जिसे बिना किसी उपकरण के कहीं भी किया जा सकता है. यह कसरत ताकत के साथ कार्डियोवस्कुलर कंडीशनिंग को बेहतर करने का अच्छा संयोजन है जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. जब आप कूदते हैं, तो आप गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ काम करते हैं और फिर अपने शरीर के वजन का उपयोग करके आप वापस जमीन पर आ जाते हैं, जो ताकत में सुधार करने में मदद करता है. इसके साथ ही लगातार दोहराव से आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है और आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है.

इन 7 चीजों का सेवन करने से भी झड़ सकते हैं आपके बाल, नजरअंदाज न करें आज से ही करें परहेज

जंपिंग जैक करने में मांसपेशियां का इस्तेमाल होता है


जंपिंग जैक एक बॉडीवेट एक्सरसाइज है जिसमें आपके सिस्टम की सभी प्रमुख मांसपेशियां शामिल होती हैं. यह आपके दिल, फेफड़े और मांसपेशियों पर एक साथ काम करता है. कसरत में टारगेटेड मेन मसल्स ग्रुप आपके ग्लूट्स, क्वाड्रिसेप्स और हिप फ्लेक्सर्स हैं. इसके अलावा, यह आपके पेट और कंधे की मांसपेशियों पर भी काम करता है.

जब आप किसी को जंपिंग जैक करते हुए देखते हैं, तो यह आपको बहुत आसान लग सकता है. आपको बस इतना करना है कि थोड़ा नीचे बैठ जाएं और फिर हवा में पूरी ताकत से कूदें और फिर वापस जमीन पर आ जाएं, लेकिन यह जितना आसान लगता है उतना है नहीं. कुछ लोगों के लिए इस अभ्यास को करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इस एक चाल में महारत हासिल करने के लिए आपको अपने प्रदर्शन में बाधा डालने वाली सामान्य समस्या का समाधान करने की आवश्यकता है. कुछ लोग जंपिंग जैक नहीं कर पाते हैं इसके यहां तीन सामान्य कारण दिए गए हैं.

Yoga Asanas For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं ये 5 आसान योग अभ्यास

इस वजह से नहीं कर पाते हैं आप जंपिंक जैक्स | Because Of This, You Are Unable To Do Jump Jacks

आप जमीन पर मजबूती से वापस नहीं आ सकते: आपके घुटनों के आसपास की मांसपेशियां कमजोर होती हैं

जब आप वापस जमीन पर उतरते हैं, तो आपको अपना संतुलन बनाए रखने और दृढ़ रहने की जरूरत होती है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप गिर सकते हैं और चोटिल हो सकते हैं. जमीन पर सही तरीके से उतरने के लिए जोड़ों और घुटने की मांसपेशियों का मजबूत होना जरूरी है. आपका घुटना प्रभाव को धारण करने और संतुलन बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए. अगर आपके घुटने की मांसपेशियां कमजोर हैं या आप किसी चोट या हड्डियों से संबंधित किसी स्थिति से जूझ रहे हैं तो आपके लिए इस व्यायाम को सही ढंग से करना मुश्किल हो सकता है. सबसे पहले, इस व्यायाम को करने से पहले अपने घुटने की मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करने का प्रयास करें.

इन 9 प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से जल्द दूर हो सकती है एसिडिटी, राहत पाने के हैं कारगर घरेलू उपचार

आप अपने हाथ ऊपर नहीं उठा सकते- आपके कंधे की मांसपेशियां कठोर हैं

जंपिंग जैक करने का सही तरीका है कि आप अपने दोनों हाथों को अपने कंधे के स्तर से ऊपर उठाएं. प्रत्येक पुनरावृत्ति में आपके हाथ हल्के से आपके सिर के ऊपर से छूने चाहिए. इस अभ्यास से अधिकतम लाभ प्राप्त करने का यही एकमात्र तरीका है, लेकिन अगर आप अपने हाथों को अपने कंधे के लेवल से ऊपर नहीं ले जा पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियां बहुत तंग हैं. कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसे नेक स्ट्रेच, ओवरहेड ट्राइसेप्स स्ट्रेच करने से आपको कंधे की मांसपेशियों को फ्लेक्स करने में मदद मिल सकती है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अगर आप पर्याप्त दोहराव नहीं कर पा रहे हैं - आप ठीक से सांस नहीं ले रहे हैं

कोई भी व्यायाम करते समय लोग जो एक सामान्य गलती करते हैं, वह यह है कि वे अपनी सांस रोक कर रखते हैं. यह आपके ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सांस फूलना, थकान और चक्कर आना हो सकता है. आपको अपनी श्वास को अपने मूवमेंट के साथ सिंक्रनाइज करना होगा. जब आप कूदें तो सांस छोड़ें और जब वापस अपनी मूल स्थिति में आ जाएं तो सांस अंदर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hacks For Skin Glow: चमकदार और सुपर हेल्दी स्किन पाने के लिए इस सरल न्यूट्रिशनल हैक्स को आजमाएं

Squat With Weights Exercise: कुछ वेट के साथ भी कर सकते हैं स्क्वाट एक्सरसाइज, यहां हैं 6 शानदार तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Over Exercising Side Effects: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने के इन 5 साइड-इफेक्ट्स को नजअंदाज न करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------