होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss Trick: तेजी से वजन कम करने के लिए रात को भूखें पेट सोना सही है? यहां जानें सच्चाई

Weight Loss Trick: तेजी से वजन कम करने के लिए रात को भूखें पेट सोना सही है? यहां जानें सच्चाई

Can We Skip Night Dinner?: लंच और ब्रेकफास्ट की तरह ही डिनर एक जरूरी मील है. रात का डिनर हमेशा हल्‍का और पाष्‍टिक होना चाहिए. फैट घटाने वाले लोग इसे और ट्विस्ट दे सकते हैं, लेकिन डिनर को स्किप करना आपको बीमार बना सकता है.

Weight Loss Trick: तेजी से वजन कम करने के लिए रात को भूखें पेट सोना सही है? यहां जानें सच्चाई

Can We Skip Night Dinner?: लंच और ब्रेकफास्ट की तरह ही डिनर एक जरूरी मील है.

खास बातें

  1. क्या डिनर न करने से वजन घटाया जा सकता है?
  2. खाली पेट सोने से सेहत पर क्या पड़ता है असर?
  3. डिनर स्किप करने से फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं.

Weight Loss: क्या आपने सुना है, "एक राजा की तरह नाश्ता खाओ, एक राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन और एक कंगाल की तरह रात का खाना"? लेकिन आजकल फिटनेस क्रेज और वजन घटाने के प्रति लोगों का रुझान काफी ज्यादा है और इसके लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार हैं. कई लोग आजकल एक्स्ट्रा किलो बहाने के लिए रात का खाना स्किप कर रहे हैं. क्या डिनर न करने से वजन घटाया जा सकता है? कई लोगों को यह भ्रम है कि अगर रात का खाना छोड़ दिया जाए, तो वह जल्‍दी वजन कम कर लेंगे, जो कि पूरी तरह से गलत है. जी हां! आपने सही पढ़ा. यह ऐसा दौर है जब लोग तेजी से वजन घटाने के कारगर तरीके तलाश रहे हैं, लेकिन इसके चक्कर में कुछ ऐसे अनहेल्दी तरीकों को अपना सहरा बना रहे हैं जो फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं.

Benefits Of Asafoetida: हींग के हैं जबरदस्त फायदे, हेल्दी पाचन से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल

कई लोग वजन घटाने के लिए जमकर डायटिंग करते हैं और खूब पसीना बहाते हैं. लंच और ब्रेकफास्ट की तरह ही डिनर एक जरूरी मील है. रात का डिनर हमेशा हल्‍का और पाष्‍टिक होना चाहिए. फैट घटाने वाले लोग इसे और ट्विस्ट दे सकते हैं, लेकिन डिनर को स्किप करना आपको बीमार बना सकता है.



वजन घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है? | Skipping Dinner Is Right For Weight Loss

रात का भोजन हमारे नाश्ते या दोपहर के भोजन की तुलना में छोटा होना चाहिए. केवल इसलिए कि दिन ढलने के साथ ही हमारी गतिविधि में कमी आती है, लेकिन रात का खाना भी एक महत्वपूर्ण भोजन है, जिसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए. इस भोजन को छोड़ देने से आपके दिन के अंतिम भोजन और अगले दिन के पहले भोजन के बीच बहुत बड़ा अंतर होगा. यह सबसे अधिक मूल दुष्प्रभावों में से कुछ का नाम लेने के लिए भयावह भूख, गंभीर अम्लता, मतली, ब्लैकआउट्स और परेशान नींद का कारण बन सकता है.



डायबिटीज वाले लोगों के लिए कमाल है लहसुन की चाय, ब्लड शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, जानें विधि

j7obo27

Weight Loss And Dinner: डिनर स्किप करने से आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं 

रात के खाने के रूप में महत्वपूर्ण भोजन को छोड़ना भी वह कारण हो सकता है जो आप को प्रलोभन देते हैं और रात में कुछ मीठा खाने की लालसा करते हैं. रात के खाने के लिए भारी भोजन अक्सर आपको बेचैनी महसूस करवा सकता है और आपकी स्‍लीप को डिस्‍टर्ब कर सकता है। यह गैस्ट्रिक समस्‍याओं को भी जन्म दे सकता है.

ध के साथ कभी न खाएं मूंगफली, अंडा, खमीर और ये 12 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

डिनर का सबसे अच्‍छा समय क्‍या है? | What Is The Best Time For Dinner?

सोने से तीन घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए. यह बेहद जरूरी है कि आप डिनर और सोने के बीच में एक अच्‍छा अंतराल मेंटेन करें. अगर आप जल्दी पचने वाले खाने, कम कैलोरी और हेल्दी डिनर टाइम से करते हैं तो तो आपको अपना डिनर स्‍किप करने की जरूरत नहीं होगी.

​डिनर में क्या खाना चाहिए? | What To Eat For Dinner?

रात के खाने के लिए खिचड़ी एक अच्‍छा ऑप्‍शन है. यह खाने में हल्‍का और फाइबर से भरा होता है, जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रख सकता है. रोटी के साथ चिकन टिक्‍का या फिर दाल-चावल भी एक अच्‍छा ऑप्‍शन हैं, जिन्‍हें खााने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और रात में कुछ अनहेल्‍दी खाने की इच्‍छा नहीं रहेगी.

Side Effects Of Tea: एक दिन में पी रहे हैं इतने कप चाय, तो इन बीमारियों को झेलने के लिए रहें तैयार

डिनर न करने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Not Eating Dinner

  • नींद का ठीक से न आना.
  • शरीर में विटामिन और न्यट्रिशन की कमी होना.
  • शरीर का मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो सकता है.
  • भूखे पेट सोने से आप दूसरे दिन और ज्‍यादा खाना लेते हैं, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है.
  • एनर्जी की कमी हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपको कब और कितनी बार करनी चाहिए ब्लड प्रेशर की जांच? जानें बीपी चेक करने का सही समय

प्रेग्नेंसी के समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां हैं उन फूड्स की पूरी लिस्ट

सुबह उठते ही चेहरा सूजा हुआ लगता है, तो ये हैं 3 कारण; जानें चेहरे की सूजन दूर करने के कारगर उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Workout Skin Benefits: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज स्किन पर ग्लो लाने के साथ देती हैं ये शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -