होम »  weight loss & nbsp;»  क्या आप बहुत कोशिश के बाद भी Weight Loss नहीं कर पा रहे हैं? यहां हैं फैट घटाने के बेस्ट टिप्स

क्या आप बहुत कोशिश के बाद भी Weight Loss नहीं कर पा रहे हैं? यहां हैं फैट घटाने के बेस्ट टिप्स

Weight Loss Tips: डाइट में परिवर्तन करके कई आंत बैक्टीरिया असंतुलन को ठिक किया जा सकता है. उदाहरण के लिए चीनी का सेवन कम करना और कैफीन के सेवन को प्री और प्रोबायोटिक्स के साथ रिप्लेस करना भी वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता कर सकता है.

क्या आप बहुत कोशिश के बाद भी Weight Loss नहीं कर पा रहे हैं? यहां हैं फैट घटाने के बेस्ट टिप्स

Easy Tips To Lose Weight: यहां वजन कम करने कुछ सबसे महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं.

How To Lose Weight Loss: जब वजन कम करने की बात आती है, तो यह केवल डाइट प्लान का पालन करने से कहीं ज्यादा है. डाइट में परिवर्तन करके कई आंत बैक्टीरिया असंतुलन को ठीक किया जा सकता है. उदाहरण के लिए चीनी का सेवन कम करना और कैफीन के सेवन को प्री और प्रोबायोटिक्स के साथ रिप्लेस करना भी वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता कर सकता है. वजन घटाने की यात्रा का सबसे मुश्किल हिस्सा यह तय करना है कि कहां से शुरू किया जाए. सच्चाई यह है कि वजन कम करना एक धीमी यात्रा है और हेल्दी तरीके से वजन कन करना कोई आसान काम है. आपको अपनी डाइट और वर्कआउट रूटीन के साथ अपनी लाइफस्टाइल की आदतों को बदलने की जरूरत है. यह आपको अपना वजन कम करने में मदद करेगा. आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेगा और पुरानी बीमारियों को दूर रखेगा. यहां वजन कम करने कुछ सबसे महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं.

पुरुषों में इन जरूरी चीजों को बढ़ा देता है मखाना, तभी हैं लोग इसके दीवाने; इन वजहों से रोज खाना चाहिए

वजन कम करने के लिए कुछ आसान टिप्स | Some Easy Tips To Lose Weight


1. प्रोटीन का ध्यान रखें

हम जो भोजन करते हैं उसका हमारे शरीर पर ऊष्मीय प्रभाव पड़ता है. यह खाने से पहले बहुत अधिक कैलोरी का उपयोग करता है, पोषक तत्वों को पचाने और प्रोसेस्ड करने के लिए जरूरी होता है. कुछ फूड्स में प्रोटीन होता है उन्हें सबसे अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है. प्रोटीन खाने का मतलब यह भी है कि आप अधिक समय तक भरे हुए हैं. प्रोटीन की अच्छी खुराक के लिए अंडे, मछली और ओट्स खाएं.

2. वर्कआउट रूटीन का पालन करें

छोटी अवधि की त्वरित गतिविधि न केवल कसरत की अवधि के लिए बल्कि उसके बाद भी आपके मेटाबॉलिज्म रेट को तेज कर सकती है. हाई इंटेसिटी ट्रेनिंग रिजीम भी फैट घटाने में बहुत प्रभावी होती है. अपने वर्कआउट में कुछ तेज गति वाले स्प्रिंट मिलाएं, इसके बाद तेजी से वजन कम करने के लिए कम गति वाले व्यायाम करें.

सर्दियों में क्यों पीनी चाहिए मसालेदार चाय? इन 5 कारणों को जान लेंगे तो आज से ही कर देंगे सेवन शुरू

3. ठंडा पानी पिएं

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर के वेट मैनेजमेंट सेंटर के शोधकर्ताओं ने पाया है कि 500 मिली पानी पीने से एक घंटे के लिए आपका मेटाबॉलिज्म रेट 10-30% तक बढ़ जाता है, लेकिन जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो इसका असर ज्यादा होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर पानी को गर्म करके आपके शरीर के प्राकृतिक तापमान पर लाने के लिए अतिरिक्त कैलोरी बर्न करता है.

4. बेहतर नींद लें

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, 7.5 घंटे से कम की नींद आपके चयापचय को विकृत कर सकती है. यह लेप्टिन के कम उत्पादन की ओर जाता है, पूर्णता की भावना के लिए जिम्मेदार हार्मोन और हमारी भूख को बढ़ाने वाले हार्मोन ग्रेलिन का हाई आउटपुर होता है.

सीने में जलन और खट्टी डकार का रामबाण इलाज हैं ये फूड्स और घरेलू नुस्खे

वजन कम करना चाहते हैं ये कभी न करें!

वजन कम करने के लिए कैलोरी में भारी कटौती करना मांसपेशियों के नुकसान के कारण आपकी चयापचय दर को धीमा कर सकता है. यह निश्चित रूप से अपने आप को अधिक खाने से रोकने और आयरन से भरपूर, प्रोटीन से भरपूर और अन्य सुपर फूड्स का सेवन बढ़ाने के लिए एक बेहतर विकल्प है जो आपके चयापचय को बढ़ावा देगा.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weak Bones Reasons: इन 5 आदतों को आज ही सुधारें क्योंकि ये बनती हैं कमजोर हड्डियों का कारण

Healthy Habits For Life: तन और मन को निरोगी रखने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 आदतें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Wrong Sleeping Position: सोने की गलत पॉजिशन के कारण हो सकती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -