होम »  स्किन & nbsp;»  Body Acne से छुटकारा पाने के लिए कमाल हैं ये 5 Home Remedies, आसान और कारगर भी

Body Acne से छुटकारा पाने के लिए कमाल हैं ये 5 Home Remedies, आसान और कारगर भी

Home Remedies For Acne: इस स्थिति का इलाज करने के लिए कुछ रोकथाम टिप्स और घरेलू उपचारों के साथ शरीर में मुंहासे होने के कारण के बारे में जानें.

Body Acne से छुटकारा पाने के लिए कमाल हैं ये 5 Home Remedies, आसान और कारगर भी

Home Remedies For Acne: मुंहासे आपके पूरे लुक को खराब कर सकते हैं.

खास बातें

  1. मुंहासे आपके पूरे लुक को खराब कर सकते हैं.
  2. हम सभी इस मुंहासों को दूर रखने के कई तरीके आजमाते हैं.
  3. कई प्रोडक्ट्स स्किन प्रोब्लम्स से निपटने में मदद कर सकते हैं.

Body Acne Home Remedies: मुंहासे आपके पूरे लुक को खराब कर सकते हैं. अगर किसी जरूरी फंक्शन से पहले पिंपल निकल जाए तो यह वास्तव में निराशाजनक होता सकता है. जहां हम सभी इस मुंहासों को दूर रखने के कई तरीके आजमाते हैं, महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर चेंजिंग डाइट तक. चेहरे पर मुंहासे एक ऐसी चीज है जिसके बारे में बहुत बात की जाती है लेकिन क्या आपने कभी शरीर के मुंहासों के बारे में सुना है. हम सभी अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल करते हैं और इसे साफ और स्वच्छ रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं लेकिन यह जानना जरूरी है कि आपके शरीर के अन्य अंगों को भी आपकी देखभाल और ध्यान देने की जरूरत है. जहां शरीर के मुंहासे शरीर के कई हिस्सों जैसे कि आपकी पीठ, छाती और यहां तक ​​कि आपके बट को भी प्रभावित कर सकते हैं. कई प्रोडक्ट्स स्किन प्रोब्लम्स से निपटने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यहां कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जो आपको नेचुरल तरीके से बॉडी एक्ने से छुटकारा दिला सकते हैं.

रिकेट्स की समस्या को रोकने के लिए 5 व्यायाम जो हड्डियों को नेचुरल तरीके से करते हैं मजबूत

बॉडी एक्ने क्या है? | What Is Body Acne?



जहां पिंपल्स आपके शरीर पर होने वाले मुंहासों का एकमात्र रूप नहीं है बल्कि यह ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, सिस्ट, पपल्स और पस्ट्यूल का आकार ले सकता है. शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे पीठ, छाती और बट पर मुंहासे होते हैं. शरीर पर मुंहासे एक त्वचा की स्थिति है जो तब होती है जब बालों के रोम मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल और पसीने से बंद हो जाते हैं. यह स्थिति आमतौर पर वयस्कों और किशोरों में हार्मोनल असंतुलन, मृत त्वचा कोशिकाओं की अधिकता, अतिसक्रिय ग्रंथियों और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के संचय के कारण होती है.

यह मुंहासे अत्यधिक तेल के रूप में विकसित हो जाते हैं और मृत त्वचा कोशिकाएं बालों के रोम में फंस जाती हैं जिसे आमतौर पर रोम छिद्र के रूप में जाना जाता है. रोमछिद्रों में इन पदार्थों के जमा होने से रुकावट पैदा हो जाती है. यह रुकावट फिर ऑक्सीकृत हो जाती है और ब्लैकहैड का रूप ले लेती है. चूंकि ये ब्लैकहेड्स बैक्टीरिया के आक्रमण के कारण और भी संक्रमित और सूजन हो जाते हैं.



बैलेंस डाइट न खाने से कमजोर होता है शरीर और इम्यूनिटी, जानें हम सभी को इसकी इतनी जरूरत क्यों है?

बॉडी एक्ने का इलाज करने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Treat Body Acne

1. शहद

शहद त्वचा के लिए अपने अद्भुत लाभों के लिए जाना जाता है. शहद आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है. फटे होंठों के इलाज से लेकर आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने तक शहद यह सब कर सकता है. यह मुंहासे से लड़ने और इलाज में भी मदद कर सकता है. शहद अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है.

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी एक अद्भुत सामग्री है जिसका उपयोग शरीर के मुंहासों से लड़ने के लिए भी किया जा सकता है. वजन घटाने से लेकर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार और कैंसर को रोकने से लेकर डायबिटीज के खतरे को कम करने तक ग्रीन टी यह सब कर सकती है. जहां इस पेय को आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे लाभ मिले हैं, वहीं यह त्वचा की विभिन्न समस्याओं के इलाज में भी मददगार साबित होता है.

Healthy Digestive System: जब भी हो अपच, कब्ज और एसिडिटी, तो इन 5 ड्रिंक्स का सेवन कर पाएं तुरंत आराम

3. एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा घटक है जिसने अपने त्वचा लाभों के कारण बहुत लोकप्रियता हासिल की है और अब यह हर दूसरे त्वचा देखभाल या बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद का हिस्सा है. जहां एलोवेरा न केवल त्वचा और बालों से संबंधित चिंताओं के इलाज में मददगार साबित हुआ है, बल्कि विभिन्न स्थितियों जैसे कि हार्ट बर्न का इलाज करने, सूजन को कम करने, ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने, घाव भरने की प्रक्रिया को तेज करने और वजन घटाने में मदद करने में मददगार साबित हुआ है.

4. एप्पल साइडर विनेगर

लगभग हर दूसरे घरेलू उपचार में उपयोग किया जाने वाला एक अद्भुत घटक सेब का सिरका कई लाभों के साथ आता है. जैम एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी गुणों से भरपूर यह शरीर के मुंहासों को ठीक करने के लिए सबसे अच्छे और सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है. न केवल मुंहासे बल्कि एप्पल साइडर विनेगर अन्य समस्याओं के इलाज में भी मददगार माना जाता है, जैसे- ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना, सूजन को कम करना, जीवाणु संक्रमण से लड़ना, वजन घटाने में सहायता करना और शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना.

How To Control High Bp: इन 9 सबसे आसान और कारगर तरीकों से काबू में रखें अपना ब्लड प्रेशर

5. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल एक ऐसी चीज है जिसने हाल के दिनों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है और इसका उपयोग विभिन्न व्यावसायिक मुंहासे उपचार प्रोडक्ट्स में एक प्रमुख घटक के रूप में किया गया है. रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध, चाय के पेड़ का तेल मुंहासे को कम करने और संक्रमण पैदा करने वाले मुंहासे को मारकर और सूजन को कम करने में मदद करता है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Brain Health: ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए 3 बेहतरीन और आसान तरीके, बच्चों को भी करा सकते हैं प्रैक्टिस

Anti-Aging Foods: उम्र से पहले चेहरे पर दिखने लगे हैं बुढ़ापे के लक्षण, तो इन 5 फूड्स के सेवन से बढ़ाएं स्किन ग्लो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: इस फेस्टिव सीजन में अपनी स्किन को चमक देने के लिए अपनाएं ये 6 आसान टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -