होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weak Bones Reasons: इन 5 आदतों को आज ही सुधारें क्योंकि ये बनती हैं कमजोर हड्डियों का कारण

Weak Bones Reasons: इन 5 आदतों को आज ही सुधारें क्योंकि ये बनती हैं कमजोर हड्डियों का कारण

Reasons For Bones Weak: गलत खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ बुरी आदतें इसके कमजोर हड्डियों लिए जिम्‍मेदार हैं. जाने-अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर देते है, जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है.

Weak Bones Reasons: इन 5 आदतों को आज ही सुधारें क्योंकि ये बनती हैं कमजोर हड्डियों का कारण

Reasons For Weak Bones: हेल्दी शरीर के लिए मजबूत हड्डियों की जरूरत होती है.

Causes Of Bones Weak: हेल्दी शरीर के लिए मजबूत हड्डियों की जरूरत होती है. बढ़ती उम्र के साथ-साथ हड्डियों में कमजोरी आना स्‍वाभाविक है, लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों में भी हड्डियों में कमजोरी की शिकायत देखी जा रही है. हड्डियां कमजोर होने पर शरीर में दर्द, अकड़न और जकड़न जैसा महसूस होता हैं. शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी है. हड्डियों में कमजोरी के लिए विटामिन डी को सबसे बड़ा कारण माना जाता हैं. विटामिन डी हड्डियों में कमजोरी का एक कारण हो सकता है लेकिन इसके अलावा गलत खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ बुरी आदतें भी इसके लिए जिम्‍मेदार हैं. जाने-अनजाने में हम ऐसी गलतियां कर देते है, जो हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है.

सर्दियों में क्यों पीनी चाहिए मसालेदार चाय? इन 5 कारणों को जान लेंगे तो आज से ही कर देंगे सेवन शुरू

आज से ही छोड़ हड्डियों को कमजोर बनाने वाली आदतें | Leave The Habits That Make Bones Weak From Today


1. नमक का अधिक सेवन


कुछ लोगों को खाने में ज्‍यादा नमक पसंद होता है, तो कुछ खाने में ऊपर से नमक डालकर भी खाते हैं. ज्यादा नमक खाने से बॉडी से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है. इससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. हमें नमक से अधिक सेवन से बचना चाहिए.

2. ज्‍यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीना

अगर आपको भी कई दूसरे लोगों की तरह सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदत है, तो आपको बता दें कि सॉफ्ट ड्रिंक पीना जहर पीने से कम नहीं है. सॉफ्ट ड्रिंक्स में सोडा बहुत अधिक मात्रा में होता है. ज्‍यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीने से आपके ब्‍लड में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और फॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिल पाता है, इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

पुरुषों में इन जरूरी चीजों को बढ़ा देता है मखाना, तभी हैं लोग इसके दीवाने; इन वजहों से रोज खाना चाहिए

3. स्मोकिंग की आदत

आजकल बदलते लाइफस्‍टाइल के चलते स्‍मोकिंग करना जैसे एक फैशन बन गया है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि आपकी यह आदत हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं. जी हां, स्‍मोकिंग करने से हड्डियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जिसके कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

4. अल्‍कोहल का सेवन

ज्‍यादा शराब पीने से आपकी हड्डियों में कमजोरी आने लगती हैं. शायद यह बात आप नहीं जानते होंगे. जी हां, ज्‍यादा शराब पीने से कैल्शियम एब्जॉर्ब करने की क्षमता कम हो जाती है. अल्होकल का सेवन शरीर को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सिंघाड़ा, ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से सुधार

5. ज्यादा कॉफी पीना

हममें से ज्यादातर लोगों की सुबह कॉफी के बिना अधूरी है. सुबह उठकर कॉफी न मिले तो सिर में दर्द शिकायत के साथ और भी परेशानियां होने लगती हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपकी यह आदत हड्डियों को कमजोर बना देती है. कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों में मौजूद कैल्शियम के स्तर को घटा देती है. इसलिए कॉफी का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Habits For Life: तन और मन को निरोगी रखने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 आदतें

Wrong Sleeping Position: सोने की गलत पॉजिशन के कारण हो सकती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वाद और स्वास्थ्य लाभों से भरी हैं ये 3 हेल्दी विंटर मसाला ड्रिंक्स, इम्यूनिटी के लिए वरदान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -