होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercise For Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी से हैं परेशान? तो इन 4 कारगर और आसान एक्सरसाइज से होगा कमाल

Exercise For Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी से हैं परेशान? तो इन 4 कारगर और आसान एक्सरसाइज से होगा कमाल

Belly Fat Exercise In Hindi: उन जिद्दी टायर से छुटकारा पाना चाहते हैं? अगर हां, तो इन एक्सरसाइज को अपने फिटनेस रिजीम में शामिल करें.

Exercise For Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी से हैं परेशान? तो इन 4 कारगर और आसान एक्सरसाइज से होगा कमाल

Exercise For Belly Fat: प्लैंक एक्सरसाइज आपको शुरू में मुश्किल लग सकती है

खास बातें

  1. पेट की चर्बी घटाने के लिए व्यायाम एक प्राकृतिक और कारगर उपाय है.
  2. प्लैंक एक्सरसाइज आपको शुरू में मुश्किल लग सकती है.
  3. यहां 5 एक्सरसाइज हैं जो आपके पेट की चर्बी को कम कर सकती हैं.

Belly Fat Reducing Exercise: आपने सिटअप्स, कार्डियो, प्राकृतिक उपचार, फेड डाइट और वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज की कोशिश की है, लेकिन उस जिद्दी टायर (पेट की चर्बी) से छुटकारा पाने के लिए कुछ भी काम नहीं कर रहा है. तो यह अपने रूटीन में कुछ अलग और आसान व्यायामों को शामिल करने का सही समय है जो निश्चित रूप से आपको पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. पेट की चर्बी घटाने के लिए व्यायाम एक प्राकृतिक और कारगर उपाय है. आप चाहे कुछ भी कर लें लेकिन एक्सरसाइज के बिना कोई भी फैट कम नहीं कर पाता है. यहां 5 एक्सरसाइज हैं जो आपके बट के आसपास जमा एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज | Best Exercises To Reduce Belly Fat


1. क्रंचेस

यह व्यायाम आपकी आर्म्स को छोड़कर आपके शरीर की लगभग सभी मांसपेशियों का उपयोग करता है और पेट की चर्बी को कम करने और जांघ की मांसपेशियों को टोन करने में बहुत फायदेमंद है.

कैसे करना है

अपनी पीठ के बल सीधे लेट जाएं और अपने पैरों को फर्श से ऊपर उठाते हुए अपने घुटनों को मोड़ें. अपनी हथेलियों को अपने सिर के पीछे रखें. एक बार जब आप उस स्थिति में सहज हो जाएं, तो कर्ल करें और अपनी कोहनी से अपने घुटनों को छूने की कोशिश करें.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

2. फ्लैंक

प्लैंक एक्सरसाइज आपको शुरू में मुश्किल लग सकती है, लेकिन एक बार जब आप इसे कर लेंगे तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगा. यह अपर एब्स, लोअर एब्स, बाइसेप्स और कंधों को टारगेट करता है.

कैसे करना है

चटाई पर घुटने टेकें और अपने पैर बढ़ाएं और ध्यान दें कि आपके पैर और गर्दन एक सीधी रेखा बनाते हैं. कम से कम 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर आराम करें. 15 बार के 3 सेट करें.

क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें

3. सूमो स्क्वाट

क्रंचेस की तरह सूमो स्क्वैट्स भी आपके पूरे शरीर को टारगेट करते हैं और आपकी कोर और जांघ की मांसपेशियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं.

कैसे करना है

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं. अपने हाथों को अपनी छाती पर एक साथ रखते हुए अपने कूल्हों को पीछे की ओर धकेलें और नीचे की ओर झुकें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं. ध्यान रखें करें कि आपकी पीठ सीधी हो और ऊपरी शरीर ऊपर उठा हुआ है. अपने होठों को तब तक नीचे करें जब तक कि आपकी जांघें जमीन के समानांतर न हों. कम से कम 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर आराम करें. इसे दिन में 15 बार दोहराएं.

Healthy Diet: आपकी ऑल ओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये 8 पत्तेदार हरी सब्जियां

squats can make your body curvy

4. रसियन ट्विस्ट

रशियन ट्विस्ट एक्सरसाइज आपके ऑब्लिक, अपर एब्स, लोअर एब्स और ग्लूट्स को टारगेट करती है और आपको लव हैंडल को खाड़ी में रखने में मदद करती है!

UTI: यूरिन इंफेक्शन से आराम दिला सकते हैं ये उपाय, ऐसे पहचानें यूटीआई के लक्षण

कैसे करना है

चटाई पर बैठ जाएं अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं, अपने घुटनों को फ्लेक्स रखें और थोड़ा पीछे झुकें. सुनिश्चित करें कि आपके कंधे जमीन को न छुएं. अपनी बाहों को अपने सिर के पीछे रखें और फिर अपने ऊपरी शरीर को बाईं ओर और फिर दाईं ओर मोड़ें.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Heart Health: हार्ट को बीमारियों से बचाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं ये 5 काम भी करने भी जरूरी हैं

क्या सफेद दाग (Vitiligo) का कोई इलाज नहीं है? यहां कुछ मिथ्स हैं जिनपर कभी विश्वास न करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamins For Men: पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं ये 5 विटामिन, इन फूड्स का सेवन करें सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------