होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Increase Breast Milk: डिलीवरी के बाद कम बनता है ब्रेस्ट मिल्क, तो 5 फूड्स को आज से ही करें डाइट में शामिल

How To Increase Breast Milk: डिलीवरी के बाद कम बनता है ब्रेस्ट मिल्क, तो 5 फूड्स को आज से ही करें डाइट में शामिल

How To Increase Breast Milk: अगर आप चिंतित हैं कि आप अपने बच्चे के लिए पर्याप्त ब्रेस्ट मिल्क नहीं बना पा रही हैं, तो आप अकेली नहीं हैं. कई नई माताएं ऐसा करने में सक्षम नहीं हो पाती हैं.

How To Increase Breast Milk: डिलीवरी के बाद कम बनता है ब्रेस्ट मिल्क, तो 5 फूड्स को आज से ही करें डाइट में शामिल

Increase Breast Milk: स्तनपान के दौरान चावल खाने का मन हो तो ब्राउन राइस खाएं.

खास बातें

  1. लहसुन भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने का अच्छा सोर्स है.
  2. हाई फाइबर पत्तेदार सब्जी विटामिन ए और के का अच्छा सोर्स है.
  3. फाइबर युक्त ओट्स भी मां के दूध में इजाफा करते हैं.

How To Increase Breast Milk: अगर आप चिंतित हैं कि आप अपने बच्चे के लिए पर्याप्त ब्रेस्ट मिल्क नहीं बना पा रही हैं, तो आप अकेली नहीं हैं. कई नई माताएं ऐसा करने में सक्षम नहीं हो पाती हैं. डिलीवरी के बाद सबसे ज्यादा एक ही बात का ख्याल रखना पड़ता है. वो ये कि जो नन्हीं सी जान आपकी बाहों में आराम कर रही है वो कहीं भूखी न रह जाए. मासूम बोल कर बता भी नहीं सकेगा कि वो भूखा है या नहीं. उस पर शर्त ये कि आपको उसे सिर्फ मां का दूध ही देना है. ऐसे में मुश्किल तब आती है जब ब्रेस्ट मिल्क बेबी का पेट भरने के लिए पर्याप्त नहीं होता. बच्चा भूख से बेहाल होता है और मां फिक्र में बेचैन. पर करें तो क्या करें. अब तो घरों में ऐसी दादी नानियां भी मुश्किल से होती हैं जो आसानी से ऐसी टिप्स दे दें कि बच्चा भी खुश और मम्मा भी खुश. पर दादी नानी को मिस करना छोड़िए ऐसी कुछ टिप्स आपको बताते हैं जो ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

Yoga For Type 2 Diabetes: शुगर रोगियों के लिए किसी नेचुरल इलाज से कम नहीं हैं ये 5 योग आसन


ब्रेस्ट मिल्क को इन चीजों से दें बढ़ावा | Promote Breast Milk With These Things

1. ओट्स

फाइबर युक्त ओट्स भी मां के दूध में इजाफा करते हैं. ब्रेस्टफीडिंग पीरियड में अगर दलिया खा खाकर बोर हो चुकी हों तो ओट्स भी खा सकती हैं. इसमें अगर थोड़े ड्राई फ्रूट्स डालकर खीर जैसा बना कर खा सकें तो और भी बढ़िया और हेल्दी बन सकता है.

3. शतावरी

हाई फाइबर पत्तेदार सब्जी विटामिन ए और के का अच्छा सोर्स है. ये बॉडी के उन हॉरमोन्स को एक्टिवेट करते हैं जो लेक्टेशन को बढ़ाते हैं. दाल या सब्जी में इसे धनिया की तरह बारीक काट कर खा सकते हैं.

लीवर के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, अनजाने में भी न करें सेवन लीवर फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद

3. सौंफ

सौंफ भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में फायदेमंद होती है. इसे भी पानी में उबालकर पी सकते हैं. या फिर जब मन करें उसे यूं ही चबा सकते हैं.

4. ब्राउन राइस

स्तनपान के दौरान चावल खाने का मन हो तो ब्राउन राइस खाएं. चावल खाने की तलब भी खत्म होगी और लेक्टेशन भी बढ़ सकता है.

Flaxseed For Hypertension: हाई बीपी की शिकायत वालों के लिए कैसे कारगर हैं अलसी के बीज? यहां जानें

5. सहजन

सहजन की फली तो वैसे भी स्वादिष्ट लगती है. पर मसालेदार सब्जी से परहेज कर रही हों तो इसका सूप ही बना कर पी लें. ये ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

6. मेथी दाना

मेथी दाना तो हर घर में होता है. अगर आप इसे पानी में उबाल कर इसकी चाय बना कर पी सकें तो इससे आपको जरूर पॉजिटिव रिजल्ट मिलेंगे. या आप इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकती हैं. पर ये याद रखें कि ज्यादा इस्तेमाल से आपका ब्रेस्ट मिल्क तो बढ़ जाएगा पर बच्चे को गैस हो सकती है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Reduce Arm Fat: बाजुओं की लटकती चर्बी को कम कर टोंड आर्म्स पाने के लिए करें ये 5 काम

दिल की बीमारी, कैंसर और हाई बीपी से बचाता है इस एक चीज का जूस, फर्टिलिटी बूस्टर का भी करता है काम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sonal Chauhan ने वज्रासन करते हुए शेयर की पोस्ट, बताए इस आसन के स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------