होम »  दांत & nbsp;»  How To Make My Teeth White: पीले दांतों के कारण किसी के सामने हंसने में भी हिचकते हैं तो, दांतों को चमक के लिए कर लें ये उपाय

How To Make My Teeth White: पीले दांतों के कारण किसी के सामने हंसने में भी हिचकते हैं तो, दांतों को चमक के लिए कर लें ये उपाय

Home Remedies For White Teeth: ऐसे बहुत से प्रोडक्ट हैं जिनमें से कोई भी अपने दांतों को सफेद करने के लिए चुन सकता है, लेकिन इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स में ब्लीच होता है जो कि वाइटनिंग एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है, जो अच्छा नहीं है.

How To Make My Teeth White: पीले दांतों के कारण किसी के सामने हंसने में भी हिचकते हैं तो, दांतों को चमक के लिए कर लें ये उपाय

Home Remedies For Yellow Teeth: ये आसान घरेलू उपाय आपके बहुत काम आएंगे.

खास बातें

  1. मुस्कुराहट और हंसी, ये हमारी पर्सनालिटी का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.
  2. पीले दांतों का आपकी पर्सनालिटी पर भी नेगेटिव इंपैक्ट पड़ता है.
  3. इन घरेलू नुस्खों के जरिये घर बैठे अपने दांतो का पीलापन दूर कर सकते हैं.

Teeth Whitening Home Remedies In Hindi: ऐसे बहुत से प्रोडक्ट हैं जिनमें से कोई भी अपने दांतों को सफेद करने के लिए चुन सकता है, लेकिन इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स में ब्लीच होता है जो कि वाइटनिंग एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है, जो अच्छा नहीं है. अगर आप नेचुरल रूप से अपने दांतों को सफेद करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां पीले दांतों को सफेद करने के नुस्खे हैं. कई बार रोजाना अच्छे से दांतों की सफाई करने के बावजूद दांत पीले रह जाते हैं. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा ट्रीटमेंट कराने की बजाय इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं. इन घरेलू नुस्खों के जरिये आप आसानी से घर बैठे अपने दांतो का पीलापन दूर कर पाएंगे.

पीले दांतों से चमकाने के 5 घरेलू उपाय | 5 Home Remedies To Shine With Yellow Teeth In Hindi


1. बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा में नैचुरल क्लेंजिंग और व्हाइटनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. यही वजह है कि बेकिंग सोडा टूथपेस्ट का भी एक महत्वपूर्ण इनग्रीडिएंट है. अगर आप अपने दांतो को घर पर ही चमकाना चाहते हैं तो 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 से 3 चम्मच पानी मिलाएं और इस मिश्रण से अपने दांतों को ब्रश करें. बेकिंग सोडा मुंह में  एल्कलाइन एनवायरमेंट बनाता है जो बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करता है. 


2. सरसो का तेल और हल्दी 

मोतियों जैसे सफेद और चमकदार दांत ( White Teeth) पाने के लिए सरसो के तेल और हल्दी की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप सरसो के तेल में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और पेस्ट को दातों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे लगाकर रगड़ें. सरसो के तेल और हल्दी के नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में दांतो का पीलापन पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

3. ऑयल पुलिंग 

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए प्राचीन भारत में ऑयल पुलिंग ( Oil Pulling) का इस्तेमाल बहुत ज्यादा प्रचलित था. इस प्रोसेस में तेल से कुल्ला किया जाता है. ऐसा करने से मुंह के सभी बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं. ये एक साइंटिफिक तौर पर सिद्ध तरीका है. इसके लिए आपको एक चम्मच नारियल या तिल के तेल से अच्छे से कुल्ला करना है.

4. एप्पल साइडर विनेगर 

एसिटिक एसिड एप्पल साइडर विनेगर में प्राइम इनग्रीडिएंट्स में से एक है जो बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मारने में मदद करता है. दांतों को साफ करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर को पानी से डाइल्यूट करें और इस माउथवॉश से कुल्ला करें. एप्पल साइडर विनेगर दांतों के भीतर जाकर कोमलता के साथ दांतो की सफाई करता है.

सर्दियों में डायबिटीज रोगी इन 7 फूड्स से बचकर रहें, बिजली की स्पीड से बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल

5. संतरा और नीबू 

सेब के सिरके की तरह संतरे और नीबू जैसे दूसरे खट्टे फल भी दांतों को सफेद करने में मदद करते हैं. आप इनके नियमित सेवन के साथ-साथ संतरे और नीबू के छिलकों को भी अपने दांतों पर लगा सकते हैं. इससे दांतों का पीलापन दूर होगा और दांत सफेद चमकदार हो जाएंगे. हालांकि, अपने दांतों पर छिलका लगाने के बाद अपने मुंह को सादे पानी से दो से तीन बार अच्छे से धोएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

भुनी हुई लौंग और शहद हैं Cold And Cough से तुरंत छुटकारा पाने की कारगर Home Remedies, चुटकियों में मिलेगी निजात

भीगी हुई किशमिश खाने के 7 जबरदस्त फायदे, पाचन, आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी के लिए वरदान

पेट का मोटापा गायब करने वाली 5 कारगर एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में मिलेगी फ्लैट और अट्रैक्टिव बॉडी

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -