होम »  Women's Health »  Menorrhagia: हैवी मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग को मैनेज करने के लिए एक्सपर्ट से जानें टिप्स

Menorrhagia: हैवी मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग को मैनेज करने के लिए एक्सपर्ट से जानें टिप्स

किसी भी मासिक धर्म के रक्तस्राव जो 25-35 दिनों की सीमा से अधिक होता है, उसे असामान्य माना जाना चाहिए और महिला को अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से मदद लेनी चाहिए.

Menorrhagia: हैवी मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग को मैनेज करने के लिए एक्सपर्ट से जानें टिप्स

भारी मासिक धर्म रक्तस्राव कमजोरी और परेशानी का कारण बन सकता है

भारी मासिक धर्म रक्तस्राव एक आम समस्या है जो सभी उम्र की लड़कियों और महिलाओं को प्रभावित करती है. यह बहुत कमजोरी, बेचैनी, असुविधा और अक्सर अपने दैनिक कार्य करने में असमर्थता का कारण बनता है. सामान्य मासिक धर्म प्रवाह लगभग 3 से 5 दिनों के लिए होना चाहिए और प्रति दिन लगभग 3 पैड बदलना चाहिए. मासिक धर्म आमतौर पर हर 25 से 35 दिनों में आना चाहिए. किसी भी मासिक धर्म के रक्तस्राव जो 25 - 35 दिनों की सीमा से अधिक या अधिक होता है, उसे असामान्य माना जाना चाहिए और महिला को अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से मदद लेनी चाहिए.

भारी मासिक धर्म के सामान्य कारण हार्मोनल असंतुलन, रक्तस्राव विकार, फाइब्रॉएड, एडिनोमायोसिस या एंडोमेट्रियोसिस, गर्भ में पॉलीप्स, गर्भ के अस्तर का मोटा होना या अधिक वृद्धि (एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया) या कुछ रोगियों में कैंसर भी हो सकते हैं.

महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले भारी रक्तस्राव के कारण का निदान करना है और यह एक पैल्विक सोनोग्राफी और हीमोग्लोबिन सहित कुछ ब्लड टेस्ट द्वारा किया जा सकता है यह देखने के लिए कि क्या भारी रक्तस्राव एनीमिया का कारण बन रहा है. साथ ही पीसीओएस के लिए हार्मोन टेस्ट, कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट जैसे पीएपी स्मीयर आदि भी किए जा सकते हैं. इनमें से ज्यादातर टेस्ट सरल हैं और बहुत महंगे नहीं हैं. कभी-कभी, विशेष रूप से वृद्ध महिलाओं में गर्भाशय के अस्तर (एंडोमेट्रियम) या गर्भ के मुंह (गर्भाशय ग्रीवा) की बायोप्सी कैंसर से बचने के लिए जरूरत हो सकती है.


Yoga For Type 2 Diabetes: शुगर रोगियों के लिए किसी नेचुरल इलाज से कम नहीं हैं ये 5 योग आसन

उपचार भारी रक्तस्राव के कारण पर निर्भर करेगा और मासिक धर्म के दौरान 3-5 दिनों के लिए गोलियों या कुछ महीनों के लिए पूरे महीने हार्मोन की गोलियों के रूप में कुछ सरल हो सकता है. अगर महिला गर्भावस्था की योजना नहीं बनाना चाहती है, तो सबसे अच्छा उपचार एक हार्मोन अंतर्गर्भाशयी उपकरण है जिसे केवल पांच मिनट में गर्भाशय के अंदर रखा जा सकता है, जो धीरे-धीरे लोकल लेवल पर हार्मोन जारी करता है. मासिक धर्म के रक्तस्राव को कम करता है और भारी मासिक धर्म से राहत देता है. यहां तक ​​कि कुछ मामलों में मासिक धर्म को अस्थायी रूप से रोकने के लिए महीने में एक बार इंजेक्शन भी दिए जा सकते हैं.

पॉलीप्स जो गर्भ के अंदर नरम अंगूर की तरह विकास होते हैं, या सबम्यूकोस फाइब्रॉएड जो गर्भ के अंदरूनी हिस्से में साधारण फर्म ट्यूमर होते हैं, भारी रक्तस्राव का कारण बनते हैं, और कैमरे के साथ एक पतली दूरबीन (हिस्टेरोस्कोप) लगाकर बिना किसी कटौती या टांके के आसानी से हटाया जा सकता है. रोगी जल्दी ठीक हो जाता है और प्रक्रिया के बाद उसी दिन घर जा सकता है.

अगर कोई समस्या है जिसके लिए सर्जरी की जरूरत है, तो आजकल लगभग सभी प्रक्रियाएं कीहोल या एंडोस्कोपिक सर्जरी द्वारा की जा सकती हैं.

गर्भाशय के फाइब्रॉएड या साधारण ट्यूमर को लैप्रोस्कोपिक सर्जरी द्वारा हटाया जा सकता है, जैसे कि अंडाशय के सिस्ट हो सकते हैं जैसे एंडोमेट्रियोटिक सिस्ट (अंडाशय का चॉकलेट पुटी, जहां अंडाशय में रक्त जमा होता है). वृद्ध महिलाओं में अगर आवश्यक हो, तो कीहोल सर्जरी द्वारा गर्भ को भी हटाया जा सकता है. रोगी कम से कम परेशानी के साथ तेजी से ठीक हो जाता है.

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

एमआरआई का उपयोग करके गैर-सर्जिकल उपचार भी होता है, जिसका उपयोग बिना किसी कट या टांके के फाइब्रॉएड के इलाज के लिए किया जा सकता है.

यह महत्वपूर्ण है कि अगर आप भारी मासिक धर्म से पीड़ित हैं तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलने में देरी न करें. आपकी समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई सरल उपचार उपलब्ध हैं.

(डॉ रिशमा ढिल्लों पाई, सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ: लीलावती, जसलोक और हिंदुजा हेल्थकेयर अस्पताल, मुंबई, पूर्व अध्यक्ष: फेडरेशन ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटीज ऑफ इंडिया, मुंबई ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटी, इंडियन सोसाइटी फॉर असिस्टेड रिप्रोडक्शन एंड इंडियन एसोसिएशन ऑफ गायनेकोलॉजिकल एंडोस्कोपिस्ट्स)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

काली मिर्च के साथ गर्म पानी पीने से मिलते हैं 7 गजब के फायदे, आज से ही कर दें शुरू

डिलीवरी के बाद कम बनता है ब्रेस्ट मिल्क, तो 5 फूड्स को आज से ही करें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Reduce Arm Fat: बाजुओं की लटकती चर्बी को कम कर टोंड आर्म्स पाने के लिए करें ये 5 काम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------