होम »  चाइल्ड डेवलपमेंट & nbsp;»  इन फायदों के बारे में जानकर बच्चों को चप्पल-जूते पहनाना छोड़ देंगे आप...

इन फायदों के बारे में जानकर बच्चों को चप्पल-जूते पहनाना छोड़ देंगे आप...

आदतन नंगे पैर चलने वाले बच्चों का संतुलन और ऊंची कूद में आदतन जूते पहनकर चलने वालों की अपेक्षा अच्छा होता है.

इन फायदों के बारे में जानकर बच्चों को चप्पल-जूते पहनाना छोड़ देंगे आप...

नंगे पांव रहने वाले बच्चों में कूदने और संतुलन बनाने की क्षमता उन बच्चों की अपेक्षा बेहतर होती है जो ज्यादा समय तक जूते पहने रहते हैं. यह खुलासा एक नए अध्ययन में हुआ है. हालांकि ज्यादा समय तक जूते पहनने वाले मुख्य रूप से 11-14 आयुवर्ग के बच्चों ने परीक्षण के दौरान बेहतर परिणाम दिए. शोधकर्ताओं ने बताया कि पर्यावरण भी इस परिणाम को प्रभावित कर सकता है.
 

कैंसर फाइटर बच्चों के लिए रखें इस बात का ध्यान...


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मध्य प्रदेश में रोज मरते हैं 61 बच्चे, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप...!

बच्चे को आपसे दूर करने वाली यह लत आप उसे खुद ड़ाल रहे हैं...

दक्षिण अफ्रीका स्थित स्टेलनबोस्क विश्वविद्यालय के रेनल वेंटर ने कहा, "हमने पाया कि बच्चों ने कूदने और संतुलन बनाने में बेहतर प्रदर्शन किया है जो यह दर्शाता है कि बचपन और किशोरावस्था में बुनियादी संतुलन का विकास लंबे समय तक नंगे पैर रहने से बेहतर होता है."
 

कैंसर से हंसते हुए लड़ रहे हैं इरफान खान, यूं गुजर रहा है लंदन में समय... देखें तस्वीरें


जर्मनी स्थित जेना विश्वविद्यालय के एस्ट्रिड जेच ने कहा, "नंगे पैर रहने से ज्यादा प्राकृतिक रहने का एहसास कराता है और पैरों में कुछ पहनकर चलने से पैरों के स्वास्थ्य और संचालन की प्रगति प्रभावित होती है."


बच्चों की परवरिश में कहां चूक करते हैं, जानें बॉलीवुड अदाकारा दिव्या दत्ता से...

'फ्रंटियर्स इन पीडियाट्रिक्स' जर्नल में प्रकाशित शोध के लिए संतुलन, लंबी कूद और 20 मीटर दौड़ की गतिविधियों के लिए ग्रामीण दक्षिण अफ्रीका तथा उत्तरी जर्मनी के शहरी क्षेत्रों के 6-18 आयु वर्ग के 810 प्रतिभागियों को शामिल किया गया.
 

न के बराबर होगा एलर्जी का खतरा, अगर बचपन में पिया होगा मां का दूध!


आदतन नंगे पैर चलने वाले प्रतिभागियों ने संतुलन और ऊंची कूद में आदतन जूते पहनकर चलने वाले प्रतिभागियों की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया. (इनपुट आईएएनएस)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -