होम »  स्किन »  Yoga For Wrinkles: ये 4 योगासन स्किन पर नहीं आने देते झुर्रियां और झांइयां, रोजाना सुबह अभ्यास कर मुंहासों से पाएं छुटकारा!

Yoga For Wrinkles: ये 4 योगासन स्किन पर नहीं आने देते झुर्रियां और झांइयां, रोजाना सुबह अभ्यास कर मुंहासों से पाएं छुटकारा!

Yoga For Healthy Skin: योग स्किन के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. योग (Yoga) न सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बना सकता है बल्कि झुर्रियों से छुटकारा दिलाने के लिए योग (Yoga To Get Rid Of Wrinkles) काफी कारगर हो सकता है. योग हर परेशानी को दूर करने का एक नेचुरल उपाय हो सकता है. योग आपको सिर्फ फिटनेस ही नहीं देता, बल्कि आपके ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार (Improve Blood Circulation) कर स्किन प्रोब्लम्स को भी दूर कर सकता है.

Yoga For Wrinkles: ये 4 योगासन स्किन पर नहीं आने देते झुर्रियां और झांइयां, रोजाना सुबह अभ्यास कर मुंहासों से पाएं छुटकारा!

Yoga For Skin: स्किन पर झुर्रयों से छुटकारा पाने के लिए इन 4 योगासन को करें दूर!

खास बातें

  1. स्किन पर झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करें ये योगासन.
  2. ये 4 योगासन स्किन की समस्याओं को दूर रख सकते हैं.
  3. यहां हेल्दी स्किन के लिए योगासन करने का तरीका.

Yoga For Wrinkles And Freckle: योग स्किन के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. योग (Yoga) न सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बना सकता है बल्कि झुर्रियों से छुटकारा दिलाने के लिए योग (Yoga To Get Rid Of Wrinkles) काफी कारगर हो सकता है. योग हर परेशानी को दूर करने का एक नेचुरल उपाय हो सकता है. योग आपको सिर्फ फिटनेस ही नहीं देता, बल्कि आपके ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार (Improve Blood Circulation) कर स्किन प्रोब्लम्स को भी दूर कर सकता है. कई लोगों के चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां और झांइयां (Wrinkles And Freckles) दिखने लगती हैं. इनके असमय आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन रोजाना सुबह योग कर स्किन की समस्याओं (Skin Problems) को दूर रखा जा सकता है. अक्सर स्किन पर मुंहासे, झुर्रियां और झांइयां हो जाती है जिससे हमें स्किन से जुड़ी कई और समस्याएं भी हो जाती हैं.

ऐसे में कुछ योगासन (Yogasan) हैं तो स्किन की समस्याओं से छुटकारा (Get Rid Of Skin Problems) पाने में मदद कर सकते हैं. हेल्‍दी स्किन पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन कुछ योगानस स्किन के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. दरअसल हमारी स्किन की समस्याएं हमारे ब्लड सर्कुलेशन पर निर्भर करती हैं ऐसे में एक हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन के लिए ये 4 योगासन काफी फायदेमदं हो सकते हैं.

बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!


झुर्रियों और मुंहासों से छुटाकारा पाने के लिए करें ये 4 योगासन | Do These 4 Yogasanas To Get Rid Of Wrinkles And Pimples On The Skin

1 वज्रासन 

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले खड़े हो जाएं और अपने शरीर के साथ अपनी बाहों को सटाकर रखें. आगे झुकें और धीरे-धीरे अपनी चटाई पर घुटने टेकें. अपनी श्रोणि को अपनी एड़ी पर रखें और अपने पैर की उंगलियों को बाहर रखें. अपनी एड़ी को एक दूसरे से थोड़ा अलग रखें. अपने हथेलियों को अपने घुटनों के ऊपर की ओर रखें. अपनी पीठ को सीधा करें और आगे देखें.

डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

7478mcgYoga For Wrinkles: स्किन पर आ रही हैं झुर्रियां तो वज्रासन कर पाएं फायदा

2. हलासन 

सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अपने हथेलियों को अपने शरीर के बगल में फर्श पर रखें. अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके, अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाएं. अपने हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे लाने की कोशिश करें. अपने शरीर के मध्‍य और निचले भाग को उठाकर पैर की उंगलियों से पीछे के फर्श को छूने के कोशिश करें. अपनी छाती से अपनी ठोड़ी को छूने की कोशिश करें. हथेलियां फर्श पर सपाट रहें. 

आपके किचन में मौजूद हैं बेस्ट टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स, रोजाना सेवन कर मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

3. संतुलनासन

अपने पेट के बल लेट जाएं. अपनी हथेलियों के सहारे अपने कंधों, अपने ऊपरी शरीर, पेल्विक और घुटनों को ऊपर उठाएं. अपने पैर की उंगलियों से फर्श को होल्‍ड करें. घुटनों को सीधा रखें. सुनिश्चित करें कि आपके घुटने, पेल्विक और रीढ़ की हड्डी एक लाइन में हो. आपकी कलाई सीधी आपके कंधों के समानांतर रखें.

f6ctjj8Yoga For Wrinkles: संतुलनासन करने से भी स्किन की समस्याओं को दूर किया जा सकता है (सांकेतिक फोटो)

4. उष्‍ट्रासन

घुटने टेकते हुए बैठ जाए और अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें. इसके साथ ही अपनी पीठ और हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और अपने पैरों को पकड़ें, इस तरह की आपकी बाजुएं सीधी रहें. अपनी गर्दन को किसी तरह का तनाव न दें. बस इसे आराम से रखें. सांस लें और धीरे-धीरे, पहले की मुद्रा में वापस आएं. अपने हाथों को वापस ले जाएं और उन्हें अपने कूल्हों पर वापस लाएं, जिससे आपको सीधा होने में मदद मिले.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के जुड़े रहिए

पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

 लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जानें 5 और शानदार फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------