होम »  Women's Health »  Menstrual Cramps: पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स के दर्द से निपटने के लिए ये 4 इसेंसियल ऑयल हैं बेहद फायदेमंद

Menstrual Cramps: पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स के दर्द से निपटने के लिए ये 4 इसेंसियल ऑयल हैं बेहद फायदेमंद

How To Relieve Menstrual Pain: इसेंसियल ऑयल एक और आम घरेलू उपाय है जो मासिक धर्म में ऐंठन से राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है. आप इसेंसियल ऑयल की 2-3 बूंदें ले सकते हैं और अपने लोअर बैली की मालिश कर सकते हैं.

Menstrual Cramps: पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स के दर्द से निपटने के लिए ये 4 इसेंसियल ऑयल हैं बेहद फायदेमंद

Menstrual Cramps: मासिक धर्म चक्र हमेशा ऐंठन और दर्द के साथ होता है.

खास बातें

  1. मासिक धर्म चक्र हमेशा ऐंठन और दर्द के साथ होता है.
  2. पीरियड्स के लक्षण दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करना काफी कठिन बना देते है.
  3. 5 इसेंसियल ऑयल जो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स से राहत दिलाते हैं.

Essential Oil For Menstrual Cramps: मासिक धर्म चक्र हमेशा ऐंठन और दर्द के साथ होता है. ऐंठन, ब्लीडिंग, सूजन और चिड़चिड़ापन, ये सभी मासिक धर्म की समस्याएं मासिक धर्म चक्र का एक हिस्सा है. पीरियड्स के ये लक्षण दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करना काफी कठिन बना देते हैं, लेकिन कुछ महिलाओं के लिए पीरियड किसी हॉरर फिल्म से कम नहीं होता है और वे दवाएं या घरेलू नुस्खे आजमाती हैं. इसेंसियल ऑयल एक और आम घरेलू उपाय है जो मासिक धर्म में ऐंठन से राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है. आप या तो इसेंसियल ऑयल की 2-3 बूंदें ले सकते हैं और अपने लोअर बैली की मालिश कर सकते हैं. इसे श्वास के रूप ले सकते हैं या इसे अपने नहाने के पानी में डाल सकते हैं.

Drinks For Gas Relief: पेट में गैस की वजह से होती है बैचेनी, तो ये 4 घरेलू ड्रिंक्स झट से दिलाएंगी आराम

5 इसेंसियल ऑयल जो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स से दिलाते हैं राहत | 5 Essential Oils That Relieve Menstrual Cramps


1. लैवेंडर का तेल

इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण लैवेंडर का तेल मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स में ऐंठन और मासिक धर्म के रक्तस्राव को कम करने में मदद करता है. यह इसेंसियल ऑयल दर्द और गर्भाशय के संकुचन में मध्यस्थता करने वाले प्रोस्टाग्लैंडीन को शांत करता है. ब्लीडिंग होने पर हमारा गर्भाशय अपनी आंतरिक परत को बहा देता है. इससे योनी के आसपास की रक्त वाहिकाओं में सूजन आ गई है, तो लैवेंडर इसेंसियल ऑयल आपकी मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है.

आंखों में ड्राईनेस की वजह से जलन हो रही है, तो इन 5 नेचुरल तरीकों अपनाकर पाएं जल्द आराम

2. दालचीनी का तेल

दालचीनी का तेल गर्भाशय के संकुचन को कम करने में कारगर माना जाता है. आप अपनी हथेली में दालचीनी के तेल की 2-3 बूंदें लेकर अपने पेट के निचले हिस्से को मलें. यह सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद करेगा.

3. क्लेरी सेग

यह इसेंसियल ऑयल दर्द को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसे एक बेहतरीन एंटीस्पास्मोडिक एजेंट के रूप में माना जाता है. क्लेरी सेज शरीर में हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है और पीएमएस के लक्षणों जैसे सूजन, मिजाज और खाने की क्रेविंग को भी कम करता है.

How To Treat Knee Pain: सर्दियों में घुटने के दर्द का इलाज कैसे करें, आसान उपाय और घरेलू उपचार

4. रोमन कैमोमाइल

इस इसेंसियल ऑयल का उपयोग प्राचीन काल से दर्द को मैनेज करने के लिए किया जाता रहा है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण मासिक धर्म के दर्द से पीड़ित होने पर रोमन कैमोमाइल काफी प्रभावी होता है. इस इसेंसियल ऑयल की कुछ बूंदों को स्नान में मिलाएं और अपने पैरों को भिगो दें. यह ऐंठन का इलाज करने का एक प्राचीन तरीका है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई स्किन को फिरसे कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

सर्दियों में फिट रहने के लिए हर किसी को करना चाहिए इन 4 ड्रिंक्स का सेवन, मिलगें जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: इस सर्दी में अपनी स्किन की देखभाल के लिए इन स्मार्ट टिप्स को अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------