होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Bad Foods For Teeth: दातों के लिए ठीक नहीं हैं ये 5 फूड्स, आज से ही बंद कर दें खाना

Bad Foods For Teeth: दातों के लिए ठीक नहीं हैं ये 5 फूड्स, आज से ही बंद कर दें खाना

Worst Foods for Your Teeth: ये हर कोई जानता है कि दांत कितने जरूरी है, शायद ही किसी को अंदाजा हो कि खानपान से जुड़ी कुछ गलतियां दातों को खराब कर सकती हैं.

Bad Foods For Teeth: दातों के लिए ठीक नहीं हैं ये 5 फूड्स, आज से ही बंद कर दें खाना

Worst Foods for Your Teeth: यहां कुछ फूड्स हैं जो दांतों को खराब कर सकते हैं.

खास बातें

  1. दातों की गंभीर समस्याओं का कारण बन सकते हैं फूड्स.
  2. दातों को खराब कर सकती हैं ये 5 चीजें.
  3. दातों को हेल्दी रखने के लिए न खाएं ये 5 खाद्य पदार्थ.

Teeth Staining Foods: हम शरीर के हर अंग की देखभाल करते हैं, लेकिन दातों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना हमेशा भूल जाते हैं. ये हर कोई जानता है कि दांत कितने जरूरी है, शायद ही किसी को अंदाजा हो कि खानपान से जुड़ी कुछ गलतियां दातों को खराब कर सकती हैं. चमकते दांत हर किसी की ख्वाहिश होते हैं. दातों की चमक और स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए ज्यादा नहीं बस कुछ बातों को ध्यान रखने की जरूरत होती है. कभी-कभी हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिसकी वजह से हमारे दांतों पर दाग पड़ जाते हैं. कई ऐसे फूड्स हैं जो न सिर्फ मुंह के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि दातों को भी खराब कर सकते हैं. अगर आप अपने दांतों की चमक को बरकरार रखना चाहते हैं तो आज से ही यहां बताए गए 5 चीजों का सेवन बंद कर दें.

निरोगी दांतों के लिए इन चीजों से बना लें दूरी | Keep Distance From These Foods For Healthy Teeth



1. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

सोडा, कोला और अन्य सॉफ्ट ड्रिंक्स दांतों को खराब कर सकती हैं. इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मिले केमिकल दांतों के इनेमल को खराब कर देते हैं और दांत पीले और कमजोर पड़ने लगते हैं. इसके साथ ही उम्र से पहले ही दात निकलने शुरू हो सकते हैं.



2. सॉस

सॉस खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन गहरे रंग वाले सॉस जैसे सोया सॉस और टोमैटो सॉस दांतों को खराब कर सकते हैं. दांतों को बचाने के लिए अच्छा होगा कि आप हल्के रंग वाले और क्रीमी सॉस खाएं. खाने के तुरंत बाद ब्रश और कुल्ला करें.

स्किन हेल्थ को बर्बाद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, जानें कौन सी चीजें खाने से चमक उठेगी आपकी स्किन

3. कैंडीज

बहुत ज्यादा मीठा दांतों की सड़न का कारण बनता है. अगर आपको मीठा खाने का शौक है और आप हमेशा कैंडीज खाते रहते हैं तो ये आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं है. ये आपके जीभ का रंग बदलने के साथ दांतों पर भी दाग छोड़ सकती हैं. अगर आप बहुत ज्यादा कैंडीज खाते हैं तो इनकी मात्रा को आज से ही सीमित कर दें.

4. एनर्जी ड्रिंक

एनर्जी ड्रिंक न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हैं बल्कि दातों के लिए हानिकारक हो सकती हैं. एसिड वाले फूड और ड्रिंक भी दांतों को खराब करते हैं. एनर्जी ड्रिंक्स भी दांतों की बाहरी परत को खराब कर सकती हैं. आप एनर्जी के लिए नेचुरल ड्रिंक्स का सहारा ले सकते हैं.

मुलेठी का सेवन किस मौसम में है सबसे ज्यादा फायदेमंद? जानें इस औषधीय जड़ी-बूटी के जबरदस्त फायदे

5. चाय

चाय दांतों की बाहरी परत इनेमल को नुकसान पहुंचा सकती है जिससे ये कमजोर होने के साथ पीले पड़ने लगते हैं. चाय पीना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन दांतों के लिए चाय अच्छी नहीं मानी जाती है. अगर आप दांतों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो चाय पीने से परहेज करें.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आंखों के आसपास काले घेरों से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये देसी घरेलू उपचार

भूख, प्यास और मोटापा बढ़ना ही नहीं, शरीर में ये 4 चौंकाने वाले बदलाव भी हैं डायबिटीज के संकेत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पानी ही नहीं इन फूड्स को खाकर भी बढ़ा सकते हैं बॉडी का हाइड्रेशन, नहीं होगी पानी की कमी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -